जीरे के सेवन से पाएं ग्लोइंग स्किन, डाइट एक्सपर्ट से जानें इसके ब्यूटी से जुड़े कुछ फायदे

आइए डाइट एक्सपर्ट से जानें जीरा को डाइट में शामिल करने के कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में।    
cumin seeds glow

हमारे किचन में इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा एक अद्भुत मसाला है जो आपके कुछ पसंदीदा व्यंजनों में स्वाद का एक पंच जोड़ता है। यह न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे रक्तचाप को नियंत्रित करना, पाचन में सुधार करना, एनीमिया को रोकना और कई अन्य प्रमुख लाभ। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा का किसी भी रूप में सेवन आपको कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी देता है।

जहां एक तरफ जीरा का सेवन आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है वहीं इसके इस्तेमाल से बालों को भी चमक मिलती है। इसलिए डाइट एक्सपर्ट जीरा को अपनी नियमित डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से जानें जीरा को डाइट में शामिल करने के कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में। 

cumin seeds benefits by shikha aggarwal sharma

1एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना

cumin seeds beauty

जीरा बहुत ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसमें ये मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नेचुरल ग्लो प्रदान करने में मदद करते हैं इसलिए जीरे को नियमित रूप से किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करने से ग्लोइंग त्वचा मिलती है। 

 

2विटामिन -ई का अच्छा स्रोत

young skin benefits

जीरा मुख्य रूप से विटामिन -ई का अच्छा स्रोत होने की वजह से एंटी एजिंग से बचता है। यह त्वचा को लम्बे समय तक जवान बनाए रखने के लिए सबसे कारगर हर्ब्स में से एक है। इसलिए त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए नियमित रूप से आपको जीरा का किसी न किसी रूप में सेवन जरूर करना चाहिए। 

 

3त्वचा में कसाव आए जीरा का सेवन

skin tightening cumin seeds

अपने पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से जब आप अपनी डाइट में जीरा को शामिल करती हैं तो ये त्वचा के ढीलेपन को कम करके त्वचा में कसाव लाने का काम करता है। यह त्वचा के दाग धब्बों को कम करने में मदद करने के साथ स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है। 

 

4प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है

skin moischerising

जीरा का सेवन करने से त्वचा को प्राकर्तिक रूप से नमी मिलती है और स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा का मेलेनियम लेवल कम होता है जिससे त्वचा ग्लोइंग और निखरी नजर आने लगती है। ये त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है और यह एक त्वचा को गोरा करने वाले एजेंट की तरह काम करता है। 

इसे भी पढ़ें:रोजाना सिर्फ '1 चम्‍मच' जीरा खाएं और तेजी से अपना वजन घटाएं

 

5स्किन पिगमेंटेशन को कम करे

skin pigmentation cumin seeds

जीरा का सेवन करने से स्किन पिगमेंटेशन कम होने के साथ आंखों के नीचे के डार्क सर्किल भी काफी कम होने लगते हैं। दिनभर में कम से कम 1 से 2 चम्मच जीरा का सेवन पिगमेंटेशन की समस्या को कम करके त्वचा में ग्लो प्रदान करने में मदद करता है। 

6मुहांसे ठीक करे जीरा

anti acne cumin seeds

यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो जीरा आपकी त्वचा की देखभाल करने वाले मुख्य घटक की तरह काम करता है। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी गुणों के कारण, जीरा का उपयोग पिंपल्स पैदा करने वाले त्वचा के बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है। जीरा को पानी में रात भर भिगोकर रखें और उसके पानी से सुबह चेहरा धोने से मुहांसे ठीक हो जाते हैं। इस पानी का सेवन करने से त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। 

 

7ग्लोइंग स्किन के लिए जीरा

skincare with cumin

सैलून में खर्च किए बिना सुंदर त्वचा प्राप्त करने के लिए आप जीरा को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। एक कटोरी में 3:1 के अनुपात में बारीक पिसी हुई हल्दी और जीरा मिलाएं, फिर इसमें शहद मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। मास्क के सूखने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है। 

 

8त्वचा के दानों से छुटकारा

skin bumps

हमारी त्वचा पर दाने हमारे शरीर में हानिकारक रसायनों के जमा होने का संकेत होते हैं। जब चेहरे के दानों की बात आती है तब जीरा एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। इस उत्पाद में शामिल कुछ डिटॉक्सिफाइंग एजेंटों में से कमिनल्डिहाइड, थाइमोल और फॉस्फोरस हैं। जीरा पाउडर या जीरा हमारे नियमित आहार में शामिल करने से त्वचा के दानों को रोकने या कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: जानें रात के समय जीरा का पानी पीने के फायदे

9बालों के झड़ने का इलाज करता है

hair fall cumin seeds

यदि आप काफी समय से बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे लगभग 5 चम्मच जीरा को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके बालों में इस्तेमाल करें। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ बालों में चमक भी आती है। 

इस प्रकार जीरा का सेवन किसी न किसी रूप में त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आपको इसे अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik