पहली बर्फबारी के बाद खूबसूरत कश्मीर की एक झलक आप भी देखिए

कश्मीर की खूबसूरती दिखाती इस सीजन की पहली बर्फबारी की तस्वीरों के साथ जानिए कश्मीर की फेमस टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में। 
how to visit kashmir

कश्मीर को पृथ्वी की जन्नत कहा जाता है और इसे देखने वालों का कहना है कि वाकई ये इतना खूबसूरत है कि इसे देखने वालों का मन मोहित हो जाता है। कश्मीर की खूबसूरती बहुत ही अलग है और बर्फबारी होने के बाद तो कश्मीर दुनिया के किसी भी पर्यटन स्थल से ज्यादा खूबसूरत नजर आ सकता है। वैसे तो खूबसूरती देखने वाले की आंखों में होती है, लेकिन कश्मीर के बारे में सिर्फ इतनी तारीफ करना कम ही लगता है। कश्मीर में सीजन की पहली बर्फबारी हो चुकी है और वैसे तो अभी सिर्फ ऊपरी हिस्सों में बर्फ गिरी है जहां अनंतनाग और सिंथन पास जैसे इलाके बर्फ से ढक गए हैं, लेकिन जल्द ही पूरे कश्मीर में बर्फबारी हो जाएगी। 

कश्मीर की ये खूबसूरत तस्वीरें फोटोग्राफर पल्लव पालिवाल ने भेजी हैं और आज हम आपको कश्मीर की ताज़ा बर्फबारी दिखाने के साथ-साथ बताते हैं कश्मीर के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में। 

1 श्रीनगर

first snowfall in kashmir

अगर आप कश्मीर गए हैं और आपने श्रीनगर की डल झील की सैर नहीं की तो मानो आपने कुछ नहीं किया। यहां के मुगल गार्डन्स कई सारी फिल्मों में दिखाए गए हैं और यहां पर हाउस बोट में रहना और शिकारे पर घूमना अलग आनंद देता है।  

इसे जरूर पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पहले पर्यटक गांव पंचारी का हुआ शुभारंभ, उपलब्ध होंगी होमस्टे की सुविधाएं

 

2गुलमर्ग

kashmir snow masti

इसे फूलों की घाटी भी कहा जाता है और गुलमर्ग में जिस तरह आपको बर्फ का आनंद मिलेगा वो शायद और कहीं ना मिले। श्रीनगर से गुलमर्ग तक की यात्रा करीब 3 घंटे की है और यहां पर कई सारे स्नो स्पोर्ट्स का आनंद भी लिया जा सकता है। सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन भी जम्मू ही है और उसके बाद तो आपको रोडवेज से ही जाना पड़ेगा। 

3सोनमर्ग

kashmir and roads

गुलमर्ग जिस तरह फूलों की घाटी है उसी तरह सोनमर्ग को सोने की घाटी कहा जाता है। यहां पर इतने खूबसूरत फूल दिखेंगे कि मानों पहाड़ों पर पीली घटा छा गई हो। कश्मीर अगर आप जाने के बारे में सोच रहे हैं तो सोनमर्ग जरूर जाएं। यहां पर कैम्पिंग, ट्रेकिंग और नेचुरल वॉक की जा सकती है। 

4कुपवाड़ा

kashmir and snowfall

कुपवाड़ा का नाम अधिकतम आर्मी की खबरों में सुनने को मिलता है, लेकिन श्रीनगर से सिर्फ 90 किलोमीटर दूर कुपवाड़ा को यहां के खूबसूरत नजारों के लिए देखना चाहिए। यहां पर नजदीकी रेलवे स्टेशन बारामुला है और स्थिति के हिसाब से ही यहां पर टूरिस्ट को जाने की इजाजत दी जाती है। 

 

5 पुलवामा

kashmir and apple fields

इस जगह पर प्राकृतिक झरने और सेब के बागान बहुत सारे देखने को मिलेंगे। ये जगह श्रीनगर से सिर्फ 40 किलोमीटर दूर है और कई लोगों को यहां पर रंगों की खूबसूरती देख बहुत आनंद आता है। यहां पर मौसम भी बहुत अच्छा है, केसर की खुशबू से लेकर अलग-अलग तरह के फल और फूलों की बहार तक बहुत कुछ यहां पर देखने को मिल सकती है। 

6पहलगाम

kashmir people

कश्मीर की खूबसूरती का एक और हिस्सा पहलगाम है जहां पर जंगल, झरने, नदी सब कुछ देखने को मिलेगा। यहां से आप बेताब वैली और अरु वैली देखने जा सकते हैं। हॉर्स राइडिंग कर सकते हैं और कश्मीर के कल्चर का आनंद उठा सकते हैं। 

 

7जम्मू शहर

snowfall and road in kashmir

सिर्फ माता वैष्णो देवी मंदिर से नजदीकी के कारण ही नहीं बल्कि जम्मू कई कारणों से बहुत ही खूबसूरत माना जाता है। यहां पर पीर बाबा मंदिर, पीर खोह, महामाया मंदिर से लेकर ऐतिहासिक बहू किले तक बहुत कुछ मौजूद है।  

इसे जरूर पढ़ें- Kashmir Special: घर पर आसानी से बनाकर इन कश्मीरी व्यजनों का लुत्फ़ उठाएं

 

8किश्तवार

kashmir aple and snow

जिन लोगों को कॉमन टूरिस्ट प्लेसेस से अलग कुछ देखना है उनके लिए किश्तवार काफी अच्छा साबित हो सकता है। किश्तवार वाइल्ड लाइफ सफारी, ट्रेकिंग और कश्मीर की चीड़ और देवदार के पेड़ों से भरी हरियाली देखने में काफी आनंद आ सकता है। 

9अनंतनाग

snow and kashmir valley

सबसे पहले बर्फबारी अनंतनाग जैसे इलाकों से ही शुरू होती है। यहां पर ताज़ा पानी के झरने, खूबसूरत बगीचे, कई धार्मिक स्थल आदि मौजूद हैं। अनंतनाग कई धार्मिक यात्राओं का गढ़ भी माना जाता है। यहां तक आने के लिए आपको ट्रेन भी मिल जाएगी और इस जगह की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। 

 

10युस्मार्ग

kashmir apple fiels

ये कश्मीर के उन इलाकों में से एक है जिसे ज्यादा एक्सप्लोर नहीं किया गया है। इस जगह से 4 किलोमीटर दूर निल नाग तालाब है जो आपको बहुत खूबसूरत लगेगा। यहां पर ट्रेकिंग, पोनी राइडिंग जैसी बहुत सी चीज़ें की जा सकती हैं। यहां पर आपको कई रिजॉर्ट मिलेंगे जो भीड़भाड़ से दूर आपको आनंदित करेंगे। 

कश्मीर की इन सभी जगहों को देख आपका मन खुश हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।