• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या पेट्रोल भी होता है एक्सपायर? क्या होगा अगर आप टैंक में लंबे समय के लिए छोड़ देंगे इसे

आपकी गाड़ी में अगर कई दिनों तक पेट्रोल और डीजल पड़ा रहता है और गाड़ी स्टार्ट नहीं होती तो उससे ऐसी समस्याएं आ सकती हैं। 
Published -14 Jun 2022, 12:06 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:10 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 12:06 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:10 IST
Next
Article
how to fill petrol in car

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते हुए दाम हमेशा ही हमें परेशान करते हैं। लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते चले जा रहे हैं और ऐसे में अगर कहीं से ये खबर मिल जाए कि पेट्रोल के दाम एक दिन बाद बढ़ने वाले हैं तब तो इसे भरवाने वालों की लाइन लग जाती है। ऐसे में कई बार हफ्तों या महीनों तक भी गाड़ी के टैंक में पेट्रोल भरा हुआ रहता है। पर क्या कभी आपने सोचा है कि इतने दिनों तक गाड़ी के टैंक में भरा हुआ पेट्रोल क्या कर सकता है?

पेट्रोल और डीजल की कोई एक्सपायरी डेट शायद ना होती हो, लेकिन गाड़ी के टैंक में पड़ा हुआ पेट्रोल भी क्या यही लॉजिक फॉलो करता है या उसकी एक्सपायरी डेट जल्दी आ जाती है? क्या महीनों तक गाड़ी के टैंक में पड़ा हुआ पेट्रोल कोई असर दिखाता है?

आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं और आपको ये बताने वाले हैं कि किस तरह से पेट्रोल का खराब होना आपकी गाड़ी में परेशानी पैदा कर सकती है। 

petrol and its effects

इसे जरूर पढ़ें-  इन छोटी-छोटी गलतियों से कार जल्दी होती है DAMAGE और खर्च होता है ज्यादा पैसा

क्या गाड़ी में पेट्रोल छोड़ना सही है?

ऐसे कई लोग होते हैं जो गाड़ी में टैंक फुल करवा लेते हैं और थोड़ा सा चलाकर फिर उसे महीनों के लिए ऐसे ही छोड़ देते हैं। पर क्या आप ये जानते हैं कि इस तरह का काम आपकी गाड़ी के इंजन को और बर्बाद कर सकता है। 

दरअसल, पेट्रोल और डीजल एक तरह का फॉजिल है और वो समय के साथ कोरोजन पैदा कर सकता है। अगर भारत जैसे देश की बात करें जहां पर तापमान बहुत ज्यादा बढ़ता है और एक औसत दिन भी 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म होता है। ऐसे में अगर गाड़ी के टैंक में पेट्रोल लंबे समय तक रह जाता है तो ये गर्म होगा और 1 महीने से भी कम समय में इंजन में बदलाव करना शुरू कर देगा। 

गाड़ी में पड़ा हुआ ऑयल भी इंजन को खराब करने का काम करता है और इससे परेशानी और भी ज्यादा बढ़ती है। मान लीजिए कि आपकी कार या बाइक ऐसे ही 1 महीने के लिए गर्मी में खड़ी रही। ऐसे में पेट्रोल के साथ-साथ इंजन ऑयल भी खराब होने लगेगा। 

petrol price in delhi

अगर मौसम 30 डिग्री या उससे कम है तो ये दोनों ही चीज़ें 3 महीने तक चल जाएंगी और 20 डिग्री है तो ये 6 महीने तक चल जाएंगी, लेकिन अगर 30 डिग्री से ज्यादा है तो ये जल्दी खराब होने लगेगा। इसके कारण ही आपकी गाड़ी के इंजन में कोरोजन पैदा होगा और कार्बोरेटर भी जल्दी खराब होगा।  (कार में बच्चों को कुछ ऐसे रखें बिजी)

यही कारण है कि कई दिन रखने पर गाड़ी को स्टार्ट करने में दिक्कत होती है। हालांकि, उसके पीछे बैटरी का डिस्चार्ज होना भी एक कारण होता है, लेकिन कार्बोरेटर में खराबी भी गाड़ी को ठीक से स्टार्ट नहीं होने देता। अगर ये ज्यादा दिनों तक गाड़ी में रखा रहा तो फ्यूल पंप खराब भी हो सकता है।   

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में बार-बार आती है कार में समस्या तो जरूर करें ये 5 काम 

क्या गाड़ी को पार्किंग लॉट में लंबे समय के लिए रखना सही है? 

अगर आप उनमें से हैं जो गाड़ी को पार्किंग लॉट में कई दिनों के लिए छोड़ देते हैं तो ये गलत है। दरअसल, ऐसी जगहों पर धूल और गर्मी बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण आपकी गाड़ी ना सिर्फ गर्म होती है बल्कि इससे इंजन में खराबी भी आती है। आपको कई दिनों तक गाड़ी को ऐसे नहीं छोड़ना चाहिए। बाहरी परेशानियों के साथ-साथ ऐसे में गाड़ी के अंदर के पार्ट्स भी खराब होते हैं। 

 

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि क्यों पेट्रोल-डीजल को लंबे समय के लिए गाड़ी में नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।