भारत जैसे देश में हर दिन हज़ारों लोगों की जान रोड एक्सीडेंट की वजह से होती है। हालांकि, सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सड़क के किनारे निर्देश बोर्ड लगे होते हैं फिर भी एक्सीडेंट की वजह से मौत रुकने का नाम नहीं लेती है। रोड एक्सीडेंट सबसे अधिक तेज स्पीड के चलते होती है। ऐसे में लगभग हर रोड पर स्पीड सीमा तय कर दी गई है। जब भी कोई स्पीड लिमिट को क्रॉस करता है उसे भारी जुर्माना भी भरना पड़ता है। 

लेकिन, ऐसे में कोई लोग हैं जो अनजाने में स्पीड लिमिट को क्रॉस भी कर जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी बार-बार स्पीड लिमिट क्रॉस कर जाते हैं तो आपको भी गूगल मैप स्पीड लिमिट का इस्तेमाल करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से गूगल मैप स्पीड लिमिट का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं। 

क्या है गूगल मैप स्पीड लिमिट फ़ीचर 

how to use google maps speed limit feature inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल द्वारा एक नया मैप तैयार किया है। यह मैप एरिया की स्पीड लिमिट क्या है? और क्या आप स्पीड से अधिक तेज गाड़ी चला रहे हैं तो यह मैप उसकी जानकारी देता है। जैसे ही यह मैप अलर्ट करता है तो आप समझ सकते हैं कि आप उस सड़क पर स्पीड से अधिक तेज गाड़ी चला रहे हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट और नंबर हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मोबाइल में कैसे करें एक्टिवेट? 

how to use google maps speed limit feature inside

वैसे तो लगभग ही मोबाइल में गूगल मैप रहता है। ऐसे में सबसे पहले आप गूगल मैप स्पीड वर्जन को आप मोबाइल ने अपडेट कर लीजिए।मोबाइल में अपडेट करने के बाद आपको मैप प्रोफ़ाइल में जाना होगा। जैसे ही आप प्रोफ़ाइल में जाएँगे आपको सबसे नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा ‘गूगल मैप स्पीड ‘। इस ऑप्शन को आप ऑन के दीजिए। इस सर्विस को ऑन करने के बाद आप जिस सड़क पर तेजी में गाड़ी चलाएंगे आपको गूगल की तरफ़ से एक अलर्ट आएगा कि आप स्पीड से अधिक तेज गाड़ी चला रहे है। (बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट)

इसे भी पढ़ें: कैसे बना सकते हैं मोबाइल में PDF, आप भी जानें

इन बातों का भी रखें ध्यान 

how to use google maps speed limit feature inside

कई बार आप जिस जगह या जिस सड़क पर गाड़ी चला रहे होते हैं उस जगह के बारे में मैप में कोई अपडेट नहीं रहता है। ऐसे में आप एक बार ज़रूर चेक करें कि आप जिस रोड पर गाड़ी चला रहे है, वो में मौजूद है कि नहीं।सबसे महत्वपूर्ण बात कि आप गाड़ी चलाते समय बार-बार स्पीड मैप की तरफ़ ध्यान ना दें। क्योंकि, सबसे अधिक घटना इसी वजह से होती है। ऐसे में गाड़ी में मौजूद किसी अन्य व्यक्ति को इस पर नज़र रखने के लिए बोल सकते हैं। (फ़ोन मेमोरी जल्दी फुल हो जाती है तो अपनाएं ये टिप्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ping)