Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बदलते मौसम के साथ फट रहे हैं होंठ तो यूं करें उनकी देखभाल

    होंठों के फटने से चहरे की खूबसूरती पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा न हो इसलिए कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना कर आप अपने होंठों को मुलायम बनाएं रख सकती हैं। 
    author-profile
    Published -14 Sep 2018, 10:48 ISTUpdated -16 Sep 2018, 11:11 IST
    Next
    Article
    Dry lips care in changing season use these home remedies

    मौसम बदल रहा है। बारिश के बाद अब मौसम में तरावट आ गई है और हवा में ठंडक। यह मौसम वैसे तो बहुत अच्‍छा लगता है मगर बदलते मौसम का असर शरीर और त्‍वचा पर पड़ता है। जहां इस मौसम में ढेरों बीमारियां पनपने लगती हैं वहीं दूसरी तरफ हवा के कारण शरीर में रूखापन आने लगता है। खासतौर पर इस मौसम का असर होठों की सेहत पर पड़ता है और होंठ रूखे होने लगते हैं। रूखे होने के बाद होंठ फटना शुरू हो जाते हैं। होंठों के फटने से चहरे की खूबसूरती पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा न हो इसलिए कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना कर आप अपने होंठों को मुलायम बनाएं रख सकती हैं। 

    Dry lips care in changing season use these home remedies

    क्‍यों फटते हैं होंठ? 

    बारिश के बाद जब मौसम में थोड़ी तरावट आती है तो हवाएं सर्द हो जाती हैं। इस मौसम में नमी भी कम होने लगती है, जिससे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती है। शरीर में विटामिन-ए, सी तथा बी-2 की कमी से कई बार होठों में दरारें आ जाती हैं और खून भी निकलने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि होंठों की सही देखभाल की जाए। 

    डाइट बदलें

    अगर आपके होंठ भी फट रहे हैं तो बाजार में मौजूद बाम, पेट्रोलियम जैली और क्रीम के अलावा आपको घर में भी कुछ उपाय जरूर अपनाने चाहिए। सब से पहले आपको अपने आहार में खट्टे फलों, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्‍तों वाली सब्जियां, गाजर, जैई तथा दूध वाले पदाथों को जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज है या आप हाई ब्‍लडप्रेशर की मरीज हैं तो आपको अपनी डइट डॉक्‍टर की सलाह से ही बदलनी चाहिए। 

    जीभ से न चाटें होंठ 

    इस मौसम में हवा चलने के कारण होंठ सूखने लगते हैं। ऐसे में बहुत सारी महिलाओं की आदत होती है कि वे अपने होठों को जीभ से चाटने लगती हैं। इससे होंठ और भी रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके होंठ रूखे न हों तो अधिक से अधिक पानी पीएं और होंठो पर रात में सोने से पहले देशी घी से मालिश करें। आप चाहें तो होठों पर कुछ समय के लिए मलाई से भी मालिश कर सकती हैं। मलाई में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर लगाने से आपके होंठ न तो रूखे होंगे और न ही काले पड़ेंगे। 

    Dry lips care in changing season use these home remedies

    इन तेलों से करें होंठों की मालिश 

    रात में सोने से पहले अगर आप शुद्ध बादाम के तेल और ऑर्गन के तेल से होंठों की मालिश करती हैं तो उन्‍हें जरूरी पोषण मिल जाता है और वह मुलायम बने रहते हैं। दरअसल ऑर्गन आयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यह त्‍वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है और त्‍वचा में एब्‍सॉर्ब हो जाता है। आप चाहे तो नारियल के तेल से भी होठों की मालिश कर सकती हैं। यह आपके होंठो की नमी को बरकरार रखता है और साथ ही होंठो को सूर्य की अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है। 

    फलों के तेल से करें होंठों की देखभाल 

    आप इस मौसम में आने वालें फलों के रस या उनके तेल से भी अपने होंठों को फटने से बचा सकती हैं। आप ब्‍लूबेरी का इस्‍तेमाल होंठों की देखभाल के लिए कर सकती हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं, इससे आपके होंठों में कसाव बना रहेगा। इस मौसम में संतरे भी आने लगते हैं। संतरा भी मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडंट्स से भरपूर होता है और इसमें मौजूद पोटेशियम हानिकारक अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से होंठों की सुरक्षा करता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इससे होंठों का गुलाबी पन भी बरकरार रहता है। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।