• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फेशियल के बाद ग्लो को रखना है बरकरार तो करें ये काम

अगर आपने फेशियल करवाया है या करवाने वाली हैं तो उसका ग्लो पूरे हफ्ते चलाने के लिए ये टिप्स जरूर फॉलो करें। 
author-profile
different ways to do facial

फेशियल करवाना बहुत ही अच्छा लगता है और इसके बाद स्किन पर जो ग्लो आता है वो तो देखते ही बनता है, लेकिन इसी के साथ, सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि फेशियल करवाने के बाद अगर आपकी स्किन का ग्लो जल्दी चला जाए तो फेशियल का फायदा नजर नहीं आता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्हें फेशियल के बाद ग्लो ज्यादा दिनों तक चलाना है तो उसके लिए आपको कुछ खास टिप्स को फॉलो करना होगा। 

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई एस्थेटिक और स्किन एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर किरण एमडी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की थी। उन्होंने कुछ ऐसी चीजें बताईं जो फेशियल के बाद करें तो स्किन का ग्लो बरकरार रहता है और कुछ ऐसी चीजें बताईं जिन्हें फेशियल के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए नहीं तो ग्लो ज्यादा जल्दी जाता है। 

1तकिया का कवर बदलें या धोएं-

facial and pillow

हमें ये ध्यान नहीं होता कि तकिया का कवर हमारे लिए कितना जरूरी होता है। बालों से निकलने वाला ऑयल, दिन भर की धूल, गंदगी, स्किन ऑयल्स सब कुछ तकिया का कवर सोखता है और ऐसे में अगर आप फेशियल के बाद गंदे कवर का ही इस्तेमाल करेंगी तो ये फेशियल के ग्लो को चुरा लेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर सेब के छिलकों से करें इंस्टेंट फेशियल, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो 

 

2हाइड्रेशन का ध्यान रखें-

facial and hydration

फेशियल के बाद आपकी स्किन ग्लो करती है, लेकिन इसका ग्लो बरकरार रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होगा तो स्किन में रिंकल्स ज्यादा दिखेंगे। 

 

3सूरज से बचकर ही रहें-

facial and sun tan

सूरज की धूप वैसे भी आपकी स्किन का ग्लो चुराती है और ऐसे में अगर आप ज्यादा धूप में जाएंगे तो स्किन का ग्लो वैसे भी चला जाएगा। ऐसे में फेशियल के बाद तो इससे दूर रहने में ही भलाई है। 

4एक्टिव इंग्रीडिएंट्स से दूर रहें-

facial and active ingredients

फेशियल करवाने के बाद स्किन काफी सेंसिटिव हो जाती है और इसलिए ही आपके फेस वॉश करने के लिए भी मना किया जाता है। अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपके चेहरे पर बहुत सारे दाने हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक्टिव इंग्रीडिएंट्स से दूर रहें जिससे आपके चेहरे पर कोई परेशानी ना हो। 

5गर्म पानी से ना नहाएं-

facial and steam bath

ऐसी कोई भी चीज़ जिससे आपके पोर्स खुल जाएं उसे ना करें। अगर आप बहुत गर्म पानी से नहाती हैं या फिर सॉना या स्टीम लेती हैं तो फेशियल का ग्लो चला जाएगा। इसलिए इसे तो बिल्कुल ना करें। 

6फेस वैक्स बिल्कुल ना कराएं-

facial and face wax

अगर आपको ऐसी चीजें मना की जा रही हैं जिनसे पोर्स खुल जाएं तो फिर फेस वैक्स तो बिल्कुल भी ना करवाएं। ये बहुत ही खराब साबित होगा आपकी स्किन के लिए। इससे बहुत ज्यादा रिएक्शन भी हो सकता है। 

7बार-बार अपने चेहरे को न छुएं-

facial and face touch

यहां वही लॉजिक सामने है जो बालों के लिए लगता है। अगर आप बालों में बार-बार हाथ लगाएंगे तो वो ऑयली हो जाएंगे। ऐसा ही चेहरे के साथ भी होता है। इसी के साथ, अगर आप बार-बार चेहरे पर हाथ लगाएंगी तो हो सकता है कि आपके चेहरे पर दाने भी आ जाएं। चेहरे पर हाथों की गंदगी भी लगती है जिससे फेशियल का ग्लो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते समय ना करें यह गलतियां, एक्सपर्ट से जानिए

 

8मेकअप ना करें-

facial do and dont

जिस दिन फेशियल करवाएं उसी दिन मेकअप करना अच्छा नहीं होगा। ये चेहरे के ग्लो पर असर करता है और मेकअप के पोर्स में जम जाने की गुंजाइश इससे बढ़ जाती है। 

9उसी दिन वर्कआउट ना करें-

facial and workout

जिस दिन आप फेशियल करवा रहे हैं उसी दिन वर्कआउट करना सही नहीं होगा। उसी दिन अगर वर्कआउट किया जाता है तो स्किन पर बहुत पसीना आने से ब्रेकआउट्स होने का खतरा होता है। 

ये सारी बातें अगर आप ध्यान रखेंगी तो फेशियल का ग्लो काफी दिनों तक चलेगा। अगर आपको फेशियल से किसी तरह की एलर्जी होती है तो पहले डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।