• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खास मौकों के लिए इन सर्विंग आइटम्स को करें अपनी क्रॉकरी कबर्ड में शामिल

अगर आपको खाना या नाश्ता अच्छी तरह से सर्व करने का शौक है, तो इन सर्विंग आइटम्स को अपने किचन में जरूर शामिल करें।
author-profile
must have serving items

खाने की आधी खूबसूरत इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि उसे किस तरह से सर्व किया गया है। अगर खाने को अच्छी तरह से सजाकर आपके सामने पेश की किया जाए, तो खुद ही भूख बढ़ जाती है। आपने जब भी किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खाया होगा, एक चीज जरूर नोटिस की होगी। रेस्टोरेंट में खाने को बड़ी ही खूबसूरती के साथ सर्व किया जाता है, जिसके लिए रेस्टोरेंट के मालिक अलग-अलग तरीकों के सर्विंग प्लेट, कटोरियों, मग और ग्लास का इस्तेमाल करते हैं। इन चीजों से खाना देखने में और भी ज्यादा लजीज नजर आता है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे कई सर्विंग आइटम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपनी क्रॉकरी कबर्ड में जरूर शामिल करना चाहिए, तो देर किस बात की आइए जानते हैं कि वो सर्विंग आइटम्स कौन से हैं। 

1सर्विंग प्लाटर-

serving platter

सर्विंग प्लाटर एक चपटे से ट्रे जैसा बर्तन होता है। जिसमें तरह-तरह के फूड आइटम्स को सर्व किया जाता है। यह प्लाटर चौकोर, गोल, ओवल जैसे कई शेप में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा यह प्लास्टिक, मेटल, सेरेमिक और वुड मटेरियल के साथ बनाए जाते हैं। इस तरह के प्लाटर्स को आप कई रंग और पैटर्न में खरीद सकती हैं। इन प्लाटर में आपकी डिश बेहद प्रेजेंटेबल नजर आती है। इसलिए आपके पास एक अच्छा सर्विंग प्लाटर कनेक्शन होना चाहिए। 

2फ्रूट बाउल-

fruit bowl

फ्रूट बाउल को खासतौर पर सजावट के लिए रखा जाता है। इस तरह के बाउल को डाइनिंग टेबल पर अलग-अलग फलों को डिस्प्ले करने के लिए सजाया जाता है। आप फलों को धुलकर आराम से टेबल पर रख सकती हैं, यह देखने में भी काफी स्टाइलिश लगते हैं। हालांकि आपको इस तरह के फ्रूट बाउल की सफाई का ध्यान रखना चाहिए और हफ्ते में एक बार जरूर इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। आजकल लकड़ी और स्टेनलेस स्टील के बाउल काफी पसंद किए जाते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी बाउल चुन सकती हैं।

3ट्यूरेन-

serving utensils

यह एक तरीके का सर्विंग बर्तन होता है, जिसे सूप जैसे रसीले फूड आइटम्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आकार थोड़ा गहरा होता है, जिसमें सूप जैसी रेसिपीज को एंजॉय किया जाता है। इसके अलावा ट्यूरेन देखने में काफी यूनिक और एंटिक नजर आते हैं। इसलिए आप इस सर्विंग आइटम को अपने क्रॉकरी लिस्ट में शामिल कर सकती हैं।

4पिचर( पानी का जग)-

water jug

खाने के साथ हमेशा पानी सर्व किया जाता है। ऐसे में पानी सर्व करने के लिए अच्छे और डिफरेंट बर्तन का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्केट में आपको कई तरह के पानी के जग मिल जाएंगे, यें मेटल और कांच में ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। इसमें आप मेहमानों के लिए नींबू-पानी, जूस या साधारण पानी सर्व कर सकती हैं। यह आपको अलग-अलग साइज और रंगों में भी मिल जाएंगे, आपकी क्रॉकरी वाली अलमारी में एक पानी का जग जरूर होना चाहिए।

