• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial23 Mar 2018, 19:53 IST

नॉर्थ इंडिया में मिलने वाली 15 मशहूर मिठाइयों के बारे में जानिए

कानपुर में ठग्गू के लड्डू मशहूर हैं तो उत्तराखंड की बालमिठाई लोगों को काफी पसंद हैं इसी तरह से उत्तर भारत में ऐसी कौन सी मिठाईया हैं जो सबसे ज्यादा मश...
North Indian Famous sweets main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial23 Mar 2018, 19:53 IST

ये तो आप जानती ही हैं कि इंडिया में हर राज्य में खास तरह की मिठाई मिलती है। कानपुर में ठग्गू के लड्डू मशहूर हैं तो उत्तराखंड की बालमिठाई लोगों को काफी पसंद हैं इसी तरह से उत्तर भारत में ऐसी कौन सी मिठाईया हैं जो सबसे ज्यादा मशहूर हैं हम आपको अब उनके बारे में बता रहे हैं। 

अगर आपको मीठा पसंद है और आप इंडिया में कहां पर कौन सी मिठाई मिलती है ये नहीं जानती तो इस बारे में हम आपको बता रहे हैं। नॉर्थ इंडिया के खाने का स्वाद तो वैसे दुनिया के कई देशों में मशहूर है और खासकर नॉर्थ इंडिया की मिठाई तो कई विदेशियों को पसंद हैं। तो अब आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी नॉर्थ इंडियन मिठाई हैं जिन्हें आप जानती है और उन्हें एक दो बार नहीं बल्कि कई बार खा भी चुकी हैं। आप किसी भी राज्य में रहते हैं या फिर किसी भी राज्य से नॉर्थ इंडिया में आए हों आपने ये मिठाई जरूर खायी होगी।

1जलेबी

jalebi North Indian Famous sweets

जलेबी तो आपने जरूर खायी होगी। हर राज्य में रहने वाले लोग दशहरे और दीवाली जैसे खास मौकों पर भी जलेबी खाते हैं। आप अगर बनारस या कानपुर की तरफ जाएंगी तो वहां पर लोग आपको सुबह नाशते में दही जलेबी या दूध जलेबी खाते हुए मिलेंगे। मीठा इंडियन्स को कितना पसंद है इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से ही लगा सकती हैं कि लोग सुबह का नाशते में जलेबी खाना पसंद करते हैं।

2लड्डू

ladoo North Indian Famous sweets

इंडिया में हर राज्य में खास तरह के लड्डू बनाए जाते हैं लेकिन नॉर्थ इंडिया में बूंदी के लड्डू और बेसन के लड्डू खास मशहूर हैं। यहां के लोग किसी भी खास मौके पर पूजा में लड्डू का भोग भगवान को लगाते हैं या फिर गिफ्ट भी करते हैं।

3खीर

kheer North Indian Famous sweets

नॉर्थ इंडिया में घरों में ज्यादातर लोग मीठे में खीर बनाना पसंद करते हैं। खीर ऐसी sweet dish है जिसे आप कई तरह से बना सकत हैं। कुछ लोग चावलों से बनी खीर खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग मखाने की खीर खाते हैं, ड्राईफ्रूट वाली खीर भी नॉर्थ इंडिया में कई जगह बनायी जाती है।

4रबड़ी

rabri North Indian Famous sweets

रबड़ी दिल्ली में अगर सबसे स्वादिष्ट खानी है तो आप दिल्ली के चांदनी चौक चले जाइए। यहां पर आपको जैसा रबड़ी का स्वाद मिलेगा वैसा स्वाद नॉर्थ इंडिया में कम ही जगह पर खाने के लिए मिलेगा।

5रेवड़ी

revdi North Indian Famous sweets

सर्दियों के मौसम में रेवड़ी खायी जाती है। खासकर पंजाब में लोहड़ी के समय में रेवड़ी जैसा कुछ मीठा खाना काफी शुभ भी माना जाता है। गुड़ और तिल से बनी रेवड़ी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है।

