Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कहीं ड्राई और काले चेहरे का कारण आपका साबुन तो नहीं, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

    क्या साबुन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी रूखी हो रही है? चेहरे और गर्दन की त्वचा साबुन से कैसे ड्राई होती है, चलिए बताएं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,13:28 IST
    Next
    Article
    side effects of soap on the face and neck

    पोल्यूटेंट्स और हवा में तमाम गंदगी हमारे चेहरे और गर्दन को ही निशाना बनाती हैं। अगर हम अपना चेहरा सही ढंग से साफ न करें तो यह गंदगी क्लॉग्ड पोर्स का कारण बनती है और फिर चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। हम वैसे तो चेहरा साफ करने के लिए क्लींजर का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी हममें से कुछ महिलाएं साबुन का यूज़ कर ही लेती हैं। 

    मगर सवाल है कि क्या वाकई हमें अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए? अगर नहीं तो ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए? अब इसी सवाल का जवाब डॉ. चित्रा आनंद देती हैं। सेलिब्रेटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चित्रा आनंद ने एक सीरीज शुरू की है और उसमें वह ऐसे कई जरूरी चीजों पर जानकारी देती हैं।

    अपने एक पोस्ट में उन्होंने बताया है कि साबुन का इस्तेमाल हमें क्यों नहीं करना चाहिए। वह लिखती हैं, 'हमारे चेहरे और गर्दन की त्वचा सबसे ज्यादा पतली होती है।' स्किन का नेचर एसिडिक होता है और साबुन का एल्कलाइन नेचर के कारण हमारी त्वचा प्रभावित होती है। आइए साबुन के इस्तेमाल से होने वाले अन्य नुकसान के बारे में इस आर्टिकल में जानें। 

    कारण 1: पीएच बैलेंस जाता है बिगड़

    हमारी त्वचा का नेचुरल बैरियर एसिड मैंटल से बना हुआ है। जब पीएच स्केल 7 दिखाता है, तो यह न्यूट्रल होता है। इसके नीचे जो कुछ भी है वह एसिडिक है और इसके ऊपर एल्कलाइन है। हमारी त्वचा का पीएच संतुलन आमतौर पर 4 और 6.5 के बीच होता है, तब भी जब त्वचा बहुत तैलीय होती है। वहीं, साबुन अत्यधिक एल्कलाइन होता है।

    जब आप साबुन चेहरे पर लगाती हैं तो यह त्वचा के पीएच संतुलन और एसिड मैंटल को बिगाड़ देता है, जिससे यह त्वचा की स्थिति और खराब हो सकती है। इसलिए अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से बचना सबसे अच्छा है।

    इसे भी पढ़ें: स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लगाने का यह है सही तरीका

    soap effects on face

    कारण 2: साबुन से त्वचा होती है रूखी

    भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो, फिर भी आपको साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुन त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन लेता है और उसे सख्त और शुष्क बना देता है। अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा बहुत तैलीय है, तो विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त फेस वाश का उपयोग करें। ऐसे फेस वॉश त्वचा की सतह से तेल और गंदगी को साफ करता है और त्वचा के नाजुक पीएच संतुलन को परेशान नहीं करेगा। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा रूखी न हो तो साबुन का इस्तेमाल करने बचना चाहिए।

    कारण 3: साबुन से त्वचा हो सकती है डैमेज

    soap damages skin

    गलत तरह के उत्पादों को अगर आप अपने चेहरे पर लगाएंगी तो चेहरा काला, सुस्त, बेजान, रूखा और झुर्रीदार नजर आएगा। साबुन वही उत्पाद है जो आपकी त्वचा को डैमेज करता है। इसमें मौजूद कठोर रसायन त्वचा को साफ करने के लिए उपयोगी होते हैं लेकिन उसकी रक्षा नहीं करते। जबकि यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करता है।

    इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में त्वचा हो गई है रुखी तो ये स्किन टिप्स आएंगी आपके काम

    जैसा कि डॉ. चित्रा ने बताया कि आपके चेहरे और गर्दन की त्वचा बहुत अधिक नाजुक होती है और आसानी से डैमेज हो सकती है। साबुन उसे डैमेज कर सकता है। यही कारण है कि आपको साबुन से दूरी बनानी चाहिए और उसकी जगह सही इंग्रीडिएंट्स वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

    देखा आपने, साबुन के इस्तेमाल से कैसे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे तो फिर साबुन के इस्तेमाल से बचना जरूरी है। 

    हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। अगर लेख अच्छा लगा तो इसे लाइक करें और फेसबुक पर शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।