कई बार हम चेहरे के रंग को निखारने और दाग-धब्‍बों को दूर करने के चक्‍कर में आंखों की केयर करना भूल जाते हैं। ऐसे में ओंखों के आस-पास काले घेरे पड़ने लगते हैं। टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ ने अपने यूट्यूब चैनल 'दीपिका की दुनिया ' में इस बार आंखों के काले घेरों को कम करने के आसान घरेलू उपाय बताए हैं।

वह कहती हैं, 'अगर आप बीमार हैं, ठीक से सोए नहीं हैं या फिर ज्‍यादा देर टीवी देख लिया है तो ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे आना लाजमी है। मगर यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप इनके लिए कोई असरदार घरेलू नुस्‍खा अपनाएं।'

आई सिरम 

सामग्री

  • 5 ड्रॉप्‍स फ्रैंकिसेंस एसेंशियल ऑयल
  • 5 ड्रॉप्‍स लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
  • 5 ड्रॉप्‍स रोज एसेंशियल ऑयल 
  • 5 ड्रॉप्‍स लेमन एसेंशियल ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच जोजोबा ऑयल 

विधि 

एक रोलर बॉटल लें। इस बॉटल में चारों एसेंशियल ऑयल की 5-5 बूंदें डालें और इसके बाद 1 बड़ा चम्‍मच जोजोबा ऑयल डालें। अगर आपके पास जोजोबा ऑयल नहीं है तो आप उसकी जगह नारियल का तेल भी डाल सकते हैं। मगर ज्‍यादा बेहतर होगा कि आप जोजोबा ऑयल (जोजोबा ऑयल के फायदे) ही लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और हर रोज रात में इस सिरम को अंडर आई और अपर आई पर लगा कर सो जाएं। दीपिका कहती हैं, 'इस सिरम में एसेंशियल ऑयल्‍स पड़े होने के कारण आप न तो इसे लगा कर टीवी देख सकती हैं और न ही जाग सकती हैं। इस सिरम को लगा कर आंखों के आस-पास अच्‍छी मसाज करें और सो जाएं। हफ्ते भर में ही आपको बहुत फर्क नजर आएगा।'

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Hair Care Tips: बालों में यह खास तेल लगाती हैं 'बिग बॉस सीजन 12' की विनर दीपिका कक्‍कड़

dipika kakar beauty hacks eyes

आई पैक

सामग्री

  • 1/2 छोटा चम्‍मच रोज वॉटर 
  • 2 ड्रॉप्‍स विटामिन-E ऑयल 

विधि 

रोज वॉटर और विटामिन-E ऑयल को अच्‍छे से मिक्‍स करें और हल्‍की मसाज करते हुए आंखों के इर्द-गिर्द लगाएं। ध्‍यान रखें आपको पहले अपना पूरा मेकअप क्‍लीन (होममेड मेकअप रिमूवर बनाने की विधि) करना होगा, उसके बाद ही आप इस आई पैक को लगा सकती हैं। 

आइस क्‍यूब्‍स 

  • 1/2 कटोरी पानी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ग्रीन टी 
  • 2 ड्रॉप्‍स विटामिन-E ऑयल

Recommended Video

विधि 

सबसे पहले 20 मिनट के लिए आप ग्रीन टी को पानी में भिगो कर रख दें। आप कोई भी ग्रीन टी ले सकती हैं। 20 मिनट बाद इस मिश्रण में 2 ड्रॉप्‍स विटामिन-E ऑयल डालें। इसे जमाने के लिए कटोरी को फ्रिज में रख दें। जब यह जम जाए तो एक कॉटन कपड़े में बर्फ को लपेट कर आंखों के आस-पास लगाऐं। कम से कम 5 से 10 मिनट ऐसा रोज करें। दीपिका कहती हैं, 'इस आइस क्‍यूब का इस्‍तेमाल करने से आंखों की थकावट (आंखों की थकावट को मेकअप से कैसे छुपाएं) और काले घेरे दोनों ही गायब हो जाएंगे।' इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि आपको आंखों पर बर्फ को रगड़ना नहीं है बल्कि हल्‍के हाथों से मलना है या आप चाहें तो बर्फ से आंखों को दबा-दबा कर भी मसाज कर सकती हैं। इससे आंखों के आस-पास ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है, जिससे आंखों के आस-पास की त्‍वचा का रंग निखरने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टाइटनिंग के लिए टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ की तरह घर पर करें फेशियल

आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए आप भी दीपिका कक्‍कड़ द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकती हैं। इसी तरह और भी आसान ब्‍यूटी हैक्‍स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।