मेरे बाल झड़ने के साथ मेरा दिल बैठा जा रहा था। जब मैं हेयर ब्रश में अटके बालों को निकालती और बालों के गुच्छे नाली में जाते देखती तो मुझे बहुत दुख होता। लेकिन मुझे लगता है कि झड़ते बालों को देखकर दुखी होने वालो में मैं अकेली नहीं हूं। बढ़ती गर्मी, प्रदूषण, कैमिकल्स, स्ट्रेस, ये सभी हमारे बालों के दुश्मन हैं और इससे दोगुनी संख्या में वे प्रॉडक्ट बाजार में हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने का दावा करते हैं। बड़े-बड़े दावे, महंगे प्रॉडक्ट्स और फैंसी नाम। लेकिन क्या ये काम करते हैं? आप किसी प्रॉडक्ट के बारे में बिना जाने कि वह काम करेगा या नहीं उस पर कैसे यकीन कर सकती हैं? क्या किसी हेयर केयर प्रॉडक्ट के लिए ज्यादा कीमत चुका देने के बाद आप निश्चिंत हो जाती हैं कि वह आपके बालों की ग्रोथ जरूर बढ़ाएगा और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाएगा। 

kama ayurveda bringadi intensive hair treatment for hairfall dandruff hz review

इसे जरूर पढ़ें: कलरबार मैट टच लिपस्टिक, टूटी-फ्रूटी का रिव्यू स्वॉचेज के साथ

अपनी हेयर ग्रोथ के लिए इतनी परेशान ना हों। आपकी इस मुश्किल का हल है HerZindagi के पास। हम आपके लिए प्रॉडक्ट्स को टेस्ट करेंगे और ईमानदारी से आपको उसका रिव्यू बताएंगे ताकि आप यह फैसला ले सकें कि वह प्रॉडक्ट आपको खरीदना चाहिए या नहीं। इस तेल के बारे में मेरा रिव्यू पढ़िए और जानिए कि यह प्रॉडक्ट जो दावा करता है, क्या उस पर खरा भी उतरता है।

Kama Bringadi Hair Oil: ये है प्रॉमिस

Kama के Ayurveda products ऑर्गेनिक होने का दावा करते हैं। इसका तात्पर्य यह है कि इसमें किसी तरह के केमिकल नहीं होते। Kama Ayurveda के प्रॉडक्ट्स साल 2002 में भारतीय बाजार में लॉन्च हुए थे। तभी से इस ब्रांड ने एक विश्वसनीय ऑथेंटिक ऑर्गेनिक ब्रांड के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। इस ब्रांड का Bringadi Intensive Hair treatment काफी ज्यादा बिकता है और इसे बाल झड़ने, समय से पहले सफेद होने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए के लिए all-in-one hair treatment माना जाता है। 100 ml की बोतल के लिए 650 रुपये खर्च करना कोई सस्ता सौदा नहीं है। इस तेल की एक्सपायरी डेट तीन साल की होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से जुड़े इन मिथ पर कहीं आप भी तो नहीं करती हैं भरोसा, जानिए एक्सपर्ट की राय

कीमत: ₹ 650

क्वांटिटी: 100 ml 

एक्सपायरी डेट: मैन्यूफैक्टरिंग से 3 साल बाद की।

कंपनी का दावा

कंपनी इस तेल के आयुर्वेदिक होने का दावा करती है। कंपनी के अनुसार इस तेल को बनाने के लिए कई औषधीय हर्ब्स को चुनकर शीशम के तेल और दूध में मिलाया जाता है और यह तेल स्केल्प को ठंडक देता है। इस बोतल पर लिखी सामग्रियों को पढ़ें तो इसमें इंडिगो (नील), आंवला, भृंगराज जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को रेशमी और मुलायम बनाने के साथ मजबूती देने के लिए जाने जाते हैं। हेयर ग्रोथ के अलावा यह तेल सिर से फंगस साफ करने और अतिरिक्त तेल को हटाने का भी दावा करता है।  

पैकेजिंग

kama ayurveda bringadi intensive hair treatment oil

यह तेल एक क्लासिक डार्क ब्राउन प्लास्टिक की बोतल में आता है, जिस पर गोल्डन कलर की कैप होती है। एक बार कैप की सील टूट जाने के बाद यह बहुत टाइट बंद नहीं हो पाती और इस लिहाज से यह सफर में ले जाने के लिए ठीक नहीं है। 

इस तेल की स्मैल

जैसे ही इस तेल का ढक्कन खोलेंगी, आपको हर्ब्स की स्ट्रॉन्ग स्मैल फील होगी। हालांकि यह गंध तेज होती है, लेकिन यह आपको खराब नहीं लगेगी, बल्कि यह आपको केरल के स्पा की याद दिला देगी। 

