इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे फेमस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म में से एक है, जिसका इस्तेमाल आज दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा किया जाता है। लोग घंटो इंस्टाग्राम में ही लगे रहते हैं। पिछले कुछ समय में कई लोग इसकी लत का शिकार भी हो रहे हैं। अगर आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगे हैं और अपनी इस आदत को कम करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट या डिलीट कर देना चाहिए। ताकि आपका ध्यान घूम कर बार-बार ऐप की तरफ ना जाए। 

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिलीट करने के आसान तरीकों के बारे में।

 इंस्टाग्राम अकाउंट करें डिलीट -

how to delete instagram account

अगर आप उस अकाउंट को दोबारा इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं, तो आपको इंस्टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से डिलीट करना चाहिए। ऐसा करने के बाद आपके लाइक, फॉलोअर्स, कमेंट दोबारा रिकवर नहीं हो पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि किस तरह इंस्टाग्राम के अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का तरीका- 

  • अकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर पर जाएं और ब्राउजर को ओपन करें। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम को डिलीट करने का ऑप्शन सिर्फ ब्राउजर पर ही देखने को मिलेगा, इसलिए बजाए इंस्टाग्राम ऐप के आप मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर की मदद से ही डिलीट करने की प्रॉसेस शुरू करें।
  • इसके बाद आप डिलीट योर अकाउंट पेज लिंक को ओपन करके अपनी इंस्टाग्राम लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • ऐसा करने से आपकी स्किन पर अकाउंट डिलीट करने का कारण सामने आएं गे। आप उनमें से अकाउंट डिलीट करने का उचित ऑप्शन चुनें। 
  • जैसे ही आप एक ऑप्शन चुन लेंगे आपकी स्क्रीन पर पुष्टि करने के लिए दोबारा पासवर्ड फिल करने के लिए आएगा, यह पुष्टि करने के लिए किया जाता है कि क्या आप स्थाई रूप से इस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं। 
  • पासवर्ड फिल करने के बाद ही आपकी स्क्रीन पर परमानेंट डिलीट योर अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

तो इन आसान स्टेप्स के साथ आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा, जिसके बाद आपका ध्यान बार-बार इंस्टाग्राम की तरफ नहीं जाएगा।

 

इंस्टाग्राम अकाउंट करें डीएक्टिवेट- 

how to deactivate instagram account

अगर आप अपने अकाउंट को मात्र कुछ समय के लिए ही  अकांउट डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको अकाउंट डिलीट करने की जगह अकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहिए। ताकि आप जब भी चाहें अकाउंट को दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे करना बेहद ही आसान होता है तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने का आसान तरीका-

इसे भी पढ़ें- इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स

इस तरह से करें इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट-  

  • इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल ब्राउजर पर जाएं और इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉग इन करें।
  • इसके बाद एडिट प्रोफाइल पर जाकर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर डिसेबल माइ अकाउंट का ऑप्शन नजर आएगा, आप इस ऑपशन पर क्लिक करें।

Recommended Video

  • अब आप अकाउंट के डीएक्टिवेट करने का कारण फिल कर दें, कि आप इस अकाउंट को क्यों डिलीट करने का मन बना रहे।
  • इसके बाद इंस्टाग्राम का पासवर्ड फिल करें और टम्प्रेरी डिसेबल अकाउंट पर क्लिक करें। 

इन आसान स्टेप्स के साथ आपका अकाउंट निर्धारित समय के लिए डिसेबल हो जाएगा। इसके बाद आप जब भी चाहें कुछ आसान स्टेप्स की मदद से रिकवर भी कर सकती हैं। 

तो ये था इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट और डिसेबल करने का आसान तरीका। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।