इंटरनेट ढेर सारी अपॉर्च्यूनिटीज से भरा पढ़ा है। आप यहां एक ऑप्शन ढूंढने जाते हैं और कई सारे आपको मिल जाते हैं। ऐसे लोग जो पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए यहां कई अवसर हैं। ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा पैसा कमाना आसान भी है, लेकिन आपको कड़ी मेहनत की जरूरत हर जगह पड़ती है।

आपको घर से बाहर निकलना नहीं पड़ता है और आप अपने कम्फर्ट में इन्हें पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए बस एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर और जो चीजें करने के शौकीन आप हैं, उनकी थोड़ी-सी जानकारी। आइए इस आर्टिकल में हम जानें कि ऑनलाइन घर बैठे एक बिगिनर कैसे पैसा कमा सकता है।

ऑनलाइन ट्यूशन

online tution to eran money

कोरोना संकट के बाद से सामाजिक दूरी की एहतियात बरतते हुए आज भी कई युवा बच्चों के माता-पिता ऑनलाइन ट्यूशन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। अगर आपको किसी विषय की खास जानकारी है और आपको बच्चे पसंद हैं, तो आप फुल टाइम या पार्ट टाइम ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसमें अच्छी खासी इनकम भी है। बच्चों की क्लास के आधार पर ट्यूशन फीस तय करके आप महीने में 20-25 हजार रुपये कम से कम कमा सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग

वीडियो एडिटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और तरीका है। इसे आप आसानी से अपने घर में अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कर सकते हैं। लोग YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर लगातार वीडियो बनाकर अपलोड कर रहे हैं और उन्हें अपने वीडियोज को एडिट करने के लिए वीडियो एडिटर की तलाश होती है। यदि आपके पास एक वीडियो एडिटर के रूप में अनुभव है, तो एक्स्ट्रा इनकम के लिए पार्ट टाइम भी इसे किया जा सकता है। आपको बता दें कि एक एक्सपीरियंस वीडियो एडिटर प्रोजेक्ट के हिसाब से महीने में 40000-50000 रुपये तक कमा सकता है।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट

voice over artist

यह एक अन्य तरीका है जिससे आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको वॉइस ओवर करना पसंद है या आप इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी भी रखते हैं, तो इसकी पूरी ट्रेनिंग लेकर अपना करियर वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर शुरू कर सकते हैं। बड़े प्रोजेक्ट मिलना शुरू में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी स्किल इंप्रूव करते-करते और समय के साथ आपको वो भी मिलना शुरू होंगे। निर्देशात्मक वीडियो, ऑडियोबुक, पॉडकास्ट, विज्ञापनों, वीडियो गेम आदि सहित विभिन्न चीजों के लिए वॉइस ओवर किया जा सकता है। इससे आप 10-15 हजार रुपये प्रोजेक्ट के हिसाब से कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :घर से पैसे कमाना चाहते हैं तो कर सकते हैं ये काम

ग्राफिक डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइनर लोगो, ब्रोशर, फ़्लायर्स, इनविटेशन कार्ड और बहुत कुछ जैसी चीज़ें बनाते हैं। एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में, आपको डिज़ाइन बनाने के लिए Adobe Photoshop, Adobe Illustrator और InDesign जैसे टूल का उपयोग करना आना चाहिए। ग्राफ़िक डिज़ाइनर प्रति घंटे या प्रति प्रोजेक्ट के हिसाब से आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। आप जिस प्रकार के ग्राफिक डिज़ाइन कर रहे हैं और आपके पास किस प्रकार के क्लाइंट हैं, उसके आधार पर पैसा कमाना आसान है।

अपनी चीजों को किराए पर दें

rent your stuff and earn money

ऐसी कई सारी वेबसाइट आपने देखी होगी जो कपड़े रेंट पर देती है। फर्निचर, गैजेट और तमाम चीजें अब लोग रेंट पर लेना पसंद करते हैं। यह खासतौर पर बैचलर्स के लिए काम आता है। अगर आपकी कोई ऐसी ड्रेस है जो आप नहीं पहनती, कोई ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल आप न के बराबर करते हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन रेंट पर देकर भी पैसा कमा सकते हैं। आपका जो सामान जितने का हो आप उसे उस कीमत पर अपने बैचलर फ्रेंड्स को किराए पर दे सकते हैं। इसमें आप आराम से महीने का 20-25 हजार कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :बिना किसी निवेश के घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं अच्छी कमाई

इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर बन सकते हैं

इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फॉलोइंग हासिल करके इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर ऑनलाइन पैसा कमाते हैं। वे ब्रैंड्स के साथ काम करते हैं, और उनके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों का रिव्यू करके उनके बदले में पैसा कमा लेते हैं। अगर आप इसके साथ-साथ अपना ब्रैंड भी बनाना चाहें, तो वो भी इसके जरिए मुमकिन हो सकता है। आपके स्पॉनसरशिप होने से पहले इंस्टाग्राम (Instagram story बैकग्राउंड को एस्थेटिक बनाने के टिप्स ) पर अच्छे-खासे फॉलोअर्स होने चाहिए। साथ ही आपको अच्छे क्वालिटी के फोटोज और वीडियोज डालते रहने चाहिए। 

इसके अलावा भी ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन सर्वे, आदि जैसे चीजों पर काम करके भी बिगिनर्स ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।