5चिप एंड डिप सेट-

chip and dip set

इस ट्रे का इस्तेमाल खासतौर पर ऐसी डिश के लिए किया जाता है, जिनमें अलग से चटनी की जरूरत पड़ती हो। ऐसे में यह चिप एंड डिप सेट आपके बहुत काम में आते हैं। इसमें आपको एक प्लेट मिलती हैं, जिसके साथ अलग से चटनी या सॉस के लिए कटोरी दी जाती है। बता दें कि यह ट्रे आपको अलग-अलग आकार और साइज में आपको मिल जाएंगी, इसके अलावा आपको ये सेट कई तरह से मटेरियल में मिल जाएंगे। इस तरह के चिप एंड डिप सेट में आप कई तरह की डिश को सर्व कर सकती हैं।

6चीज बोर्ड-

cheese board

यह एक सर्विंग ट्रे की तरह होता है, जिसमे आप कई सारी चीजों को सर्व कर सकती हैं। यह एक मल्टी पर्पस सर्विंग डिश होती है, जिसमें आप स्नैक्स से लेकर ड्राई फ्रूट भी रख सकती हैं। ये देखने में काफी डिफरेंट और क्लासी होते हैं। बता दें कि ज्यादातर चीज बोर्ड लकड़ी या मार्बल के बने हुए होते हैं, आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी चीज बोर्ड ले सकती हैं। 

7सिरेमिक बाउल-

ceramic  utensils

सिरेमिक बाउल सर्विंग के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सामानों में से एक हैं। यह खासतौर पर उन फूड आइटम्स के लिए होते हैं, जो रस वाली होती हैं। इस तरह के बाउल में सभी तरह की चीजों को रख सकती हैं, चाहे वो फ्रूट सैलेड हो या पास्ता। यह कई तरह के शेप और साइज में आपको बड़ी हा आसानी से मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- बेस्ट किचन अप्लाइंसेस बिगिनर्स के काम को बना देंगे आसान

8साल्ट और पेपर कंटेनर -

salt and papper container

हर इंसान नमक और काली मिर्च अपने स्वाद के हिसाब से चुनता है। ऐसे में साल्ट और पेपर हर नमकीन फूड आइटम के साथ सर्व किया जाना चाहिए, ताकि कोई भी मेहमान अपनी जरूरत के हिसाब से दोनों चीजों को खुद ले सके। इस तरह के सॉल्ट और पिपर कंटेनर आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। 

9डिनर प्लेट-

dinner set

डिनर प्लेट का इस्तेमाल रात के खाने के लिए किया जाता है। ऐसे में मेहमान को स्टाइलिश अंदाज में खाना परोसने के लिए अच्छे डिनर प्लेट्स का होना बहुत जरूर होता है। अलग-अलग तरह की डिजाइन प्लेट्स के साथ खाना देखने में और भी ज्यादा अच्छा लगता है। आजकल मार्केट में कई तरह की डिजाइनर प्लेट्स आ रही हैं, ऐसे में आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी डिनर प्लेट खरीद सकती हैं। करीब 6 से 12 संख्या में एक तरह की प्लेट्स होने के कारण आपकी डाइनिंग टेबल और भी ज्यादा प्रेजेंटेबल नजर आएगी। 

इसे भी पढ़ें- मेलामाइन प्लेट्स में लगे हल्दी और तेल के दागों को हटाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

10कटलरी सेट-

cutlery set

खास मेहमानों के लिए खास तरह के कटलरी सेट का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसलिए ऐसे मौको के लिए घर में एक जैसे चम्मच, फॉर्क और चाकू जैसी चीजें आपकी सर्व करते समय जरूर होनी चाहिए। मार्केट में इस समय कई कलर के कटलरी सेट आते हैं, ऐसे में आप चाहें तो डिनर सेट की मैचिंग कटलरी भी खरीद सकती हैं। 

तो ये थे कुछ सामान जिनकी मदद से आप मेहमान के सामने खाने को और भी प्रेजेंटेबल बना सकती हैं। आपको यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।