एंड्रॉएड स्मार्टफोन की सिक्योरिटी को लेकर महिलाएं काफी सेंसिटिव रहती हैं। इसीलिए बहुत सी महिलाएं पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन मुसीबत तब आती है जब महिलाएं ये पैटर्न लॉक का पैटर्न भूल जाती हैं। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। पैटर्न लॉक खोलने का आसान से तरीके हम आपको बता रहे हैं-

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर खोलेगा लॉक

how to unlock pattern lock inside

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर सर्विस के जरिए आप अपने गूगल अकाउंट तक पहुंच सकती हैं, यहीं से आपको अपने फोन का पैटर्न लॉक खोलने का जरिया मिलता है। दरअसल यह सर्विस आपके गूगल अकाउंट से लिंक्ड होती है। फोन का लॉक पैटर्न भूल जाने की स्थिति में आप किसी अन्य डिवाइस से गूगल अकाउंट में लॉगिन करें और फिर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर सर्च करके फोन को अनलॉक करें। लेकिन इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

फॉरगॉट पैटर्न आजमाइए 

लॉक खोलने का एक आसान सा तरीका है फॉरगॉट पैटर्न पर क्लिक करके अपने लिए नया पैटर्न क्रिएट करना। अक्सर गलत पासवर्ड डालने पर फोन पर दोबारा पासवर्ड डालने का इंस्ट्रक्शन आता है। आपको यह काम पांच बार दोहराना है। पांच बार लगातार गलत पासवर्ड डालने पर आपको Try again in 30 seconds का मैसेज अपनी स्क्रीन पर दिखेगा। यह मैसेज दिखने पर फोन के नीचे यानी होम बटन के पास के हिस्से पर टैप करें। यहां क्लिक करने पर आपको Forgot Pattern का विकल्प नजर आएगा। इसके बाद आपसे गूगल अकाउंट की इन्फॉर्मेशन पूछी जाएगी। यह सूचना भरने के बाद आपको पासवर्ड रीसेट का ईमेल मिलेगा। इस मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने फोन का नया पैटर्न सेट कर सकती हैं।

Read more : कौन सा दोस्त चोरी-चोरी से आपका डीपी देख रहा है, इस ऐप के जरिए जानिए

Factory Reset से भी हल हो सकती है मुश्किल

how to unlock pattern lock inside

जब फॉरगॉट पैटर्न या एंड्रॉएड डिवाइस मैनेजर के जरिए फोन का पैटर्न लॉक खोलने में परेशानी हो तो फैक्ट्री रीसेट का विकल्प अपना सकती हैं। लेकिन इसमें समस्या यह आती है कि फैक्ट्री रीसेट के बाद आपके फोन की सारी मैमोरी खत्म हो जाएगी। इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन को ऑफ करें। अब वॉल्यूम अप, होम बटन और ऑन बटन एक साथ प्रेस करें। इसके बाद आपको अपने फोन से पूरा डाटा डिलीट करके फैक्ट्री रीसेट और रीबूट सिस्टम नाओ का विकल्प नजर आएगा। यह स्क्रीन पर कुछ इस तरह से नजर आएगा। Wipe data/factory reset>Reboot system now पर क्लिक करने के साथ ही आपका फोन फैक्ट्री रीसेट के मोड में चला जाएगा और इसके बाद आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकती हैं।

Find My Mobile

सैमसंग की इस सर्विस से आप गूगल डिवाइस मैनेजर की तरह अपना पैटर्न लॉक खोल सकती हैं। अगर आपका फोन सैमसंग का है तो //findmymobile.samsung.com/login.do पर जा सकती हैं। इसके बाद अपने सैमसंग अकाउंट से लॉगिन करें और इसके बाद Lock my screen पर क्लिक करके फोन को अनलॉक करें। लेकिन इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको इसमें पहले से ही रजिस्टर करना जरूरी है। अकाउंट नहीं होने पर आप इसमें लॉगिन नहीं कर पाएंगी।

Recommended Video