• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आपको भी गीली मिट्टी और पेट्रोल जैसी खुशबू लगती है अच्छी? जानें इसके पीछे का कारण

कहीं ऐसा तो नहीं कि आपको भी कोई सीक्रेट स्मेल पसंद हो? मिट्टी, झंडू बाम, पेट्रोल से लेकर घास तक अगर आपको भी कोई ऐसी स्मेल पसंद है तो ये स्टोरी आपके लि...
author-profile
Published -07 Jul 2022, 16:05 ISTUpdated -07 Jul 2022, 16:55 IST
Next
Article
why do you like weird smells

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको बहुत अजीबोगरीब खुशबुएं क्यों पसंद आती हैं? किसी को बारिश की स्मेल अच्छी लगती है, किसी को पेट्रोल की खुशबू अच्छी लगती है तो किसी को किताबें सूंघना पसंद है। ऐसे ही किसी को नए कपड़ों की स्मेल पसंद आती है तो किसी को मेहंदी की स्मेल सूंघना बहुत अच्छा लगता है। 

स्मेल को लेकर कुछ और लोगों का ऑब्सेशन इससे भी ज्यादा होता है और उन्हें आयोडेक्स, नेल पॉलिश थिनर जैसी चीज़ें सूंघना अच्छा लगता है। 

कई लोग तो ऐसी खुशबुएं सूंघने के बाद ही रात की नींद ले पाते हैं। हालांकि, ये तो नशे जैसी आदत हो गई, लेकिन अगर आप नॉर्मली बहुत सारी चीज़ें सूंघना पसंद करते हैं तो क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि आपको अलग-अलग तरह की खुशबू पसंद आने लगती है? 

smells of weird things

इसे जरूर पढ़ें- घर में लगाएं ये फूल तनाव होगा दूर, भीनी-भीनी खुशबू से आएंगी जीवन में खुशियां 

क्या वाकई आपको पसंद आती है अजीब स्मेल?

किताब The Scent of Desire की ऑथर रेचल एस हर्ज ने अपनी किताब में लिखा है कि अच्छी और बुरी कोई स्मेल नहीं होती है। इस किताब में लिखा है कि जब भी हम किसी स्मेल को सूंघते हैं तो अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से एक धारणा बना लेते हैं और ऐसे में हम ये मान लेते हैं कि कोई एक स्मेल अच्छी है और कोई एक बुरी। स्मेल का कोई मतलब पहले नहीं होता है और जब तक हम उससे इमोशनल धारणा नहीं स्थापित करते हैं तब तक ये हमारे लिए आम ही रहती है। (रैम्प पर मॉडल्स क्यों नहीं हंसती)

smell of rain

क्या हर बार खुशबू का संबंध बचपन से होता है?

इसका जवाब है नहीं, इसी किताब के मुताबिक कई स्मेल आपको सिर्फ ऐसे ही पसंद आ जाती हैं क्योंकि वो आपको पॉजिटिव फील देती हैं। इसे पॉजिटिव स्मेल कहा जाता है और ये चमड़े की स्मेल, नए कपड़ों की स्मेल, किताबों की स्मेल आदि हो सकती है। 

आप किसी खुशबू को कैसे देखते हैं ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका ताल्लुक उस खुशबू से कैसा है और आपका दिमाग उसे कैसे समझता है। 

petrol smell

कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बहुत ही ज्यादा अजीब स्मेल्स पसंद आ जाती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपके अंदर कोई खराबी हो सकती है। हर इंसान का दिमाग किसी एक खुशबू को अलग तरह से समझता है और यही कारण है कि उन्हें ये सारी स्मेल्स पसंद आ जाती हैं। ऐसे में पेट्रोल से लेकर खून तक कई चीज़ों की सेंट लोगों को आकर्षित करती है। 

इसे जरूर पढ़ें- Easy Tips: इन टिप्‍स से इस्तेमाल करें डिओड्रेंट,पूरे दिन खुशबू रहेगी बरकरार 

आकर्षण एक बहुत ही ताकतवर फीलिंग है जो इंसान को किसी भी चीज़ से हो सकता है। आपको कौन सी स्मेल पसंद आती है ये आपके बचपन, आस-पास के माहौल, आपकी रेगुलर पर्सनैलिटी आदि पर निर्भर करता है।  

ऐसे ही कई लोगों को ताज़ा कटी घास, किसी को पटाखों, किसी को गनपाउडर, किसी को मिट्टी, किसी को हॉस्पिटल, किसी को फिनाइल, किसी को मक्खन, किसी को दर्द निवारक बाम आदि की स्मेल पसंद आती है। इसलिए अगर आपको भी कोई अन्य स्मेल पसंद आ रही है तो चिंता ना करें। ये बहुत ही कॉमन है और कई लोगों के साथ होता है। स्मेल को किसी बीमारी से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है।  

तो आपको कौन सी स्मेल पसंद है ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।