दो से तीन हज़ार फोटो और कुछ वीडियो से ही फ़ोन की मेमोरी फुल हो गई है। अरे यार! फिर तो कुछ करने की ज़रूरत है। शायद, आपके भी फ़ोन में कुछ इसी तरह की समस्या है कि जल्दी ही मेमोरी फुल हो जाती है, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। कई बार फ़ोन में गाना, फाइल्स या वीडियो डाउनलोड करते समय अतिरिक्त फाइल्स डाउनलोड हो जाते हैं और फोटो या विडियो के लिए जगह भी नहीं होती है। आपको बता दें कि इन फाइल्स को उनवांटेड फाइल्स कहते हैं, तो आइए इस लेख में जानते हैं कि किन टिप्स के सहारे आप फ़ोन मेमोरी को फुल होने से बचा सकती हैं-  

गैर-जरुरी फाइल्स चेक करें 

easy tricks to create space in phone memory inside

शायद, आपने ध्यान दिया होगा अगर नहीं दिया हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जब भी किसी अन्य एप के माध्यम से गाना, विडियो या फाइल्स डाउनलोड करते हैं, तो कई तरह के उनवांटेड फाइल्स खुद-ब-खुद डाउनलोड हो जाते हैं। ऐसे में आप सबसे पहले गैस ज़रूरी फाइल्स को डिलीट करें। इसके लिए आप सबसे पहले मेमोरी सेटिंग में जाकर अनवांटेड फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन में टेम्पर्ड ग्लास लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गूगल स्टोरेज का इस्तेमाल करें    

easy tricks to create space in phone memory inside

सभी फोटो और वीडियो को स्टोर करने और फ़ोन मेमोरी को खाली रखने के लिए गूगल स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल कई स्मार्ट फ़ोन और अन्य फ़ोन में गूगल स्टोरेज को आसानी से डाउनलोड करके वहां फोटो और वीडियो को स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए प्ले स्टोर से गूगल स्टोरेज को डाउनलोड करके एक अकाउंट बना लीजिए और आप यहां सभी फोटो और वीडियो को आसानी से सेव कर सकते हैं। (व्हाट्सएप से पेमेंट करने के लिए टिप्स)

Recommended Video

एचडी वीडियो को लैपटॉप में ट्रान्सफर करें 

easy tricks to create space in phone memory inside

मेमोरी फुल होने का सबसे बड़ा कारण है मोबाइल में मौजूद एचडी वीडियो। ऐसे में अगर फ़ोन की मेमोरी जल्दी ही फुल हो जाती है, तो आप सबसे पहले एचडी विडियो को पेन ड्राइव या फिर लैपटॉप में ट्रान्सफर कर सकते हैं। कई बार पांच से दस मिनट का एक एचडी वीडियो 1 से 2 gb का होता है ऐसे में अगर दस से बारह वीडियो मोबाइल में मौजूद हो तो मेमोरी अपने आप फुल हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

ओटीजी पेन ड्राइव का इस्तेमाल करें 

easy tricks to create space in phone memory inside

जी हां, फ़ोन मेमोरी अचानक से फुल हो जाए तो उसे खाली रखने के लिए सबसे आसान तरीका है ओटीजी पेन ड्राइव का इस्तेमाल। यह एक चलता फिरता ट्रांसफर पेन ड्राइव  है जिसे मोबाइल में लगाया और सभी फोटो और वीडियो को कॉपी करके पेन ड्राइव में डाल दिया। इस पेन ड्राइव के लिए किसी लैपटॉप या कंप्यूटर की ज़रूरत भी नहीं होती है। इसे आप आसानी से किसी दुकान से खरीद सकती सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hamariweb.com)