चावल का पानी करेंगी इस्‍तेमाल तो चमक जाएगी आपकी स्किन

By Anuradha Gupta12 May 2018, 10:53 IST

भारतीय परिवारों में जब रसोई में खाना पकता है तो दाल, रोटी और सब्‍जी के साथ ही एक और महत्‍वपूर्ण चीज होती है जो जरूर पकती है और वो है चावल। चावल के बिना खाने की थाली अधूरी रह जाती हैं। कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर का महत्‍वपूर्ण स्रोत होने के साथ ही चावल में मांड भी होता है जिसे इंग्लिश में स्‍टार्च कहते हैं। अगर हेल्‍थ के न‍जरिए से देखा जाए तो चावल के मांड के कई फायदे होते हैं। मगर शारीरिक स्‍वस्‍थ्‍य के साथ ही चावल का पानी (मांड) त्‍वचा की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। दरअसल चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इस वीडियो के द्वारा हम आज आपको बताएंगे किस किस तरह से चावल के पानी का इस्‍तेमाल आप त्‍वचा पर कर सकती हैं और यह आपकी त्‍वचा को किस तरह फायदा पहुंचाएगा। 

Read More: झाइयों से लेकर डार्क सर्कल तक आपकी 10 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को '1 महीने' में ठीक कर देंगे किचन में छिपे ये नुस्‍खे

चावल के पानी को कैसे करें स्किन पर यूज 

चावल तो आपके घर पर आए दिन पकता होगा। चावल को पकाने से पहले आप उसे पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखती होंगी। कुछ ऐसा ही आपको चावल का टोनर बनाने के लिए भी करना होगा। सबसे पहले आपको चावल को साफ पानी से धोकर उसे थोड़े से पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रखना होगा। आधे घंटे भीगने के बाद चावलों को थोड़ा सा मसल कर आप पानी से अलग कर दें। मसलने पर चावल में छुपा स्‍टार्च पानी में घुल जाता है। चावल अलग करने के बाद आप इस पानी को एअर टाइड डिब्‍बे पर भर कर रख लें और हर दिन टोन कर की तरह इसका इस्‍तेमाल करें। इससे न केवल आपकी स्किन हेल्‍दी होगी बल्कि आपके चेहरे पर चमक भी आजाएगी। 

चेहरे पर आ जाएगा कसाव 

अगर आप उम्र के 30 वें पड़ाव पर पहुंच चुकी हैं तो आपकी त्‍वचा पर भी एजिंग के मार्क्‍स दिखाई देते होंगे अगर आप इन्‍हें दूर करना चाहती हैं तो रोजाना 10 मिनट तक आप चावल के पानी से चेहरे की मसाज करनें। ऐसा करने से आपके चेहरे की झ़ुर्रियां और ढीलापन दूर हो जाएगा और आप के चेहरे पर अलग सा कसाव आ जाएगा। 

Read More: कभी नहीं होंगी बूढ़ी... अगर नहीं करेंगी इन 4 चीजों का इस्तेमाल

चावल के पानी का फेस पैक 

अगर आप चाहें तो टोनर की जगह आप कभी कभी चेहरे पर फेस पैक की तरह भी चावल के पानी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा महनत करने की जरूरत नहीं है बस आपको इसके लिए जो भी फेस पैक यूज करना है उसमें चावल का पानी मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें। फेस पैक के सूखने के बाद आप चेहरा धो लें। ऐसा रेग्‍यूलर करने पर कुछ ही दिन में आपके चेहरे से मुंहासों के दाग धब्‍बे चले जाते हैं।

बालों पर भी करें इस्‍तेमाल 

चाव का मांड केवल स्किन के लिए नहीं बल्कि बालों के स्‍वास्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए आप जब चावल पकाएं तब उसमें से मांड निकाल कर अलग रख लें और इसे बालों पर इस्‍तेमाल करें। इससे आपको बालों में शाइनिंग आ जाएगी और बाल चमकदार भी हो जाएंगे। 

Credits: 

Editor: Atul Tripathi

Producer: Rekha Yadav