जब लैपटॉप पुराना हो जाता है, तो हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। कई लोग तो इस समस्या से परेशान होकर अपना लैपटॉप ही बदल देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर आपका लैपटॉप हैंग क्यों कर रहा है। आपको बता देे कि लैपटॉप के हैंग होने के पीछे कॉमन वजह रैम (RAM) होती है। अगर आप रैम का अधिक इस्तेमाल करती हैं, तो लैपटॉप हैंग होने की समस्या शुरू हो सकती है।

इसलिए ज़रूरी है कि लैपटॉप को मेंटेन रखा जाए।  लैपटॉप को मेंटेन रखने के लिए ज़रूरी है कि आप समय-समय पर लैपटॉप की जांच करते रहें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस समस्या से छुटकारा कैसे पाया जाए। साथ ही, हम आपको कुछ टिप्स भी बताएंगे जिसे फॉलो करके आप अपने लैपटॉप को मेंटेन कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले ज़रूरी है ये जानना कि आखिर आपका लैपटॉप हैंग क्यों होता है?

लैपटॉप हैंग होने के कारण क्या हैं?

laptop

लैपटॉप हैंग होने की कोई ठोस वजह तो नहीं है क्योंकि हर लैपटॉप का सिस्टम और उसकी सेटिंग अलग-अलग होती हैं। उसके इस्तेमाल करने के तरीके भी अलग होते हैं। किसी का हार्डवेयर, तो किसी का सॉफ्टवेयर खराब हो सकता है। इसलिए ज़रूरी है लैपटॉप का वर्जन समय-समय पर अपडेट होता रहे।

1- लैपटॉप या किसी अन्य सॉफ्टवेयर का वर्जन पुराना हो जाना।

2- लैपटॉप पर काम करते समय एक साथ कई प्रोग्राम को खोलने की वजह से भी लैपटॉप हैंग हो सकता है।

3- अगर आपके लैपटॉप की रैम कम है, तब भी हैंग होने की दिक्कत हो सकती है।

अपनाएं यह आसान टिप्स

आप अपने लैपटॉप को हैंग होने की समस्या से कई तरह से निपट सकते हैं, इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

लैपटॉप की करते रहें सर्विस 

laptop in hindi

कई बार ऐसा होता है कि लैपटॉप को ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से पावर जाम हो जाती है और वह गर्म होने लगती है। इसकी वजह से कई दिक्कतें आने लगती हैं, जैसे- हैंग होना या बार-बार लैपटॉप बंद होना आदि। इसलिए ज़रूरी है कि आप लैपटॉप की नियमित रूप से सर्विस करवाते या करते रहें।

रीसायकल बिन को रखें साफ 

हमारे लैपटॉप में एक रीसायकल बिन होता है, जिसमें वह सारी चीज़े होती हैं, जो हम डिलीट कर चुके होते हैं। (लैपटॉप का डाटा डिलीट रिकवर करने के ट्रिक्स) क्योंकि आप जो डाटा डिलीट करते हैं वह रियलिटी में डिलीट नहीं होता है। इसलिए ज़रूरी है अपने सिस्टम का रीसायकल बिन नियमित रूप से डिलीट वा साफ किया जाए।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन हैंगिंग स्टोरेज हैक्स की मदद से घर को करें आर्गेनाइज

बहुत सारे सॉफ्टवेयर ना खोलें

solve hangging problem in hindi

ऑफिस का काम करते समय आप एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम ओपन करते होंगे, तो लैपटॉप बहुत स्लो हो जाता होगा या हैंग होने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप एक साथ बहुत सारे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम खोलते हैं, तो लैपटॉप की रैम पर लोड पड़ता है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता। इसलिए आप एक साथ बहुत सारे सॉफ्टवेयर ना खोलें।

एंटीवायरस का करें इस्तेमाल 

लैपटॉप को हेल्दी रखना बहुत ज़रूरी है और उसे हेल्दी रखने का काम एंटीवायरस करता है। क्योंकि जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो बहुत सारी फाइल खुद ही डाउनलोड हो जाती हैं और हमारा सिस्टम हैंग होने लग जाता है। लेकिन एंटीवायरस ऐसा होने से रोकता है और लैपटॉप को हैंग होने से बचाता है। (लैपटॉप स्क्रीन में लगे स्क्रैच को दूर करने के टिप्स) इसलिए आप भी एक अच्छी क्वालिटी का एंटीवायरस अपने सिस्टम में ज़रूर इंस्‍टॉल करवाएं।

इन बातों का रखें ध्यान 

1- एक अच्छी या Original विंडो का इस्तेमाल करें।

2- ब्राउज़र हिस्ट्री और कैशे को नियमित रूप से साफ करें।

3- चेक करें कि आपके लैपटॉप की कोई चीज़ खराब तो नहीं हो गई।

4- बहुत देर तक लैपटॉप इस्तेमाल नहीं करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- अगर आपका स्मार्टफोन भी करता है बहुत हैंग तो अपनाएं ये ट्रिक

आप ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं अगर इन चीज़ों के करने के बाद भी आपका लैपटॉप हैंग होता है, तो समझ लीजिए उसकी लाइफ इतनी ही है। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and