6सोन पापड़ी

soan papdi North Indian Famous sweets

बच्चे हो या फिर बड़े सोन पापड़ी का स्वाद तो सबको पसंद है इतना ही नहीं ये ऐसी नॉर्थ इंडियन मिठाई है जिसकी डिमांड विदेशों में भी काफी है।

7पेड़ा

peda North Indian Famous sweets

मथुरा का पेड़ा नहीं खाया तो क्या खाया... नॉर्थ इंडिया में जो लोग रहते हैं वो ये बात जानते हैं कि कृष्ण नगरी कहलाने वाली मथुरा नगरी में पेड़ों का स्वाद काफी अच्छा होता है। यहां पर कई तरह के पेड़े खाने के लिए मिलते हैं।

8हलवा

halwa North Indian Famous sweets

हलवा तो नॉर्थ इंडिया में घर-घर में बनता है। खासकर सूजी का हलवा हो या फिर गाजर का हलवा मौसम के हिसाब से नॉर्थ इंडिया में कई तरह के हलवे बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं नॉर्थ इंडियन शादियों में भी मीठे में कई तरह के हलवे खाने के लिए मिलते हैं।

9मोहन ताल

mohan thaal North Indian Famous sweets

मोहन ताल राज्स्थानी मिठाई है। इसे ना सिर्फ राज्स्थानी लोग खाना पसंद करते हैं बल्कि नॉर्थ इंडिया के कई शहरों में ये मिठाई आपको आसानी से खाने के लिए मिल जाती है।

10कुल्फी

kulfi North Indian Famous sweets

कुल्फी गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खायी जाती है। कुल्फी कई तरह के फ्लेवर में मिलती है। किसी को केसर वाली कुल्फी का स्वाद पसंग है तो कोई मलाई वाली या फिर इलायची वाली कुल्फी खाना पसंद करता है।

11माखन मिश्री

makhan mishri North Indian Famous sweets

माखन मिश्री ऐसी मिठाई है जिसे नॉर्थ इंडिया में जन्माष्टमी के खास मौके पर बनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये मिठाई भगवान कृष्ण को सबसे प्रिय थी इसलिए मथुरा वृंदावन में लोग माखन मिश्री का भोग भगवान को लगाते हैं। किसी भी शुभ मौके पर माखन मिश्री का भोग लगाकर लोगों को ये मिठाई प्रसाद के रूप में भी दी जाती है। 

12फिरनी

phirni North Indian Famous sweets

फिल्म दिल तो पागल है अगर आपने देखी है तो आपको याद होगा कि फिरनी शाहरुख खान की फेवरेट मिठाई थी। फिरनी भले ही नॉर्थ इंडियन मिठाई है लेकिन इसका स्वाद भारत से लेकर विदेशों तक चखने के मिलेगा। कई शादियों में भी फिरनी को मीठे में खाने के लिए सर्व किया जाता है।

13गुजिया

gujiya North Indian Famous sweets

होली के खास मौके पर भारत में गुजिया बनाने का रिवाज है। नॉर्थ इंडिया में लोग होली धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं और इस दिन गुजिया खाते हैं मेहमानों को खिलाते हैं और एक-दूसरे को गिफ्ट भी करते हैं। 

 

14गुलाब जामुन

gulab jamun North Indian Famous sweets

गुलाब जामुन का स्वाद किसी को गर्मागर्म पसंद है तो कोई ठंडे गुलाब जामुन खाना पसंद करता है। कुछ लोग तो आइस्क्रीम के साथ भी गुलाब जामुन खाते हैं। नॉर्थ इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिठाईयों में से एक गुलाब जामुन भी है।

15घेवर

ghevar North Indian Famous sweets

रक्षाबंधन और तीज के समय नॉर्थ इंडिया में घेवर आपको आसानी से खाने के लिए मिल जाता है। वैसे तो आप घेवर को घर पर भी बना सकती हैं। घेवर कई तरह के फ्लेवर में आता है। किसी को सूखा घेवर पसंद होता है तो कोई मलाई वाला घेवर खाता है।

Loading...
Loading...