• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिलेंडर में कम है LPG गैस तो काम आएंगे ये कुकिंग हैक्स

अगर आपकी गैस हल्की जल रही है या फिर खत्म होने वाली है, तो आपके ये कुकिंग हैक्स काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published - 20 Jul 2022, 18:47 ISTUpdated - 20 Jul 2022, 19:16 IST
how to cook properly with less lpg gas

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गैस सिलेंडर का ही किया जाता है क्योंकि महिलाएं पूरे दिन लगभग कुछ न कुछ पकाती ही रहती हैं। इसलिए सबसे ज्यादा खपत गैस की ही होती है। इसलिए महिलाएं सिलेंडर के रखरखाव पर काफी ध्यान देते हैं और अपने गैस को पूरे महीने चलाने की कोशिश करती हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि सिलेंडर में गैस कम होती है और हमारा काम ज्यादा होता है। 

कई बार बजट के कारण तो कई बार समय न होने के कारण सिलेंडर टाइम पर नहीं आ पाता है। इसलिए अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके सिलेंडर में गैस कम रह गई है, तो कम सिलेंडर गैस में बहुत सारा काम कर सकती हैं। क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप कम गैस में भी कुकिंग कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं।

 

1ड्राई बर्तनों का करें इस्तेमाल

Use dry unstiles

आप चाहती हैं कि आपकी गैस कम खर्च हो, तो आप गीले बर्तन न इस्तेमाल करें। क्योंकि गीले बर्तन इस्तेमाल करने से गैस ज्यादा खर्च होती है। इसलिए अगर आप कुछ भी पका रही हैं, तो आप पहले बर्तनों को सूखा लें। इसके बाद ही गैस पर रखें।

2खाने को ओवर कुक न करें

Dont over cook with less gas

आप जितनी जरूरत हो उतना ही खाना पकाएं। क्योंकि अगर आप खाने को ज्यादा पकाती हैं, तो इससे आपके खाने न सिर्फ देर में बनेगा बल्कि आपकी गैस भी जल्दी खत्म हो जाएगी। इसलिए कोशिश करें कि आप खाने को पकने में जितना टाइम लगता है, तो उतना टाइम तक ही पकाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कुकिंग करते वक्त होने वाली इन गलतियों से खाने का टेस्ट हो सकता है खराब

 

3सही मात्रा में डालें पानी 

Less water use in save gas

अगर आप खाने में जरूरत से ज्यादा पानी डालती हैं, तो इससे न सिर्फ आपकी गैस ज्यादा लगेगी बल्कि आपका खाना देर से भी बनेगा। इसलिए आप खाने में पानी को नापकर ही डालें और कोशिश करें कि खाने को हल्की आंच पर पकाएं। क्योंकि इससे पानी जल्दी खत्म नहीं होगा और आपका खाना पक भी जाएगा।  

4प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल

How to use cooker with less gas

मीट, चिकन, दालें और कुछ सब्जियों को उबालने में गैस की ज्यादा खपत होती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। या हो सके तो इसे पहले माइक्रोवेव में डालकर सेमी कुक कर लें। आपको बता दें कि गैस की तुलना में माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पकता है।

5नॉन स्टिक पैन का करें इस्तेमाल

Use nonstick pan on less gas

अगर आपकी गैस कम जल रही है या फिर सिलेंडर में गैस कम है, तो आप नॉन स्टिक पैन का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि इससे न सिर्फ आपका खाना बिल्कुल परफेक्ट बनेगा बल्कि खाना जलेगा भी नहीं। साथ ही, आपके सिलेंडर की बचत भी हो जाएगी। 

 

6थर्मस बोतल का करें इस्तेमाल

use bottle if less gas

आप चाय या फिर कोई गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं, तो आप थर्मस में एक बार में चाय या पानी को गर्म कर रख सकती हैं। इससे आपको बार-बार पानी गर्म करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपकी गैस की लागत भी कम होगी। (किचन का काम करने के 10 हैक्स)

7हल्की गैस का करें इस्तेमाल

Use Big Gas during less cylender

आप खाना बनाते वक्त गैस की हल्की आंच कर सकती हैं। क्योंकि तेज आंच करने के बाद  खाना जल जाएगा या फिर अंदर से कच्चा रहेगा। वर्ना आप कोशिश करें कि इसे हमेशा मध्यम आंच पर ही खाना बनाएं, क्योंकि तेज आंच इस्तेमाल करने से गैस भी अधिक खर्च होगी।

8बर्नर को करें क्लीन

How to clean burner properly

अगर आपकी गैस कम जल रही है या फिर गैस बार-बार बंद हो रही है, तो ऐसे में आपका खान बनने में देर लग सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप गैस के बर्नर को अच्छी तरह से साफ करें और फिर इस्तेमाल करें। (बर्नर को साफ करने के आसान टिप्‍स)

9फ्रिज से निकालकर चीजें इस्तेमाल करें 

Never use fridge store food

आप फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें। यानि गैस को रूम टेंपरेचर पर करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे गैस की खपत कम होगी और आपका खाना भी आसानी से भी पक जाएगा। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी और सिलेंडर में गैस कम होने के बाद भी बचत कर सकेंगे। अगर आपको कोई और अमेजिंग हैक पता हो तो वो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसी ही कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।