• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फटी एड़ियों और ड्राई पैरों से हैं परेशान तो अपना सकते हैं ये 9 आसान होम रेमेडीज

अगर आपके पैर फट रहे हैं या फिर एड़ियों में दरारें आ गई हैं तो इसके लिए कुछ आसान होम रेमेडीज काम आ सकती हैं। 
author-profile
cracked heels ayurvedic remedies

अधिकतर लोग फटी एड़ियों को लेकर परेशान रहते हैं। सर्दियों में ड्राई पैरों और फटी एड़ियों की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि कई लोगों को तो चलने में भी दिक्कत होने लगती है। इतना ही नहीं पैर और हाथों की ड्राईनेस के कारण रोजमर्रा के कामों में भी तकलीफ होने लगती है। स्किन खिंची-खिंची सी महसूस होती है और साथ ही साथ हमें ऐसा लगने लगता है कि फटी हुई स्किन हर चीज़ से इरिटेट हो रही है। फटी हुई एड़ियों की बात करें तो वो कंबल या रजाई से भी इरिटेट हो सकती हैं। 

अधिकतर हम चेहरे का बहुत ख्याल रखते हैं, लेकिन अगर बात करें शरीर के बाकी हिस्सों की तो हम इन पर उस तरह का ध्यान नहीं देते हैं जितना इन्हें चाहिए। हमारे पूरे शरीर की स्किन उतनी ही जरूरी है और इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 9 ऐसी होम रेमेडीज के बारे में जो आपकी स्किन का पूरा ख्याल रखेंगी। 

1बादाम तेल और नारियल का तेल

cracked heels a fungus

इसे आप सबसे आसान होम रेमेडी मान सकते हैं। रात को सोने से पहले पैरों में बादाम तेल या नारियल के तेल की मालिश करके सोएं और फिर मोजे पहन लें। बस हफ्ते भर में पैरों की ड्राईनेस और फटी एड़ियों की दिक्कत दूर होने लगेगी। यही हाथों की ड्राईनेस के लिए भी काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए बनाएं यह स्मूदी

 

2चावल के आटे से बनाएं स्क्रब

cracked heels and soles

आप अपनी फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए चावल के आटे से स्क्रब भी बना सकते हैं। चावल के आटे के साथ थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर, थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। आप चाहें तो सिर्फ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर सूट नहीं करता है तो सिर्फ तेल ही मिलाएं। इससे अपने पैरों को स्क्रब करें और उसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से धोकर पैट ड्राई करें और अच्छे से मॉइस्चराइज करें। ध्यान रखें कि हाइड्रेशन बहुत ज्यादा जरूरी होता है। 

3मोम और कपूर का इस्तेमाल

cracker feets

इसे बहुत ही काम का नुस्खा कहा जाता है। मोमबत्ती का मोम और कपूर अगर मिला हो तो ये एड़ियों को जल्दी ठीक कर सकता है। हां, बहुत गर्म मोम ना लगाएं बस मोम इतना पिघला हुआ होना चाहिए कि वो आसानी से पैरों में घिसा जाना चाहिए। ये तरीका भले ही आपको अजीब लग रहा है, लेकिन बहुत ज्यादा फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए ये काम का साबित हो सकता है। आप कैंडल वैक्स की जगह ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए इस्तेमाल होने वाला वैक्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मार्केट में आसानी से मिल जाता है।  

4शहद से करें पैरों को मॉइस्चराइज

dry foot skin in winter

आपको अगर पैरों को मॉइस्चराइज करना है तो उसके लिए भी आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि लगभग आधी बाल्टी गुनगुने पानी में आधा या एक कटोरी शहद अच्छे से मिलाएं और इसमें पैर डुबोकर बैठे रहें। 15-20 मिनट तक ऐसा करें और फिर अपने पैरों को अच्छे से साफ पानी से धोकर उन्हें किसी ऑयल बेस्ड बॉडी लोशन से मॉइस्चराइज करें। 

5शक्कर का स्क्रब

foot and winter

अगर आपके पैरों में डेड स्किन बहुत ज्यादा इकट्ठा हो गई है तो ये जरूरी है कि आप पैरों को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने पैरों पर स्क्रब करें और ऐसा आप ब्राउन शुगर और बादाम तेल के स्क्रब से भी कर सकते हैं। ये स्क्रब पैरों की ड्राई स्किन को अच्छे से हटा देगा और आपके पैरों को और ज्यादा मॉइस्चराइज करेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- थुलथुली बाजुओं से परेशान हैं तो चर्बी से छुटकारा पाने के लिए ये 5 एक्‍सरसाइज करें 

6फुट सोक करेगा मदद

foot care for winter

गर्म पानी में पैर डुबोकर बैठना आपको अच्छा लगता होगा, लेकिन इसके कई फायदे हैं और ये आपके पैरों की ड्राईनेस को कम करने के लिए भी मददगार साबित हो सकते हैं।  

सामग्री- 

  • - गर्म पानी 
  • - 2-3 बूंद चंदन एसेंशियल ऑयल (आप कोई और एसेंशियल ऑयल भी ले सकते हैं)
  • - थोड़ा सा नमक
  • - थोड़ा सा शैम्पू 

बस इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर अपने पैरों को गर्म पानी में डुबो लें और 20-25 मिनट तक ऐसे ही बैठे रहें। इसके बाद पैरों को बाहर निकालें और साफ करके मॉइस्चराइज करें।  

7केला और एवोकाडो मास्क

foot scrub in winter

केला पोटेशियम से भरपूर होता है और साथ ही साथ एवोकाडो में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी होते हैं। ये दोनों ही ड्राई स्किन को ठीक करने का काम कर सकते हैं और आपके लिए काफी सहायक साबित हो सकते हैं। तो पके केले और एवोकाडो का पेस्ट बनाकर इसे पैरों और शरीर में जितनी भी जगह ड्राई स्किन है वहां लगाएं। इसे चेहरे पर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

8गुलाब जल और ग्लिसरीन

foot skin and dry winter

ये भी सबसे आसान होम रेमेडीज में से एक है। गुलाब जल में ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से आपके हाथ और पैरों की ड्राई स्किन को राहत मिलती है। ग्लिसरीन उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है। ये पैरों की हार्ड त्वचा को मुलायम बनाने का काम भी करता है। 

 

9क्रैक हील बाम

how to remove a cracked heels

आप अपने लिए क्रैक हील बाम का प्रयोग भी कर सकते हैं। बाजार में ऐसे कई क्रैक हील बाम मिल जाएंगे जो आपकी मदद करेंगे। इनका इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं। 

ये सारी होम रेमेडीज आपकी फटी हुई एड़ियों की समस्या को बहुत हद तक हल कर सकती हैं। हां, अगर एड़ियों की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।