टैक्शचर

kama ayurveda bringadi intensive hair treatment consistency

यह तेल डार्क ब्राउन कलर का है और गाढ़ा है। इस तेल को अच्छी तरह से मालिश करने की सलाह दी जाती है और आपको लगेगा कि जरा सा तेल आप पूरे स्केल्प पर लगा सकती हैं। अच्छी बात ये है कि यह बहुत चिपचिपा नहीं है। 

मेरा एक्सपीरियंस

मैं  Kama Ayurveda Bringadi Intensive Hair Treatment Oil को पिछले एक महीने से इस्तेमाल कर रही हूं। शुरुआत में मैंने इसे रात में लगाकर अगले दिन सुबह बालों को वॉश किया, उस दौरान इसकी गंध तेज से मुझे सिर भारी लगने लगा। इसीलिए अब मैं इससे 20 मिनट के लिए बालों में मसाज करती हूं और उसके बाद एक घंटे के लिए छोड़ देती हूं और फिर बालों को वॉश कर लेती हूं। हालांकि यह तेल गाढ़ा है, लेकिन फिर भी यह आसानी से साफ हो जाता है। यह चीज दूसरे ऑर्गेनिक तेलों से अलग है, जिन्हें बालों से साफ करने के लिए दो-तीन बार शैंपू करना पड़ता है। इस तेल की एक और अच्छी बात ये है कि शैंपू करने के बाद बाल मुलायम बने रहते हैं, इसीलिए मुझे कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती। मेरे बाल जो शैंपू करने के दो-दिन बाद चिपचिपे और ऑयली नजर आने लगते थे, अब लंबे वक्त तक सिल्की और शाइनी बने रहते हैं। मेरा स्केल्प भी पहले की तुलना में साफ रहता है। 

मेरे ऑब्जर्वेशन

हफ्ते में दो बार यह तेल लगाते हुए मुझे एक महीने से ऊपर हो गया है और इसका असर भी मुझे नजर आ रहा है। मेरे बाल झड़ने कम हो गए हैं, डैंड्रफ भी गायब हो गया है। पहले की तरह मेरे बाल चिपचिपे नहीं रहते हैं, जैसे कि पहले शैंपू करने के 2-3 दिन बाद हो जाया करते थे। इस तेल को इस्तेमाल करने से पहले बालों को आयरन करने या हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने पर मेरे बाल जड़जड़े हो जाया करते थे। अब 4 हफ्तों से Bringadi का इस्तेमाल करते हुए मैंने नोटिस किया है कि मेरा बाल ज्यादा शाइनी हो गए हैं और बिना स्टाइलिंग किए भी बेहतर तरीके से मैनेज हो पा रहे हैं। मेरे बाल बाउंसी नजर आते हैं, जो ज्यादा घने और हेल्दी होने का अहसास देते हैं। हालांकि मुझे नई हेयर ग्रोथ नजर नहीं आई, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हेयर फॉल कम होने से कुछ समय बाद इसका असर जरूर नजर आएगा। 

एक और अच्छी बात ये है कि इस तेल लगाने के बाद मेरे बाल भी पहले की तुलना में ज्यादा काले नजर आ रहे हैं। मैं ये नहीं कह रही कि मेरे बाल काले हो गए हैं, लेकिन मेरे बालों का रंग हल्का सा ब्राउन हो गया है और यह मैं एंजॉय कर रही हूं। मैं Kama Ayurveda’s Henna और Indigo powder भी लगा रहा रही हूं और इसका रिव्यू भी आपके साथ जल्द ही शेयर करूंगी। 

फायदे

100 फीसदी ऑर्गेनिक

हेयर फॉल में बहुत फायदेमंद है

डेंड्रफ की प्रॉब्लम दूर करता है

बालों को कंडिशन करने और सिल्की बनाने के प्रॉमिस पर खरा उतरता है

बालों को बाउंसी बनाता है, जिससे वे घने दिखते हैं

बाल आसानी से धुल जाते हैं

नुकसान

₹ 650 में 100 ml के हिसाब से यह महंगा है

सफर के हिसाब से इसकी पैकेजिंग मुफीद नहीं है

इसकी स्मैल तेज है

बाल लंबे करने या नए बाल उगने जैसा बदलाव नजर नहीं आता

निष्कर्ष

इस तेल के फायदे और नुकसानों को देखते हुए मुझे इसके फायदे ज्यादा नजर आए और मैं Kama Ayurveda Bringadi Hair Treatment की दूसरी बोतल पाने के लिए जल्द ही ऑर्डर करूंगी। लंबे वक्त से मैं अपने बालों को पोषण नहीं दे सकी और मुझे लगता है कि उन्हें मजबूत बनाने के लिए मुझे authentic herbal ingredients की जरूरत है। 

स्टार रेटिंग 

4/5