• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्टिंग के अलावा बॉलीवुड से जुड़े हैं ये शानदार करियर ऑप्शन, जिनमें होती है मोटी कमाई

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत पैसा है यह बात सभी जानते हैं, ऐसे में एक्टिंग के अलावा भी आप इन अलग-अलग जॉब्स में हाथ आजमा सकती हैं। 
author-profile
Published -25 Apr 2022, 18:15 ISTUpdated -25 Apr 2022, 18:37 IST
Next
Article
highly paid jobs inspired by bollywood

बॉलीवुड का मतलब ज्यादातर लोग एक्टिंग ही समझते हैं। लेकिन एक्टिंग के अलावा भी इस इंडस्ट्री की दुनिया काफी बड़ी है, जहां कई अन्य प्रोफेशन भी मौजूद हैं। हालांकि ज्यादातर लोग इन प्रोफेशनल्स को कम आंकने की गलती कर बैठते हैं, बल्कि इन सभी नौकरियों में लोगों को बेहतर सैलरी भी मिलती है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ी उन जॉब्स के बारे में बताएंगे, जिनमें एक्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा इनमें आपको अच्छे-खासे पैसे मिल जाते हैं, अगर आप बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े काम में दिलचस्पी रखती हैं, तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। आइए जानते हैं फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी इन इंटरेस्टिंग जॉब्स के बारे में-

फैशन स्टाइलिस्ट- 

interesting and highly paid jobs inspired by bollywood

आजकल फैशन स्टाइलिस्ट का प्रोफेशन बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी डिमांडिंग है। बता दें कि फैशन स्टाइलिस्ट का काम फिल्म या किसी खास कार्यक्रम के मौके पर एक्टर्स या एक्ट्रेसेस को तैयार करना होता है। आसान भाषा में कहें तो इस प्रोफेशन से जुड़े लोग एक्टर्स को स्टाइल करने का काम करते हैं, इनकी इनकम लाखों में होती है। बॉलीवुड में कई फैशन स्टाइलिस्ट हैं, जिनमें मोहित राय, तान्या घर्वी, शलीना नाथानी, अमी पटेल जैसे बड़े नाम शामिल हैं। 

प्रोडक्शन डायरेक्टर- 

फिल्मों से एक्टिंग के अलावा भी कई चीजें मायने रखती हैं, जिनमें मूवी सेट भी एक होता है। बेहतरीन मूवी सेट भी कहानी को रियल और ओरिजनल दिखाने का काम करते है। ऐसे में सेट तैयार करने के लिए प्रोडक्शन डायरेक्टर और उनकी टीम की जरूरत पड़ती है। प्रोडक्शन डायरेक्टर फिल्म की डिमांड के हिसाब से सेट को डिजाइन करते हैं, सेट से जुड़ी जिम्मेदारी प्रोडक्शन डायरेक्टर के ऊपर होती है। बॉलीवुड की कई फिल्मों ने अपने सेट की डिजाइन के कारण लोगों में खूब सुर्खियां बटोरी हैं,यही वजह है कि इन फिल्मों को उनके सेट डिजाइन के लिए अवार्ड दिए जा चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें- नई नौकरी ढूंढते वक्त होने लगी है टेंशन, तो नॉर्मल रूटिन में शामिल करें ये 7 काम

मेकअप आर्टिस्ट- 

Interesting Jobs In Bollywood Industry

आर्टिस्ट को खूबसूरत लुक देने की जिम्मेदारी मेकअप आर्टिस्ट की होती है। इन आर्टिस्ट के बिना कोई भी एक्टर घर से बाहर नहीं निकलता है। अगर आप भी मेकअप करने की शौकीन हैं और इसे प्रोफेशन के तौर पर चुनना चाहती हैं, तो मेकअप आर्टिस्ट बनना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी लाखों में होती हैं, इतना ही नहीं फिल्मों में एक्टर्स के मेकअप के दौरान मेकअप आर्टिस्ट मोटी फीस वसूलते हैं। 

फोटोग्राफर- 

आप में से कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें फोटोग्राफी का शौक है। ऐसे में आप ये प्रोफेशन चुन सकती हैं। इस प्रोफेशन की डिमांड को देखते हुए कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज आप फोटोग्राफी का कोर्स कराते हैं। बता दें कि इस प्रोफेशन में आपको प्रोजेक्ट्स के हिसाब से सैलरी दी जाती है, जितना बेहतर प्रोजेक्ट उतनी ही मोटी कमाई। 

इसे भी पढें- महिलाओं को करनी चाहिए इन टॉप 5 सरकारी नौकरियों की तैयारी

बैकग्राउंड डांसर- 

Jobs In Bollywood Industry

स्क्रीन पर एक्टर के पीछे ताल-ताल से ताल मिलाने वाले बैकग्राउंड डांसर को आपने कई बार देखा होगा। बता दें कि कई बड़े स्टार्स ने बतौर बैकग्राउंड डांसर अपने करियर की शुरुआत की है और आज वो इंडस्ट्री के जाने-माने चेहरों में एक हैं। इस प्रोफेशन में 1 डांस के नंबर के हिसाब से आपको फीस पे की जाती है, जिसके लिए आपको हजारों रुपये दिए जाते हैं। 

सिनेमैटोग्राफर- 

best jobs In Bollywood Industry

अगर आपकी दिलचस्पी फिल्म मेकिंग में है, तो ऐसे में आप सिनेमैटोग्राफर का प्रोफेशन चुन सकती हैं। सिनेमैटोग्राफर को डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी की कहा जाता है, जो पूरी कैमरा टीम को डायरेक्ट करता है। सैलरी के मामले में सिनेमैटोग्राफर भी किसी से कम नहीं होते हैं, यही कारण है कि आज के दौर में यह डिमांडिंग प्रोफेशन्स में गिने जाते हैं।

तो ये बॉलीवुड इंडस्ट्री के ऐसे प्रोफेशन जिन्हें आप भी चुन सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।