आजकल हम सभी अपडेट रहने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। आज यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो बन गया है। सेलेब्स हों या आम जनता सभी ट्विटर पर खासा एक्टिव नजर आते हैं। सिर्फ जानकारियों के लिए ही नहीं बल्कि ट्विटर का इस्तेमाल आज मनोरंजन के लिए भी किया जाता है। पर इसके इस्तेमाल के साथ इसकी सुरक्षा पर भी कई सवाल खड़े किए जा चुके हैं। कुछ समय से आए दिन ट्विटर पर किसी ना किसी बड़ी हस्ती के हैंडल को हैकर्स द्वारा हैक किया जाता है, जिस वजह से इसकी सुरक्षा पर गहरा सवाल खड़ा हो गया है।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ट्विटर हैंडल को सिक्योर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वो टिप्स और ट्रिक्स के बारे में, जिनके जरिए आपका ट्विटर अकाउंट हैक होने से बच सकता है।

मजबूत पासवर्ड चुनें- 

twitter security

अक्सर हम अपने सोशल मीडिया हैंडल्स के लिए ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जो हमें ज्यादा समय तक याद हों। मगर इस वजह से हमारा पासवर्ड क्रैक करने में हैकर्स को काफी आसानी होती है। अगर आप अपने ट्विटर को सिक्योर करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें, जिससे आपके पासवर्ड को डिकोड करना हैकर्स के लिए एक मुश्किल काम हो।

टू स्टेप ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें-

अपने अकाउंट को लॉगिन करने के लिए टू स्टेप ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। जिससे अगर कोई दूसरा इंसान आपके अकाउंट को साइन इन करने की कोशिश करें तो आपको सबसे पहले पता चल जाए।

इसे भी पढ़ें- कितना जानते हैं आप फेसबुक के इन सीक्रेट फीचर्स के बारे में

संदिग्ध लिंक से रहें सावधान-

how to secure twitter

अक्सर सोशल मीडिया हैकर्स लिंक के जरिए आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें, जिससे आपकी निजी जानकारियां किसी और दूसरे यूजर के पास शेयर ना हो सकें। लॉगइन डिटेल्स दर्ज करने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि आपने Twitter.com के जरिए ही लॉग इन किया हो।

इसे भी पढ़ें- अपनी व्हाट्सएप की चैट को रखना है सिक्योर, तो अपनाएं ये टिप्स

थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन एक्सेस को करें कैंसिल-

कई बार आपकी जानकारियां थर्ड पार्टी यानी किसी दूसरे यूजर या ऐप्स को साझा हो रही होती हैं। ऐसे में आपकी जानकारियों के लीक होने का डर होता है। इसलिए आपको अपने ट्विटर हैंडल का थर्ड पार्टी एप्लिकेशन एक्सेस कैंसल करना चाहिए। 

Recommended Video

किसी के साथ अपना पासवर्ड कभी भी साझा ना करें- 

tips to secure twitter

थर्ड पार्टी को अपना यूजरनेम और पासवर्ड कभी भी ना दें, खास तौर पर उन लोगों को अपना पासवर्ड कभी ना बताएं, जो आपके फॉलोअर्स बढ़ाने या आपको वेरीफाई यूजर बनाने का दावा करते हों। ध्यान दें कि ट्विटर कभी भी आपसे आपका ईमेल और पासवर्ड नहीं मांगता है। इसलिए अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज आता है, तो उसे अपना यूजरनेम या पासवर्ड बिल्कुल भी साझा ना करें।

तो ये थीं कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिनके जरिए आप अपने ट्विटर अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- tnwcd.com, panda security.com, nakedsecurity.com and mobile syrup.com