• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 9 चीजों को खाने के साथ करेंगी शामिल तो बढ़ जाएगा स्वाद

अगर आप बोरिंग डिशेज खाकर ऊब गए हैं, तो अपने खाने को कुछ नए सॉस और चटनियों की मदद से मसालेदार बनाएं।
author-profile
Published - 21 Jul 2022, 18:54 ISTUpdated - 21 Jul 2022, 19:12 IST
spicy condiments

क्या एक ही तरह के व्यंजन खाकर आप बोर हो गए हैं? क्या आप अपने खाने को थोड़ा सा मसालेदार बनाना चाहते हैं तो कुछ सॉस और चटनी को खाने में शामिल करें। हमें यकीन हैं कि आपको भी चटाकेदार, स्वादिष्ट और मसालेदार सॉस और चटनी बहुत पसंद आएंगे।

 

1मिंट चटनी

mint chutney

अगर कोई सिंपल दाल घर में बनी है और आपको खास मजा न आ रहा है तो आप उसके साथ पुदीना की चटनी बनाकर खा सकती हैं। न सिर्फ स्नैक्स के साथ बल्कि खाने में भी यह आपको भरपूर स्वाद प्रदान करेगी। धनिया, पुदीना, नमक, नींबू, मिर्च से इसे 10 मिनट में बना सकती हैं। 

 

2पिकल स्प्रेड

pickle spread

यह टैंगी डिपिंग सॉस आपके बर्गर, फ्राइज के साथ-साथ आपके पराठे को भी स्वादिष्ट बना सकता है। इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है। इसे कटी हुई सब्जियों, फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है। 

 

3पेस्टो डिप

pesto dip

इस साधारण पेस्टो डिप को घर पर ट्राई करें जो आपके क्रैकर्स और चिप्स के साथ अच्छी तरह से जाएगा। आप इसे पास्ता, नूडल्स, सैंडविच और सलाद के साथ भी खा सकती हैं। आप इसे तुलसी, वॉल्नट्स और पैपरिका के साथ बना सकते हैं। 

 

4कोकोनट सॉस

coconut sauce

नारियल की चटनी कई व्यंजनों में एक मुख्य सामग्री होती है, खासतौर से साउथ इंडिया में इसे बहुत खाया जाता है। डोसा, इडली, वड़ा आदि के साथ इसे जरूर सर्व किया जाता है। मगर आप इसे पराठे और दाल-चावल के साथ भी ट्राई कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसे पैनकेक के साथ भी ट्राई करके एक बार जरूर देखें।

इसे भी पढ़ें : मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानें 15 रुपये में घर पर कैसे बनाएं ये सॉस

 

5बारबेक्यू सॉस

barbeque sauce

बारबेक्यू सॉस आपके हर चिकन डिश का स्वाद दोगुना कर देता है। इसके साथ ही आप इसे फ्राइज और सैंडविच के साथ भी ट्राई कर सकती हैं। अगर घर में किसी तरह का पराठा बना रही हैं तो इसे बारबेक्यू सॉस के साथ खाएं। इसे घर भी आसानी से बनाया जा सकता है।

6चिली गार्लिक सॉस

chilli garlic sauce

इस चिली गार्लिक सॉस को आप घर में बनाकर आप अपनी बोरिंग सब्जियों को मसालेदार बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और यह सिर्फ चाइनीज नहीं बल्कि इंडियन रेसिपीज के साथ भी जबरदस्त लगेगा।

7रोस्टेड टोमैटो सालसा

roasted tomato salsa

टोमैटो सालसा आपको कभी भी निराश नहीं करेगा। इसे आमतौर पर टैको या नाचो के साथ खाया जाता है, लेकिन एक भारतीय होने के नाते आप इसके साथ थोड़ा सा एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। इसे आप घर में 20 मिनट में तैयार कर सकते हैं। 

 

8हॉट एंड स्वीट सॉस

hot and sweet sauce

मैगी के साथ यह सॉस बहुत अच्छा लगता है। इसे स्नैक्स के साथ भी खूब खाया जाता है। क्या आपको पता है कि आप इसे अपनी डिशेज में भी डाल सकते हैं। खाने को स्वादिष्ट बनाएं और बोरियत से थोड़ा बचें।

इसे भी पढ़ें : घर पर आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर बनाएं सोया सॉस

 

9टबैस्को सॉस

tabasco sauce

यह एक अमेरिकन हॉट सॉस है जिसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह तीखा होता है क्योंकि इसे नमक, मिर्च और सिरके से बनाया जाता है। आप अपने खाने को मसालेदार और चटपटा बनाने के लिए टबैस्को सॉस को ट्राई करके जरूर देखें (डेजर्ट सॉस रेसिपी)। 

अब आप इन तरीकों से अपने खाने को मसालेदार बनाएं और चटकारे लेकर उसका आनंद उठाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik, 101cookbooks,picturetherecipe, corriecooks, epicurious