बिहार की 10 सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जगहों की झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

बिहार की 10 सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगहों के बारे में जानकर आप भी यहां घूमने का प्लान ज़रूर बनाना चाहेंगे, तो आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।
know famous historical places of bihar

भारत के लगभग हर राज्य में एक से एक ऐतिहासिक जगहें हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों की तरह बिहार में भी कई ऐतिहासिक जगहें हैं। बिहार की ऐतिहासिक जगहें सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में भी प्रसिद्ध हैं। राजगीर, नालंदा आदि कई जगहें हैं, जो आज विश्व मंच पर भी जानी जाती है। आज इस लेख में हम आपको बिहार की 10 सबसे प्रमुख ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन जगहों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

1बोधगया

famous historical places of bihar bodhgya inside

बिहार की सबसे पवित्र और ऐतिहासिक जगहों में शामिल बोधगया एक प्रमुख पर्यटक केंद्र भी है। यह जगह खासकर बौद्ध धर्म से सम्बंधित अनुयायियों के लिए विशेष महत्व रखता है। इसी जगह वृक्ष के नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में भी स्थान मिला है।  

2नालंदा

famous nalanda historical places of bihar inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्व का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय नालंदा में ही मौजूद है जिसे नालंदा विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता है। यहां आज भी बौद्ध धर्म के लोग शिक्षा लेने के लिए आते हैं।

 

3राजगीर

famous rajgir historical places of bihar inside

बिहार का राजगीर एक ऐसी जगह है जहां जैन और बौद्ध धर्म से संबंधित कई चीजें देखने को मिल जाएगी। यह स्थान जैन और बौद्ध धर्म के भक्तों के लिए बेहद ही खास है। इस जगह भगवान बुद्ध और भगवान महावीर ने अपने जीवन का कुछ समय बिताया था।

 

4वैशाली

famous waishli historical places of bihar inside

वैशाली बिहार का एक छोड़ा जिला है लेकिन, बौद्ध, जैन और हिन्दू धर्म से सम्बंधित अनुयायियों के लिए एक तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि इस जगह का नाम महाभारत काल से संबंधित है।

 

5राजनगर पैलेस

famous historical places of bihar nawlakh palce inside

बिहार के मधुबनी में मौजूद राजनगर पैलेस बिहार के सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध पैलेस में से एक है। इस पैलेस का निर्माण बिहार में महाराजा रामेश्वर सिंह के द्वारा करवाया  गया था। आज भी यहां हर महीने लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

 

6पावापुरी

famous pawapuri historical places of bihar inside

बिहार के धार्मिक और ऐतिहासिक जगहों में पावापुरी बेहद खास मायने रखता है। यह कभी महाजनपद की संयुक्त राजधानी रूप में प्रचलित था। कहा जाता है कि यह वह जगह है जहां भगवान महावीर को 500 ईसा पूर्व में दफनाया गया था।

 

7गोलघर

famous goalghar historical places of bihar inside

बिहार की राजधानी पटना में मौजूद गोलघर बिहार के लिए सबसे महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक जगहों में से एक है। प्राचीन काल में इस गोल घर में अनाज को रखा जाता था और किसी अकाल के दौरान गरीबों में बांटा जाता था।

 

8शेर शाह सूरी टॉम्ब

famous shersha historical places of bihar inside

बिहार के सासाराम में मौजूद शेर शाह सूरी टॉम्ब भी एक प्राचीन और महत्वपूर्ण जगह है। शेर शाह सूरी का मकबरा लगभग 1545 के दौरान निर्माण करवाया गया था। इस मकबरा को भारत-इस्लामी वास्तुकला का एक शानदार नमूना माना जाता है। यह झील के बीच में निर्मित है।

 

9बराबर गुफाएं

famous barabar caves historical places of bihar inside

बिहार के जहानाबाद में मौजूद बराबर गुफाओं को मौर्य काल से जोड़कर देखा जाता है। यह चट्टानों को काटकर बनाई गई सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक है। इन गुफाओं में अशोक के शिलालेखों को देखा जा सकता है।

 

10रोहतास फोर्ट

famous rohtash fort historical places of bihar inside

रोहतासगढ़ दुर्ग या रोहतास फोर्ट, बिहार के रोहतास जिले में स्थित एक प्राचीन फोर्ट है। कहा जाता है कि इस किले का निर्माण अयोध्या के सूर्यवंशी राजा त्रिशंकु के पौत्र व राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश्व ने कराया था। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।