• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस 1 ट्रिक की मदद से मिनटों में मोबाइल हो जाएगा फुल चार्ज, जानिए कैसे

अगर आपके मोबाइल में भी हो रही है स्लो चार्जिंग तो फिर इस 1 ट्रिक की मदद से आप तेजी में मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
author-profile
Published -17 Jun 2022, 17:57 ISTUpdated -17 Jun 2022, 18:10 IST
Next
Article
How To Make Your Phone Charge Faster in hindi

आज के समय में मोबाइल लगभग हर किसी की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। यह एक ऐसा यंत्र बन चुका है जिसकी मदद से घर बैठे कई कम आसानी से हो जाते हैं। कई लोग तो बिना मोबाइल के एक पल भी नहीं रह सकते हैं क्योंकि वो हर समय मोबाइल में कुछ न कुछ देखते रहते हैं या फिर कोई ज़रूरी काम करते रहते हैं। ऐसे में अगर वक्त के हिसाब से मोबाइल चार्ज नहीं हो तो लगभग हर कोई परेशान हो जाता है। 

कई बार मोबाइल की बैटरी इतनी स्लो चार्ज होती है कि इंसान भी परेशान हो जाता है कि कैसे जल्दी चार्ज करें। ऐसे में अगर आपका भी मोबाइल चार्ज होने में 1 नहीं बल्कि 2 घंटा से अधिक समय लेता है तो फिर आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप भी कुछ ही देर में बैटरी को फुल चार्ज कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

पहले कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं 

cell phone charge quickly inside

जिस 1 ट्रिक की मदद से आप तेजी में मोबाइल चार्ज करें उससे पहले कुछ गलतियों के बारे में जान लेते हैं कि क्योंकि मोबाइल जल्दी से चार्ज नहीं होता है, और क्योंकि की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती हैं।

  • पहली गलती:- अक्सर हम और आप अपने नहीं बल्कि दूसरे किसी के मोबाइल चार्जर से चार्ज करने लगते हैं। ऐसे में मोबाइल की बैटरी पर असर पड़ता है क्योंकि हीट पॉइंट हर चार्जर का अलग-अलग होता है। इसलिए इस गलती को आप न करें। (स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के टिप्स)
  • दूसरी गलती:- आपने ध्यान दिया होगा कि ऐसे कई लोग होते हैं जो मोबाइल को 100% चार्ज करते हैं यानी जब तक 100% मोबाइल चार्ज नहीं होता उसे निकालते नहीं है। ऐसे में आप ऐसी गलती न करें। आप इससे कम भी रखें यानी 85% से 95% प्रतिशत के बीच रख सकते हैं।
android phone charge faster inside
  • तीसरी गलती:- आज के समय में 1% भी मोबाइल चार्ज हो तो उसका इस्तेमाल करते रहते हैं। कई बार जब मोबाइल चार्ज होता है तब भी उसका इस्तेमाल करते रहते हैं या फिर रात भर चार्ज में लगाकर छोड़ दें। ऐसे में आप इन गलतियों को करने से बचें।

फ़ास्ट चार्ज करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

android phone charge faster inside

गलतियां करने के बाद अब जान लेते हैं कि कैसे मोबाइल को तेजी से चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं बल्कि कुछ समझदारी वाली कदम लेकर आप मोबाइल को कुछ ही देर में फूल चार्ज कर सकते हैं। यहां हम आपको एक नहीं बल्कि तीन ऐसे तरीके बताएंगे जिसे फॉलो करके आप आसानी से मोबाइल को कुछ ही देर में चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • फ्लाइट मोड ऑन करें:- जी हां, मोबाइल को कुछ देर में फूल चार्ज करने का सबसे आसान तरीका है फ्लाइट मोड ऑन करना। इसके लिए अगर आपको जब भी तेजी से मोबाइल को चार्ज करना है तो सबसे पहले मोबाइल को फ्लाइट मोड में कर दीजिए और चार्ज में लगा दीजिए। (चार्जिंग जैकको साफ करने के टिप्स)
  • चार्ज मोड ऑन करें:- आजकल अधिकतर मोबाइल में चार्ज मोड का ऑप्शन होता है। ऐसे में अगर आपको अपने मोबाइल को तेजी से चार्ज करना है तो आप इस ऑप्शन को ऑन करके मोबाइल को जल्दी चार्ज कर सकते हैं।
android phone charge faster  inside

  • मोबाइल को ऑफ करें:-हालांकि, इस टिप्स को फॉलो करने से हर कोई बचना चाहेगा। लेकिन अगर मोबाइल से कुछ समय के लिए कोई काम नहीं है तो आप मोबाइल को ऑफ करके चार्ज करें। इससे भी मोबाइल तेजी से चार्ज हो सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।