ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Aug 2018, 11:14 IST

10 मिनट में इन 5 टिप्स से बनाएं हाथ-पैरों को खूबसूरत

बारिश के मौसम में हाथ-पैर बहुत गंदे हो जाते हैं। हाथ-पैरों की इन गंदगी को 10 मिनट में साफ करने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे ट्राय करें। इन नुस्खों से आपके...
to lighten hand and feet main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Aug 2018, 11:14 IST

बारिश के मौसम में हाथ-पैर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। पैर बारिश में होने वाली कीचड़ से गंदे होते हैं और हाथ बारिश के पानी के साथ गंदगी चिपकने के कारण गंदे हो जाते हैं। वैसे भी मानसून के मौसम में उमस काफी होती है जिसके कारण पसीना बहुत निकलता है। इस पसीने से हाथ-पैरों पर मैल इकट्ठी हो जाती है और इस मैल के कारण हाथ-पैर गंदे व काले लगते हैं। 

हाथ-पैरों पर से मैल हटाने के लिए जब हम साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो हाथ-पैर पूरे सफेद हो जाते हैं जो दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं। साथ ही इससे हाथ-पैरों की स्किन का मॉयश्चराइज़र समाप्त हो जाता है। जिससे स्किन अनहेल्दी दिखती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हाथ-पैरों को साबन से साफ करने के बजाय इन 5 घरेलू नुस्खों से साफ करें।

ये 5 घरेलू नुस्खों से केवल 10 मिनट में आपके काले व गंदे हाथ-पैर गोरे व खूबसूरत बन जाएंगे।  

1ग्लिसरीन और हल्दी

to lighten hand and feet inside

हाथ-पैरों को साफ दिखाने के साथ ही उन्हें हेल्दी भी दिखाना जरूरी होता है। इसलिए हाथ-पैरों की स्किन को हेल्दी दिखाने के लिए ग्लिसरीन व हल्दी का पैक बेस्ट उपाय है। घर जाने के बाद एक कटोरी में पांच बूंदें ग्लिसरीन की लें। फिर उसमें एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। अब इस पैक को हाल-पैरों पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट बाद फेसवॉश से हाथ-पैरों को धो लें। इससे काली हो चुकी व डेड स्किन निकल जाएगी और आपके हाथ व पैर सुंदर दिखने लगेंगे।

Read More: चाहे टैनिंग की समस्या हो या झुर्रियों की, हर समस्या का समाधान छुपा है इन मसालों में

2आटा, चोकर व मलाई

to lighten hand and feet inside

हाथ-पैरों को खूबसूरत व गोरा रखने के लिए आटा, चोकर और मलाई का पैक बेस्ट ऑप्शन है। इन तीन चीजों को अच्छे से मिलाएं और हाथ-पैरों पर लगाएं। फिर हाथ-पैरों को रगड़ें। यह किसी जादू की तरह आपके हाथ-पैरों पर से सारा मैल निकाल देगा। 

Read More: बच्चे की शर्ट पर लगा हल्दी का दाग कुछ मिनटों में इस तरह छुड़ाएं

3नींबू और चीनी

nimbu chini for lighten your legs

हाथ-पैरों पर से मैल साफ करने के लिए नींबू और पीसी हुई चीनी एक बेहतर उपाय है। वैसे भी नींबू का इस्तेमाल स्क्रबर की तरह कई पार्लर में यूज़ किया जाता है। इसलिए हाथ-पैरों को गोरा व खूबसूरत बनाने के लिए नींबू के रस में थोड़ी से पीसी हुई चीनी मिलाएं। फिर इसे हाथ-पैरों पर लगाएं। अब नींबू के छिलके से हाथ-पैरों को रगड़ें। इस तरह नींबू से हाथ-पैरों को रगड़ने पर स्किन की सारी मैल निकल जाएगी और हाथ-पैर सुंदर नजर आएंगे। 

4शहद और दूध

to lighten hand and feet inside

हाथों पैरों को गोरा और कोमल बनाने के लिए शहद और दूध को मिलाकर एक उबटन बना सकते है। इस रंग गोरा होने की होम रेमेडी को बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में 1 कटोरी दूध मिलाना है। अब इस पैक से हाथों और पैरों की 10 से 15 मिनट तक मसाज करे फिर ठंडे पानी से धो ले। इस उपाय को ट्राय करने के बाद आप देखेंगी की आपके हाथ-पैर पहले से ज्यादा सुंदर और सॉफ्ट हो जाएंगे।

5एलोवेरा जेल, शहद, गुलाब जल और ग्लिसरीन

to lighten hand and feet inside

अगर हाथ-पैर बहुत काले हैं तो एलोवेरा जेल, शहद, गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। इससे बहुत अधिक गंदे हाथ-पैर भी साफ हो जाते हैँ। इस नुस्खे को ट्राय करने के लिए सब से पहले 2 चम्मच एलोवेरा जेल ले। अगर घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो मार्केट में मिलने वाले अच्छी कंपनी का एलोवेरा जेल लें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद, 3 से 4 बूंद ग्लिसरीन और आधा चम्मच गुलाब जल डाले और अच्छे से मिला ले और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक से हाथ-पैर साफ करने के बाद हाथ-पैर और अधिक सॉफ्ट व सुंदर हो जाएंगे।

Loading...
Loading...