मानसून का मौसम यकीनन किसी का भी सबसे पसंदीदा मौसम होता है। चिलचिलाती गर्मी के बाद जब बारिश का मौसम शुरू होता है तो ठंडी हवाएं तन-मन दोनों को ही आनंद देती हैं। लेकिन जिस तरह मानसून के मौसम में आप अपने वार्डरोब को अपडेट करती हैं, ठीक उसी तरह अपने स्किन केयर रूटीन और मेकअप में भी बदलाव करना होता है।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसा पोषण है जरूरी, एक्‍सपर्ट से जानें

मानसून के मौसम में कभी भी अचानक से बारिश शुरू हो जाती है और अगर आपने मेकअप को सही तरह से नहीं किया हुआ है तो इससे वह फैल जाएगा, जिससे आपका पूरा लुक ही बदल जाएगा। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप मानसून के मौसम में मेकअप व हेयरस्टाइलिंग के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान दें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

क्लीनिंग पर ध्यान

monsoon harmful beauty habits

अगर आप बारिश में भीग जाती हैं तो यकीनन घर आकर कपड़े बदलकर चाय की चुस्कियां लेना पसंद करती हैं। लेकिन इन सबके बीच आप चेहरे को क्लीन करना भूल जाती हैं। यह एक ऐसी गलती है जो आपकी स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचाती है। आपको शायद अहसास न हो लेकिन बारिश के पानी में मौजूद हानिकारक रसायन और अन्य तत्व आपकी त्वचा को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए बारिश में भीगने के बाद आप तुरंत वॉश करें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं

चूंकि इस मौसम में सूरज अक्सर बादलों में छिप जाता है, इसलिए महिलाएं बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करतीं। लेकिन आप ऐसी भूल न करें। मानसून के मौसम में कभी धूप कभी छांव होती है और सनस्क्रीन अप्लाई न करने से हानिकारक यूवी किरणों का स्किन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

क्रीम बेस्ड प्रॉडक्ट 

monsoon harmful beauty habits ()

अगर आप अब तक क्रीम बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही थीं तो मानसून के मौसम में इन प्रॉडक्टस को अप्लाई करना बंद कर दें। दरअसल, मानसून के मौसम में ह्यूमिडी के कारण पहले ही स्किन काफी ऑयली नजर आती है। ऐसे में अगर आप क्रीम बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपकी स्किन और भी अधिक चिपचिपी व ऑयली नजर आएगी, भले ही फिर वह आपका फाउंडेशन हो या कंसीलर। इस मौसम में मेकअप में ताजगी, नीट व मैट इफेक्ट देने के लिए पाउडर बेस्ड प्रॉडक्ट का प्रयोग करें।

आई मेकअप

monsoon harmful beauty habits ()

मानसून के मौसम में आई मेकअप करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में स्म्जड आई मेकअप करने से बचना चाहिए। बारिश के कारण यह लुक खराब होने का खतरा रहता है और इससे आपका पूरा चेहरा बिगड़ जाता है। आप मौसम के मिजाज को देखते हुए थिक काजल व जेल आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह लंबे समय तक टिकने के साथ-साथ आपकी आंखों को खूबसूरत दिखाता है। साथ ही आप इस बात का भी ध्यान दें कि आप मेकअप के लिए जो भी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें, वह वाटरप्रूफ हो।

लिप ग्लॉस को दें ब्रेक 

monsoon harmful beauty habits ()

बारिश के मौसम में आपको अपनी स्किन के साथ-साथ अपने होंठों पर भी ध्यान देना चाहिए। बेहतर होगा कि इस मौसम में आप लिपग्लॉस को अपने मेकअप किट से बाहर कर दें। इसके बजाय आप लिप शेड्स को अप्लाई करें। यह आपके होंठों की नमी को बनाए रखते हैं, साथ ही लंबे समय तक टिकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon Eye Care- आंखें स्वस्थ रखने के लिए सीनियर आई स्पेशलिस्ट डॉ. संजय तेवतिया के बताए ये 7 टिप्स अपनाएं

हेयर केयर

बालों को एक खूबसूरत लुक देने के लिए आप स्ट्रेटनिंग व रिबॉन्डिंग करवाती होंगी, लेकिन इस मौसम में इसे अवॉयड ही करें तो अच्छा। मानसून में बालों में इस तरह का ट्रीटमेंट शुरूआत में भले ही अच्छा लगे लेकिन बाद में इससे बाल मैसी लगने लगते हैं। बालों की केयर और शाइन के लिए स्ट्रेटनिंग व रिबॉन्डिंग करवाने की बजाय हेयर स्पा लें।