Diet & Nutrition

गर्मी में आपको लग जाती है लू तो इन जूस में से कोई एक पीकर बाहर निकलें

 types of juice for heatstroke main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Wed, 11 Apr 2018 18:18 IST

गर्मी के आने का मतलब है कि लू का मौसम भी आ गया है। इसलिए गर्मियों में लू लगना एक सामान्य बात मानी जाती है। आए दिन हर किसी को लू लगने की समस्या होते रहती है। लू लगने से अचानक बुखार आ जाता है और उल्टियां होने लगती है। दिन के समय बाहर निकलने से लू लगने की समस्या होती है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को लू लग जाती है तो गर्मी के दिनों में बाहर निकलने से पहले इनमें से कोई एक जूस पीकर निकलें।

1धनिये का जूस

 types of juice for heatstroke in

गर्मी में धानिये का जूस हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। धनिया भारत के खाने में ऊपर स डाला जाता है। जबकि गर्मी में धनिया का पानी पीने से कई सारे फायदे होते हैं। धनिये के पानी में पोटैश्यम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं। इसलिए गर्मी में धनिया का जूस पीने से गर्म हवाओं के कारण लू लगने की समस्या नहीं होती है। 

2आम का पन्ना

 types of juice for heatstroke in

आम का पन्ना गर्मियों में लू से बचाने का सबसे सही उपाय है। इसके साथ ही साथ यह पेट के हाजमे के लिए भी बबुत अच्छा होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से गर्मी में लू लगने की समस्या नहीं होती है। लोग धूप में निकलने से पहले हमेशा आम का पन्ना पीकर निकलने के लिए बोलते हैं। इसके अलावा यह हार्ट अटैक की संभावनाएं भी कम करता है। 

3इमली का पानी

 types of juice for heatstroke in

लू से बचने के लिए इमली का पानी भी काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, ई और बी की प्रचुरता होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर काफी मात्रा में होते हैं। लू से बचने के लिए इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। फिर इस इस पानी में हल्की मात्रा में शक्कर और काला नमक मिलाकर पिएं। इसे पीने से लू से बचा जा सकता है।

4तरबूज का जूस

 types of juice for heatstroke in

तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मी में आसानी से हर जगह मिल जाता है। तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है। हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण औषधि मानी जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन (ए और सी), पोटेशियम काफी मात्रा में होते हैं। इसमें वसा और कैलोरी बिल्कुल ना के बराबर होती है। 

5नींबू पानी

 types of juice for heatstroke in

गर्मी में नींबू का शरबत तो हर कोई बड़े प्यार से पीता है। लेकिन कम लोगों को ही मालूम है कि लू से बचने के लिए नींबू पानी बेस्ट उपाय है। नींबू पानी न केवल शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करता है बल्कि यह शरीर को साफ करने में भी मददगार होता है। इसमें विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होता है। साथ ही इसी पीने से वजन बढ़ने की भी समस्या नहीं होती है। लेकिन नींबू पानी का मतलब है केवल नींबू पानी जो पानी में नींबू का रस मिलाकर बनता है।