सोशल मीडिया प्लेटफार्म की बात होती है तो सबसे अधिक फेसबुक का नाम ज़रूर लिया जाता है। एक अनुमान के मुताबिक प्ले स्टोर से फेसबुक को लगभग 5 अरब से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और कई अरब मोबाइल में फेसबुक पहले से ही मौजूद रहता है। 

ऐसे में जाहिर है कि लोग परिचित के साथ-साथ अन्य लोगों की प्रोफाइल देखते रहते हैं कि यह कौन है और कहां का रहने वाला है? ऐसे में उत्सुकता हो जाती है कि कौन प्रोफाइल देखा रहा और कौन नहीं? आज इस लेख में हम आपको दो टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ये चेक कर सकते हैं कि कौन आपकी फेसबुक प्रोफाइल देख रहा है, तो आइए जानते हैं।

पहला तरीका जानें

know who is watching your facebook profile inside

इसके लिए सबसे पहले आप लैपटॉप या कंप्यूटर में फेसबुक यूजरनेम और पासवर्ड डालकर खोल लीजिए। फेसबुक खोलने के बाद आप कंट्रोल प्लस यू (ctrl+u) का बटन एक साथ इंटर करें। जैसे ही क्लिक करेंगे तो एक पेज खुलेगा यहां सबसे नीचे आपको व्यू पेज सोर्स का ऑप्शन दिखाई देगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें गूगल मैप स्पीड लिमिट का इस्तेमाल, नहीं कटेगा चालान

क्लिक करते ही एक पेज ओपन होगा जिसके बाद आपको कंट्रोल एफ का बटन प्रेस करना होगा और वहां आपको 'initialchatfriendslist' को डालना होगा। इसके बाद आपको यूजर्स के कुछ नंबर्स दिखाई देंगे, जिससे मालूम कर सकते हैं कि किसने आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर विज़िट किया है। यहां से किसी भी कोड को उठाकर आप आसानी से उस व्यक्ति का प्रोफाइल चेक कर सकते हैं। (इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के तरीके)

दूसरा तरीका जानें 

know who is watching your facebook profile inside

इसके लिए आप गूगल पर जाकर फेसबुक फ्लैट (Facebook Flat) सर्च करें। यहां आपको फ्लैटबुक का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आप एड टू क्रोम पर क्लिक करें। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया फेसबुक टैब खुलेगा। 

इस नए पेज के लेफ्ट साइड पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। इसी पेज पर आपको एक दूरबीन का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां क्लिक करके मालूम कर सकते हैं कि आपके फेसबुक प्रोफाइल को किस-किस ने देखा। 

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप जीमेल के इन सीक्रेट फीचर्स के बारे में

यक़ीनन इन दोनों टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से यह चेक कर सकते हैं कि किसने आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट किया है। इन टिप्स को आप अन्य दोस्तों को भी आसानी से बता सकते हैं। (लैपटॉप होता है हैंग? फॉलो करें यह टिप्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)