हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा अब सोशल मीडिया और चैटिंग एप्स बन गए हैं। एक तरह से देखा जाए तो इन्होंने टेक्स्ट मैसेज और कॉलिंग की जगह भी ले ली है। ऑफिस से लेकर घर तक और स्कूल से लेकर ऑनलाइन क्लासेस तक सारा काम इन्हीं एप्स के जरिए हो रहा है। अब इनमें से सबसे ज्यादा जरूरी एप वॉट्सएप साबित हो रहा है जो लोगों को चैट करने की सुविधा देता है और साथ ही साथ कई लोगों को कनेक्ट करके रखता है। 

वॉट्सएप अब 2 बिलियन लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ चुका है, लेकिन इस सुविधा के अपने नुकसान भी हैं। 180 देशों में फैल चुका वॉट्सएप अब आपके लिए बहुत ही जरूरी एप बन चुका है, लेकिन इसमें कई ऐसे ग्रुप्स होते हैं जिन्हें देखकर लगता है कि इतने ग्रुप चैट्स हम झेल नहीं पाएंगे। 

कई बार तो एक दिन में कई सौ मैसेज आ जाते हैं और हमें परेशान करते हैं। एक के बाद एक इतने मैसेज आते हैं कि कई बार लगता है कि ये फोन बजना बंद हो जाए। ऐसे ग्रुप्स को छोड़ा भी नहीं जा सकता है क्योंकि लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं। ऐसे में क्या किया जाए जिससे हमारी ये परेशानी थोड़ी कम हो जाए। तो चलिए आपको कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप?

कुछ समय पहले तक यूजर्स ग्रुप्स के साथ कुछ एक्स्ट्रा नहीं कर सकते थे, लेकिन फिर वॉट्सएप के फीचर्स बदले और अब प्राइवेसी सेटिंग्स आपको ये इजाजत देती हैं कि आप बिना ग्रुप छोड़े भी आप कुछ तरीकों से लगातार आने वाले मैसेज को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप ये बताते हैं कि ऐसा आप कैसे करें-

अगर आप नहीं चाहते कि कोई अंजान आपको ग्रुप में एड करे तो-

  • सबसे पहले आप वॉट्सएप पर जाएं और फिर सेटिंग्स में जाएं। 
  • आपको यहां पर Account> Privacy पेज दिखेगा और यहां पर कई लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि वो ये नहीं समझ पाते कि ग्रुप का प्राइवेसी से क्या मतलब है। दरअसल, यहां पर ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स आपकी मदद कर सकती है जिसमें आप ये सेट कर दें कि कोई अंजान व्यक्ति आपको किसी अंजाने ग्रुप में ना एड कर ले। 
  • यहां पर जाकर Groups ऑप्शन सिलेक्ट करें और आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे। यहां अगर आप किसी ग्रुप में एड नहीं होना चाहतीं तो पहला ऑप्शन चुनें। अगर आपके whatsapp कॉन्टैक्ट्स आपको एड कर सकते हैं तो दूसरा ऑप्शन और अगर आप कुछ खास कॉन्टैक्ट्स से दूर रहना चाहती हैं तो तीसरा ऑप्शन चुनें।  
chaating whattsapp

अगर आप चाहती हैं कि ग्रुप नोटिफिकेशन ना आएं तो करें ये काम- 

अगर आप चाहती हैं कि ग्रुप के नोटिफिकेशन ना आएं और आप बहुत ज्यादा इस तरह की चीज़ों से परेशान ना हों तो आप ग्रुप नोटिफिकेशन्स को साइलेंट भी कर सकती हैं। उसके लिए ये काम करें- 

  • सबसे पहले Settings> Notifications टैब में जाएं। यहां पर आपको ग्रुप्स सिलेक्ट करना है। 
  • यहां पर आपके सामने ऑप्शन आएगा कि आप नोटिफिकेशन टोन को किसी गाने, साउंड से सेट कर सकती हैं। 
  • यहीं पर आपको Silent ऑप्शन भी दिखेगा जिसे आपको सिलेक्ट कर लेना है। 
  • इससे सभी ग्रुप्स के नोटिफिकेशन साइलेंट हो जाएंगे और आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।  
chatting whatsapp groups notification

इसे जरूर पढ़ें- स्‍मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, फायदे में रहेंगी 

ग्रुप को कर सकती हैं म्यूट- 

अगर आपको बिल्कुल किसी भी तरह के नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो आप ग्रुप्स को पूरी तरह से म्यूट भी कर सकते हैं। ये तरीका भी उन ग्रुप्स के लिए आसान है जिनके टेक्स्ट मैसेज आप कभी नहीं देखना चाहते, लेकिन किसी न किसी कारण से उनसे एग्जिट नहीं हो सकते।  

chatting and whatsapp

  • आप सिर्फ किसी एक ग्रुप को म्यूट भी कर सकते हैं। उसके लिए ग्रुप पर जाएं और चैट विंडो खोलें।
  • अब यहां जाकर सेटिंग्स पर जाएं। 
  • यहां पर आपको Mute Group का ऑप्शन मिलेगा जिसमें 8 घंटे, 1 हफ्ता और हमेशा का ऑप्शन आएगा।
  • आप जिसे चाहें उसे चुन सकते हैं। 
  • इसके बाद जो भी आपने ऑप्शन चुना होगा उसके हिसाब से ग्रुप म्यूट हो जाएगा।  

ये तीनों तरीके बहुत ही आसान हैं और ग्रुप प्राइवेसी से जुड़ी आपकी कई समस्याओं को हल कर सकते हैं। तो इन्हें अगर अभी तक आपने ट्राई नहीं किया है तो अब जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।