अब डिजिटल पेमेंट का जामान है, लोग कैश की जगह डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। आप में से कई लोग पेमेंट के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए कई बार केवाईसी की जरूरत पड़ती है। केवाईसी ना होने के कारण कई बार आपका पेमेंट एक्सेप्ट नहीं हो पाता।

आज के आर्टिकल में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप बड़ी आसानी से पेटीएम केवाईसी करा सकती हैं, तो आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रॉसेस।

क्या होता है केवाईसी-

how to do paytm kyc

केवाईसी का फुल फॉर्म नो योर कस्टमर है, जिसका अर्थ होता है अपने ग्राहक को जानें। बीमा कंपनियां, बैंक और कई दूसरी संस्थाएं ग्राहक को सुविधाएं देने से पहले, उनका वेरिफिकेशन करती हैं, जिसमें उनकी बेसिक जानकारियां दी गई होती हैं। केवाईसी वेरिकेशन कराने से कंपनी द्वारा ग्राहक की पहचान आसानी से की जा सकती है।

आज के आर्टिकल में हम आपको केवाईसी के प्रोसेस के बारे बताएंगे, ताकि आप अपने फोन पर आसानी से केवाईसी करा सकें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर केवाईसी कराने की क्या है प्रॉसेस।

केवाईसी के प्रकार- 

पेटीएम में दो तरह के केवाईसी होती हैं।

  • मिनिमम केवाईसी
  • फुल केवाईसी

 इसे भी पढ़ें- लैपटॉप हैंगिंग प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स

मिनिमम केवाईसी- 

paytm kyc steps

फोन में मिनिमम केवाईसी को आप घर पर बैठकर ही कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन शॉपिंग ऐप या वेबसाइट की पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इस केवाईसी से आप मात्र 10,000 रुपये ही अपने वॉलेट में एक समय पर रख सकते हैं। फुल केवाईसी के मुकाबले इस केवाईसी की सीमा कम दिनों की होती है, साथ ही आप इससे ज्यादा बड़े पेमेंट नहीं कर सकते।

मिनिमम केवाईसी स्टेप- 

 

  • मिनिमम केवाईसी करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर पेटीएम इंस्टॉल करें, अगर ऐप अपडेट नहीं है तो पहले इसे अपडेट करें।
  • इसके बाद अपना पेटीएम अकाउंट लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आप पेटीएम ऐप और प्रोफाइल के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें। 
  • आगे स्क्रीन पर आपको कंपलीट योर केवाईसी और एक्टिव वॉलेट का ऑप्शन दिखेगा।
  • आपको मिनिमम केवाईसी करने के लिए 4 डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट दिखेगी, जिनमें से आप अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए आप वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • फोन पर आपको वोटर आईडी और फुल नेम के कॉलम नजर आते हैं, जिन्हें आपको वोटर कार्ड से देखकर फिल करना होगा। इसके बाद आई एग्री वाले बॉक्स पर क्लिक करके सबमिट करें।
  • इन आसान स्टेप्स के साथ आपका पेटीएम मिनिमम केवाईसी हो जाएगा।
 

फुल केवाईसी-

easy kyc steps 

  • फुल केवाईसी मिनिमम केवाईसी से काफी अलग होता है। इस केवाईसी को कराने के बाद आप 24 महीनों तक पेटीएम पर मिलने वाले फायदों का मजा उठा सकते हैं।
  • फुल केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें। इसके बाद होम पेज पर जाएं और नियर बाय केवाईसी पॉइंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • ऐसा करने से आपके आसपास जितने भी पेटीएम स्टोर होंगे उनके कांटेक्ट नंबर आपको स्क्रीन पर नजर आने लगेंगे, जिनसे आप केवाईसी से जुड़ी जानकारियां ले सकते हैं।
  • फिर आप केवाईसी कराने के लिए अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी और पासपोर्ट में से किसी एक आइडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो पेटीएम एजेंट आपको एक फॉर्म भरने के लिए देगा। जिसे फिल करके सबमिट करने के बाद एजेंट आपका केवाईसी वेरिफिकेशन पूरा कर लेगा।  

Recommended Video

तो ये थे दो तरीके जिनकी मदद से आप अपना केवाईसी कर सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही टेक की जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- businessleague.in, gizbot.com, mohitcommerce.com, mohitecommerce.com and nerwsbytesapp.com