• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें तरबूज खाना किन 10 कारणों से त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है

अगर आप गर्मियों के मौसम में शरीर के साथ अपनी त्वचा को भी सेहतमंद बनाए रखना चाहती हैं तो डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें। 
Published -16 May 2022, 16:30 ISTUpdated -16 May 2022, 17:05 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -16 May 2022, 16:30 ISTUpdated -16 May 2022, 17:05 IST
water melon benefits for skin and health

गर्मियों के मौसम में जब भी आपको प्यास लगती है ताजे रसीले फल ही याद आते हैं। फलों को डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपकी सेहत अच्छी रहती है बल्कि आपकी त्वचा और बालों पर भी इसका अच्छा असर होता है। जब आप वास्तव में प्यासे होते हैं और अपने सिस्टम को फिर से हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है, तो तरबूज एक ऐसा फल है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में कई तरह की कमियों को पूर्ण करते हैं। 

तरबूज को आप चाहे फल के रूप में खाएं या फिर इसका जूस पिएं ये आपके लिए फायदेमंद ही होता है। वास्तव में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन हाइड्रेशन बूस्टर की तरह काम करता है। यह त्वचा को नरम, चमकदार और स्वस्थ महसूस कराता है। यह त्वचा को भीतरी पोषण प्रदान करके ग्लोइंग बनाता है। वास्तव में त्वचा के लिए तरबूज के फायदे सिर्फ हाइड्रेशन से कहीं ज्यादा होते हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से जानें तरबूज के त्वचा के लिए कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो आपने शायद नहीं सुने होने।

1प्राकृतिक एक्सफोलिएटर

watermelon skin benefits

तरबूज विटामिन- सी से भरपूर होता है जो तुरंत आपकी त्वचा में चमक लाता है। इस फल में मौजूद दानेदार कण त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। आप तरबूज का सेवन करते हैं तो ये भीतरी चमक देता है वहीं अगर आप अपनी त्वचा पर एक चम्मच मसला हुआ तरबूज लगाती हैं तो यह त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करता है। 

 

2त्वचा के लिए हाइड्रेटेड की तरह

watermelon benefits for skin

अगर गर्मियों की बात करें तो इस मौसम में सिर्फ एक गिलास तरबूज का रस पीने से आपकी प्यास बुझ सकती है। वास्तव में जब बात त्वचा की खूबसूरती की है तो यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम कर सकता है। तरबूज में आपके चेहरे और शरीर में किसी भी खोई हुई नमी को वापस लाने की क्षमता होती है। चूंकि इसमें पानी की मात्रा लगभग 93% होती है इसलिए यह त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। 

3एंटी-एजिंग की तरह काम करता है

anti aging watermelon

तरबूज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, ये सभी तत्व मिलकर स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। इसके सेवन से फाइन लाइन और रिंकल्स में कमी आती है। ये त्वचा की खोई नमी वापस लाने के साथ त्वचा को पहले की तुलना में बहुत मजबूत बनाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: तरबूज गलत समय में खाया तो हो जाएंगी बीमार, हो सकती हैं ये 3 समस्‍याएं

4चेहरे की सूजन को कम करता है

water melon skin

तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व त्वचा को शांत करने और चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन के साथ इसका जूस त्वचा पर लगाने से किसी भी प्रकार की जलन या सनबर्न को कम करने में मदद मिलती है। इस फल की प्रकृति ठंडी होती है इसलिए यह त्वचा को ठंडक देने में मदद करता है। 

5पोषक तत्वों से भरपूर

water melon benefits for glowing skin

तरबूज पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसमें विटामिन -ए, बी और सी जैसे विटामिन होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण और सुरक्षा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, ये त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। तरबूज में मौजूद तत्व मूल रूप से आपकी त्वचा को ताज़ा और पुनर्जीवित करते हैं।

6सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है

any skin type water melon

तरबूज एक ऐसा फल है जो किसी भी तरह की त्वचा के लिए अच्छी तरह से काम करता है। चूंकि यह त्वचा के लिए एसिडिक नहीं होता है इसलिए इसका इस्तेमाल आपके लिए अच्छा होता है। इसका सेवन किसी भी त्वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। 

 

7पाचन में सहायक

digestive system water melon

तरबूज शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आपका पाचन ठीक रहता है तब इसका सीधा असर त्वचा पर दिखाई देता है। तरबूज में मौजूद पानी पाचन को ठीक रखने में मदद करता है। आप या तो तरबूज का जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं या इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

8एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है

skin benefits watermelon tips

तरबूज में विटामिन -सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे को टोन करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान से बचाते हैं और आपकी त्वचा को आगे किसी भी तरह के व्यवधान से बचाते हैं। इसके रस को आप कॉटन में लेकर चेहरे की क्लींजिंग भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: तरबूज के जूस से बने फेस मास्क से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन

 

9मुहांसे कम करने में मदद करता है

acne removal with watermelon

विटामिन -सी और नाइट्रिक एसिड से भरपूर तरबूज फल मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद करते हैं। इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मुहांसों और इसके निशानों को कम करने में मदद करते हैं। 

10त्वचा के सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है

water melon benefit skin

तरबूज में मौजूद विटामिन -ए आपकी वसामय ग्रंथियों में प्रवेश करता है और त्वचा के तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है। यह त्वचा को कम ऑयली दिखाता है और ब्रेकआउट की संभावना को भी कम करता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। 

इन सभी कारणों की वजह से और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करना चाहिए लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या होने पर इसे डाइट में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik