इस साल लगभग हर कोई घर पर बैठकर ऑनलाइन पढ़ रहे हैं या फिर किसी काम को कर कर रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते लगभग पूरा विश्व ही ऑनलाइन की रस्ते पर है। कोरोना के चलते स्कूल और ट्यूशन भी टीचर द्वरा ऑनलाइन क्लास स्टार्ट हो गई है। युवा भी आज ऑनलाइन लर्निंग से अछूते नहीं है। अगर आप भी ऑनलाइन लर्निंग के लिए जा रही है, तो जाने से पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन लर्निंग को कारगर बना सकती हैं। आइए जानते हैं।

विषय की पहचान करें 

tips before taking online learning inside

ऑनलाइन लर्निंग जाने से पहले आप जिस विषय को पढ़ना चाहती है उसके बारे में नेट पर अच्छे से सर्च कर लें। हो सके तो अपने दोस्तों से भी पूछें कि ऑनलाइन लर्निंग इस विषय में कर सकते हैं या नहीं। आप एकदम तैयार हो जाए तब ही किसी विषय को ऑनलाइन लर्निंग के लिए जाएं।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह आप भी पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करके कमा सकती हैं पैसे

लुभावने ऑफर से बचें 

tips before taking online learning inside

कोरोना वायरस के चलते ऑनलाइन कोर्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कई ऑनलाइन लर्निंग बच्चों को अपनी तरफ लुभाने के लिए ऑफर देते हैं, ऐसे आप सटीक जानकारी लेने के बाद ही किसी ऑनलाइन लर्निंग क्लास को जॉइन करें। इंटनेट पर भी कुछ संस्था के बारे में पूरी जानकारी मालूमात करने के बाद ही जाएं।

Recommended Video

निजी जानकारी शेयर करने से बचें 

tips before taking online learning inside

आजकल कई ऑनलाइन क्लास ऑनलाइन लर्निंग के लिए तरह-तरह के निजी जानकारी मंगाते रहते हैं, ऐसे में आप निजी जानकारी देने से बचें। जैसे-अकाउंट की जानकारी, पासवर्ड आदि कभी भी किसी के साथ साझा ना करें खासकर ऑनलाइन लर्निंग के दौरान।  

इसे भी पढ़ें: नौकरी की तलाश में होने लगी है टेंशन तो करें ये 7 काम, परेशानी को ऐसे करें दूर

तुलना करें 

tips before taking online learning inside

जो आप ऑनलाइन लर्निंग के लिए क्लास लेने जा रही है, उसकी तुलना अन्य संस्था से भी ज़रूर करें। ये ज़रूर मालूम करें कि कौन सबसे बेहतर है और कौन नहीं। फ़ीस की भी तुलना करें कि कौन कम पैसे में आपको सही से कोर्स को पढ़ा सकता है और कौन नहीं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.simplilearn.com,er.educause.edu)