काम के वक्त भी आती है बहुत ज्यादा नींद तो मदद करेंगे ये 10 टिप्स

 पढ़ाई करते समय या कोई काम करते वक्त दिन में भी आपको नींद आती है तो आपके लिए ये स्टोरी काम की साबित हो सकती है। 
how not to feel sleepy

नींद वैसे तो कई लोग भरपूर लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक सर्वे बताता है कि किसी न किसी तरह से 60% जनसंख्या पर्याप्त नींद नहीं ले पाती है। दिन हो या रात हो नींद सही तरह से लेना बहुत जरूरी है क्योंकि नींद पूरी ना मिलने पर हमारे शरीर के कई सिस्टम अपना काम ठीक तरह से नहीं करते हैं। रात में भरपूर नींद ना ली जाए तो दिन भर नींद आती है और ऐसे में आपका काम भी ठीक तरह से नहीं हो पाता है।

हममे से कई लोग बहुत कम नींद ले रहे हैं जिसका नतीजा हमारे काम के समय दिन भर नींद आती है। पढ़ते समय, ऑफिस का काम करते समय, एक्सरसाइज करते समय आपको नींद आती रहती है। ऐसे में अगर आपको दिन के वक्त सुस्ती आ रही है तो कुछ खास टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

11. उठें और चलें-

sleep cycle disturbance

California State University के प्रोफेसर रॉबर्ट थायर की एक स्टडी इस फैक्ट को बताया है कि 10 मिनट की वॉक आपकी एनर्जी को दो घंटे तक बढ़ा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑक्सीजन नसों के जरिए दिमाग और मसल्स तक पहुंचता है। इसलिए बहुत नींद आने पर पहले कॉफी की सिप लेने से पहले चलना ट्राई करें। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर रात में बार-बार टूटती है नींद तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद

22. आंखों को आराम दें-

sleepy all day

नींद आने का एक कारण आंखों की समस्या भी होता है जहां आंखों पर पड़ता हुआ ज्यादा प्रेशर समस्या को और बढ़ा सकता है। इसलिए जब भी ज्यादा नींद आए तो स्क्रीन से अलग हट जाएं और थोड़ी देर उन्हें आराम देने की कोशिश करें। अगर डॉक्टर ने आपकी आंखों के लिए कोई आई ड्रॉप सजेस्ट की है तो उसे भी डालें। 

33. हेल्दी स्नैक देगा एनर्जी फ्लो-

sleeping at work

एक स्टडी के अनुसार काम के वक्त नींद आने का कारण लो शुगर भी हो सकती है। अगर आपको नींद आने के साथ-साथ थकान भी हो रही है तो एनर्जी के लिए कोई हाई प्रोटीन स्नैक खाएं। ये आपकी नींद की समस्या में काफी मदद करेगा। ऐसे समय में पीनट बटर और ब्रेड, दही, नट्स, गाजर आदि चीज़ें खाना बेहतर हो सकता है।  

44. ध्यान हटाने के लिए कोई बात करें-

sleepy and bed

अगर आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही है और कुछ और सूझ नहीं रहा तो ध्यान हटाने के लिए बातें करना सबसे अच्छा साबित हो सकता है। ये Maimonides Sleep Arts and Sciences की एक स्टडी में दिया गया फैक्ट है। आप अपने इंट्रस्ट की कोई भी बात करें। आपका दिमाग एक्टिव हो जाएगा और नींद भी नहीं आएगी। 

55. रोशनी बढ़ाएं-

sleepy and not working

अगर आप किसी ऐसे माहौल में बैठे हैं जहां लाइट काफी कम है तो आपको नींद आएगी। स्टडीज ये बताती हैं कि डिम लाइट नींद लाने में सहायक होती है। ऐसे में काम करते समय अपना लाइट सोर्स बढ़ाने की कोशिश करें। 

66. गहरी सांस लें-

sleepy during college

एक स्टडी के मुताबिक गहरी सांस लेना शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा देता है। इससे हार्ट रेट कम होता है और बीपी भी कंट्रोल में आता है। जिस तरह से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है उस तरह से परफॉर्मेंस और एनर्जी भी बढ़ती है। ये कुछ-कुछ वैसा ही असर दिखाता है जैसे नींद आने पर वॉक करना।  

77. कैफीन है फायदेमंद-

sleepy at office

कॉफी पीने से नींद भाग जाती है, ये कोई नया फैक्ट नहीं है बल्कि पुरानी ही बात है। हालांकि, हमें ज्यादा कैफीन डोज से बचना चाहिए क्योंकि ये पैल्पिटेशन पैदा करता है, लेकिन फिर भी अगर आपको बहुत नींद आ रही है और काम जरूरी है तो कॉफी पिएं।  

88. एक झपकी ले लें-

sleepy and not able to get up

बहुत ज्यादा नींद आ रही है और आप किसी भी तरह से एनर्जी नहीं ले पा रहे हैं तो नींद लेना बेहतर होगा। ये एनर्जी बूस्ट करने का एक अच्छा तरीका है। एक स्टडी के अनुसार 15-20 मिनट की रेस्ट हमेशा एनर्जी बूस्ट करने में मददगार साबित होती है। अगर आप नींद ले सकते हैं तो थोड़ी देर की झपकी जरूर ले लें।  

इसे जरूर पढ़ें- रात में ठीक से नहीं आती है नींद, तो ये 6 आसान टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

99. जो काम कर रहे हैं उसे बदलें-

sleepy during work

ये तरीका भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जैसे अपना ध्यान भटकाने के लिए कुछ बातें मदद कर सकती हैं वैसे ही आपका ध्यान भटकाने के लिए अपने काम को बदलना जरूरी है। लगातार ऑफिस में लंबे वक्त तक बैठकर काम करने से स्थिति बोरिंग हो जाती है और ऐसे में थोड़ा सा नई एक्टिविटी कीजिए।  

1010. एक्सरसाइज और सूरज की धूप-

sleepy in the day

आपकी स्लीप साइकल बहुत ज्यादा खराब दो कारणों से होती है। सूरज की धूप बिल्कुल ना मिलना और एक ही जगह बैठे रहना कोई एक्सरसाइज ना करना। ये बहुत खराब है और आपकी नींद की समस्या को और बढ़ा सकता है। ऐसे में रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज और सूरज की धूप में बैठना जारी रखें।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।