महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर हमेशा ही कॉन्शियस रहती हैं। खासतौर पर उन्‍हें चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्‍बे या फिर बाल बिलकुल भी पसंद नहीं हाते हैं। खासतौर पर चेहरे के बालों के लिए महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। वैसे बाजार में फेशियल हेयर रिमूवर्स आते हैं। इनके इस्‍तेमाल से बालों को कुछ समय के लिए हटाया जा सकता है। मगर, यह मेहंगे भी होते हैं और कभी-कभी यह त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। मगर, आप चाहें तो घर पर ही आसान तरीके से चेहरे के बालों को नैचुरल हेयर रिमूवर से हटा सकती हैं। इसे घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है। आइए हम आपको ऐसे ही 3 हेयर रिमूवर्स की रेसिपी बनाना सिखाते हैं। 

chin hair removal home remedy

पपीता और हल्‍दी 

पपीता त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीते में पपाइन होता है। यह रोम छिद्रों को एक्‍सपैंड करता है। इससे बाल अपने आप ही जड़ने लगते हैं। त्‍वचा के लिए पपीते के कई फायदे हैं, इनमें से एक यह भी है कि यह डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करता है। आइए जानते हैं कैसे बनता है हेयर रिमूवर? 

सामग्री 

  • 2 चम्‍मच कच्‍चे पपीते का पेस्‍ट 
  • ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर 

विधि 

सबसे पहले कच्‍चे पपीते को छीलें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके पेस्‍ट तैयार कर लें। आप यह मिक्‍सर ग्रांइडर का इस्‍तेमाल करके कर सकती हैं। इसके बाद आपको इस पेस्‍ट में हल्‍दी मिलानी है। त्‍वचा के लिए हल्‍दी के लाभ अनेक हैं। इस मिश्रण को तैयार करके आपको चेहरे पर जहां बाल हैं वहां लगाना है। 15 से 20 मिनट तक इस लेप को वहां हल्‍के हाथों से रगड़ना है। इसके बाद उस स्‍थान को पानी से साफ कर लें। अगर आप इस लेप को हफ्ते में 2 बार भी इस्‍तेमाल कर लेती हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

natural hair removal baking soda

दलिया और केला 

दलिया, सेहत के लिए दलिया के फायदे अनेक हैं। यह खाने में स्‍वादिष्‍ट भी होती है और सेहतमंद भी। मगर, खाने के साथ-साथ आप इसे चेहरे के बालों को हटाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, दलिया में एवेंथ्रामैमाइड होता है। यह एक तरह का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। आप इसका इस्‍तेमाल चेहरे के बालों को हटाने के साथ-साथ स्‍क्रब के तौर पर भी यूज कर सकती हैं। चलिए जानते हैं कि दलिया से आप घर पर फेशियल हेयर रिमूवर कैसे बना सकती हैं ? 

सामग्री 

  • 2 चम्‍म्‍च दलिया 
  • 1 केला 

विधि 

सबसे पहले आपको केले को मसलना है। इसमें दलिया दालनी है। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे के जिस स्‍थान पर बाल हैं वहां रगड़े। इसके बाद आप चेहरे को साफ पानी से धोल लें। इस लेप का इस्‍तेमाल हफ्ते में एक बार करें। इससे चेहरे के बाल तो कम होंगे ही साथ ही चेहरे पर अनोखी चमक लाने के लिए भी यह बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। 

facial hair removal tool review

चीनी, नींबू और शहद 

चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने के कई तरीकों में से एक सबसे प्रभावशाली तरीका चीनी, नींबू और शहद का मिश्रण भी होता है। अगर आप सोच रही हैं कि चेहरे पर वैक्सिंग कैसे की जा सकती है? तो यह विकल्‍प आपके लिए बेस्‍ट है। 

सामग्री 

  • 2 चम्‍मच चीनी 
  • 2 चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 चम्‍मच शहद 
  • 1 चम्‍मच मक्‍के का आटा 
  • पानी 
  • वैक्सिंग स्ट्रिप 

विधि 

सबसे पहले तो आपको नींबू का रस, चीनी और शहद को आपस में मिलाना होगा। इसके बाद आपको इस मिश्रण को गरम करना होगा। यह जब वैक्‍स की तरह हो जाए तब आपको इसमें थोड़ा पानी मिला होगा। उसके बाद इसे ठंडा करें। इसके बाद आपके चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं वहां-वहां आपको मक्‍के का आटा लगा कर इस पेस्‍ट को लगाना हैं और वैक्सिंग स्ट्रिप से बाल हटाने हैं। आप हफ्ते में ऐसा 3 बार कर सकती हैं। फायदा मिलेगा। 

ध्‍यान रखें कि आपकी स्किन संवेदनशील है तो इसका इस्‍तेमाल न करें।