इस नवंबर के महीने में पड़ने वाली कार्तिक पूर्णिमा यानी कि 19 नवंबर को सदी का सबसे लंबा  और साल का आखिरी चंद्र ग्रहण था। इस ग्रहण का सभी राशियों पर अलग तरह का प्रभाव हुआ। जहां कुछ राशियों के लिए ये ग्रहण अच्छे प्रभाव लेकर आया था वहीं इस ग्रहण के कुछ राशियों पर दुष्प्रभाव भी पड़े। अब दिसंबर के महीने में अमावस्या तिथि यानी कि 4 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है जिससे भी कई राशियां प्रभावित होंगी। सबसे ज्यादा प्रभाव इस बात का होगा कि के अंदर ही दोनों तरह के ग्रहण हो रहे हैं जो कई राशियों को प्रभावित करेंगे। 

दरअसल, सूर्य और चंद्र ग्रहण का 15 दिनों के भीतर होना एक बड़ी खगोलीय घटना तो है ही, ये ज्योतिष के हिसाब से प्रभावित करेगा। इन दोनों ग्रहणों के कम अंतराल में होने की वजह से राशियों में कई तरह के प्रभाव देखने को मिलेंगे। जहां कुछ राशियों के लिए अच्छा समय शुरू होने वाला है। वृश्चिक राशि वालों के लिए आने वाला समय शुभ होगा और उनकी तरक्की के रस्ते खुलेंगे वहीँ कई ऐसी राशियां हैं जैसे मेष,कर्क,तुला,वृश्चिक,धनु,मीन जिन पर ये समय अशुभ संकेत दे रहा है। आइए मध्यप्रदेश के जाने माने ज्योतिषाचार्य सौरभ त्रिपाठी जी से जानें कौन से ज्योतिषीय उपाय अपनाकर आप राशियों पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं। 

राशियों के लिए ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के ज्योतिषीय उपाय 

solar lunar eclipse zodiac sign

मेष राशि 

इस राशि के लिए दोनों तरह के ग्रहण कम अंतराल में पड़ने की वजह से कुछ अशुभ संकेत मिल रहे हैं। इस राशि के लोगों को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इस राशि के लोग लाल वस्त्र,दाल या कोई लाल रंग की कोई चीज़ मंदिर में दान करें। 

इसे जरूर पढ़ें:15 दिनों के अंदर ही पड़ रहे हैं चंद्र और सूर्य ग्रहण,जानें किन राशियों के लिए हो सकता है अशुभ संकेत

zodiac effects solar eclipse

कर्क राशि  

इस राशि के लोग ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए शिव जी की आराधना करें। अच्छे फल प्राप्त करने के लिए इस राशि के लोग चीनी, चावल या सफेद कपड़े का दान कर सकते हैं। 

तुला राशि 

दोनों तरह के ग्रहण के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए तुला राशि के लोग मां दुर्गा की आराधना करें। विद्यार्थियों के लिए (स्टूडेंट के लिए वास्तु टिप्स) किताब या मंदिर में उपयोगी वस्तु जैसे धूप,अगरबत्ती, घी,हवन आदि का दान करना लाभकारी होगा। 

वृश्चिक राशि 

इस राशि के लोग ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए सुंदर कांड का पाठ करें। इस राशि के लोह पीली वस्तु, मिठाई या फिर पीली दाल कपड़े आदि जरूरतमंद को दान करें। 

solar and lunar effects by saurabh tripathi

धनु राशि 

धनु राशि पर ग्रहण के मिले जुले प्रभाव पड़ेंगे। इस दिन आपको विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना लाभ पहुंचाएगा। धनु राशि के लोग विष्णु जी के मंदिर में केसर व गुलाब का इत्र चढ़ाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:सूर्य ग्रहण से विवाह, नौकरी, प्रेग्‍नेंसी पर पड़ने वाले प्रभाव और उनके उपाय पंडित जी से जानें

Recommended Video


मीन राशि 

मीन राशि के लोगों को गरीबों में गुड़ व गेहूं का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग जरूरतमंदों को पीली दाल ,आटा व वस्त्र का दान करें। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

इस तरह जिन राशि के लोगों के लिए सूर्य और चंद्र ग्रहण का दुष्प्रभाव पड़ेगा उन्हें कुछ त्योतिषीय उपाय अपनाने होंगे जिससे किसी भी तरह के खराब परिणामों से बचा जा सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik