लंबी और सुराहीदार गर्दन वाली महिलाओं को देखकर सभी आकर्षित होते हैं। इसे सुंदरता का प्रतीक माना जाता है। मगर, अपनी लंबी और सुराहीदार गर्दन की सुंदरता को बरकरार रखना भी जरूरी है क्योंकि उम्र के बढ़ने के साथ सबसे पहले गर्दन की त्वचा पर ही असर दिखाई देता है। गर्दन की त्वचा पर झुर्रियां उसकी खूबसूरती को खत्म कर देती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जो आपकी गर्दन को सुंदर बनाएं रखने में मददगार साबित होंगे। 

 इसे जरूर पढ़ें:गर्दन के कालेपन से झट से छुटकारा दिलाने वाले 3 आसान टिप्‍स

tips for neck whitening

गर्दन की मसाज 

जिस तरह आप चेहरे की त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने केलिए फेशियल और मसाज कराती हैं उसी तरह आपको गर्दन की भी नियमित मसाज करनी चाहिए। गदर्न की मसाज करते वक्त आपको दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए। गलत दिशा पर मसाज करने से अपकी गर्दन की त्वचा डैमिज हो सकती है। आपको हमेशा नीचे से उपर की ओर गर्दन की मसाज करनी चाहिए। इससे अपकी गर्दन की त्वचा में कसाव आता है। 

गर्दन पर तेल लगाएं 

गर्दन की त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। मगर, आप गर्दन पर किसी भी तरह का इस्तेमाल नहीं कर सकती है। आपको गर्दन पर लाइट वेट ऑयल का यूज करना चाहिए। आप गर्दन पर नारियल का तेल लगा सकती हैं मगर, यह हैवी होता है इस लिए आपको इसमें पानी मिला कर गर्दन पर लगाना चाहिए। इसके अलवा आप ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और गुलाब का तेल भी लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन दर्द से आप भी हैं परेशान? तो करें ये easy exercises

फेस पैक 

जिस तरह आप चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फेस मास्क लगाती हैं वैसे ही आपको गर्दन पर भी मास्क लगाना चाहिए। दरअसल, उम्र के बढ़ने के साथ-साथ जो असर चेहरे की त्वचा पर पड़ता है वही असर आपकी गर्दन की त्वचा पर भी पड़ता है। इस लिए आपको गर्दन पर भी पैक लगाना चाहिए। गर्दन के लिए आप केले, ऑलिव ऑयल को मिक्स करके पैक बना सकती हैं। इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद गर्दन साफ कर लें। यह आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बना देगी। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए। 

neck care routine

स्क्रब 

जिस तरह आपको अपने चेहरे की स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती हैं उसी तरह आपको गर्दन की स्किन को एक्सफोलिएट भी करना होता है। इसके लिए आपको गर्दन पर स्क्रब करना चाहिए। आप घर पर बना ही स्क्रब लगा सकती हैं। इसके लिए आपको बादाम पाउडर और दूध को मिक्स करके गर्दन पर हलके हाथों से रगड़ना होगा। 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद आप गर्दन को साफ पानी से धो सकती हैं। इस स्क्रब को आपको हफ्ते में 2 से 3 बार यूज करना होगा। 

गर्दन की सफाई 

गर्दन की सुंदरता के लिए बहुत जरूरी है कि गर्दन की सफाई पर भी ध्यान दें। कोशिश करें कि गर्दन पर साबुन न लगाएं। इसकी जगह आपको गर्दन पर चेहरे की तरह फेसवॉश ही लगाना चाहिए। आप शॉवर जैल से भी गर्दन की सफाई कर सकती हैं। इससे आपकी गर्दन की त्वचा का पीएच बैलेंस सही बना रहेगा। 

इन टिप्स को भी आजमाएं 

  • गर्दन को झुर्रियों से बचाने के लिए नियमित रूप से गर्दन की कोल्डक्रीम से मालिश करें। आप कोल्डक्रीम में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर अगर गर्दन की मालिश करेंगी तो असर और भी तेजी से नजर आएगा। 
  • अगर आपकी गर्दन में टैनिंग है तो आपको गर्दन का नियमित फेशियल करवाते रहना चाहिए। आप चाहें तो सुबह और शाम को नहाने से पहले गर्दन पर कच्चा दूध  इस्तेमाल कर सकती हैं। आप टमाटर का गूदा भी गर्दन पर रगड़ सकती हैं। इससे आपकी गर्दन की रंगत साफ होगी। 
  • जिस तरह आप चेहरे पर मेकअप लगाने से बचती हैं उसी तरह आप गर्दन पर मेकअप लगाने से बचें। यदि आपको मेकअप लगाना ही पड़े तो उससे पहले आप गर्दन पर प्राइमर लगाएं। गर्दन पर आपको चेहरे से ज्यादा मात्रा में प्राइमर लगाना चाहिए। इतना ही नहीं आपको अपनी गर्दन के शेड का ही फाउंडेशन लगाना चाहिए वरना आपकी गर्दन छोटी नजर आएगी।