Nestle Milkmaid वास्तव में एक ऐसा ब्रांड है जो किसी पहचान का मोहताज़ नहीं है। चाहे त्यौहार में मिठाईयों का स्वाद बढ़ाना हो या फिर घर में किसी पार्टी में टेस्टी स्वीट डिश तैयार करनी हो Milkmaid की मिठास याद आती है। यही नहीं समय -समय पर ये ब्रांड कुछ ऐसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित करता है जिससे गृहणियों को हौसला भी मिलता है और उनके हुनर का भी पता चलता है।

एक ऐसी ही प्रतियोगिता का आयोजन Milkmaid ने मार्च के महीने में किया था जिसका नाम था ‘क्रिएट स्वीट स्टोरीज’ प्रतियोगिता। आमतौर पर एक महिला के कुकिंग के हुनर को उसके करीबी रिश्तेदार ही जानते हैं। लेकिन इस प्रतियोगिया के जरिये महिलाओं को पसंदीदा रेसिपी बनाने का और हुनर को दुनिया के सामने लाने का मौका मिला। आइए जानें इस प्रतियोगिता में क्या ख़ास था और कौन रही इसकी विजेता। 

कहां हुआ आयोजन

milk maid inside image

Nestle Milkmaid  ने मयूर विहार स्थित क्राउन प्लाजा में दैनिक जागरण के साथ मिलकर " क्रिएट स्वीट स्टोरीज रेसिपी कांटेस्ट "का आयोजन किया। इससे पहले मार्च के महीने में यानी होली के समय Nestle Milkmaid ने  ‘क्रिएट स्वीट स्टोरीज’ रेसिपी कांटेस्ट का आनलाइन आयोजन किया था। सोमवार 12 अप्रैल को नेस्ले मिल्कमेड ‘क्रिएट स्वीट स्टोरीज’ प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले राउंड क्राउन प्लाजा नई दिल्ली मयूर विहार में संपन्न हुआ, जिसमें चयनित चार गृहिणियों ने भाग लिया।

महिलाओं ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा 

इस प्रतियोगिता में दिल्ली, एनसीआर व उत्तर-प्रदेश की कई गृहिणियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। सभी गृहिणियों में अपने हुनर को दुनिया के सामने लाने की ललक साफ़ दिख रही थी। नेस्ले मिल्कमेड ‘क्रिएट स्वीट स्टोरीज’ रेसिपी कांटेस्ट में सभी प्रतिभागियों ने आनलाइन भाग लिया था। जिसमें चार सबसे बेहतर रेसिपी को ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया था। 

ऐसे हुआ ग्रैंड फिनाले 

grand finale

ग्रैंड फिनाले राउंड में दो निर्णायक मंडल सदस्यों के सामने प्रतिभागियों ने Nestle Milkmaid  से बनी अपनी रेसिपी को दस मिनट की समय-सीमा के अंदर तैयार कर प्रस्तुत किया। निर्णायक मंडल में क्राउन प्लाजा के एग्जीक्यूटिव शेफ दिवस वधेरा व अनुराधा गुप्ता शामिल हुए। शेफ दिवस वधेरा ने गृहणियों के कुकिंग के हुनर को देखते हुए कहा कि सभी प्रतिभागियों ने दस मिनट में काफी अच्छी डिश बनाई और उन्हें काफी अच्छे से प्रस्तुत भी किया, ऐसा लग रहा था जैसे यह सभी गृहिणी नहीं बल्कि प्रोफेशनल कुक हैं। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली सभी गृहणियों की रेसिपीज़ यूनीक होने के साथ स्वादिष्ट भी थीं। निर्णायक मंडल ने प्रतिभागियों द्वारा तैयार रेसिपी के स्वाद व प्रस्तुति के आधार पर अपना निर्णय सुनाया। 

प्रतियोगिता की विनर

इस अवसर पर प्रतियोगिता की विनर आगरा की लवली गुप्ता रहीं उन्होंने Nestle Milkmaid का इस्तेमाल करके " पनीर कलाकंद " बनाकर सबको इसके स्वाद के मंत्रमुग्ध कर लिया। 

प्रतियोगिता की पहली रनर अप

inside image st Runner Up   Kanchan Verma (Gonda)

इस प्रतियोगिता की पहली रनरअप गोंडा उत्तर प्रदेश की कंचन वर्मा रहीं जिन्होंने  Nestle Milkmaid का इस्तेमाल करके ‘ब्रेड रबड़ी रोल’ बनाया। 

प्रतियोगिता के अन्य रनरअप 

inside image   nd Runner Up   Renu Gaur (Noida)

इस प्रतियोगिता की दूसरी रनरअप नोएडा की रेनु गौड़ रहीं। इसके अलावा अन्य प्रतिभागी गजियाबाद की सीमा सक्सेना थीं। इन सभी प्रतिभागियों और विजेताओं ने Nestle Milkmaid का इस्तेमाल करके स्वीट डिशेज़ तैयार कीं। 

क्या थीं रेसिपीज़ 

  • विजेता -लवली गुप्ता,आगरा। रेसिपी ‘पनीर कलाकंद’- Nestle Milkmaid , पनीर, काजू,बादाम, पिस्ता, केसर, इलायची पावडर, गुलाब की पत्ती से तैयार।
  • पहली रनरअप - कंचन वर्मा, गोंडा उत्तर प्रदेश । रेसिपी ‘ब्रेड रबड़ी रोल’ ब्रेड, दूध, पनीर, Nestle Milkmaid , काजू, बादाम, किसमिस, चिरौंजी पाउडर से तैयार।
  • दूसरी रनरअप-रेनु गौड़, नोएडा। रेसिपी ‘रंगरेज’ -Nestle Milkmaid , दही, केसर, इलायची, चिरौंजी, काजू, बादाम, पिस्ता से तैयार
  • प्रतिभागी- सीमा सक्सेना,गजियाबाद। रेसिपी- ‘पेड़े’ -Nestle Milkmaid , केसर, मिल्क पाउडर व देसी घी से तैयार।