• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आपको पता है रैम्प वॉक करते समय मॉडल्स क्यों नहीं हंसती

आखिर क्यों सुपरमॉडल्स को रैम्प पर हंसने की मनाही होती है। इसके पीछे का कारण जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे। 
author-profile
Published -28 Jun 2022, 16:44 ISTUpdated -28 Jun 2022, 16:52 IST
Next
Article
why do models dont smile during ramp walk

क्या कभी आपने कोई फैशन शो ध्यान से देखा है? रैम्प वॉक करती मॉडल्स दिखने में तो बहुत ही खूबसूरत होती हैं और उनके कपड़े भी बेहद आकर्षक होते हैं। बड़े से बड़े डिजाइनर के लिए रैम्प वॉक करती मॉडल्स बहुत ही ज्यादा स्टाइलिश लगती हैं और उनका आकर्षण कभी भी खत्म नहीं होता। 

कहते हैं कि किसी इंसान की खूबसूरती उसकी मुस्कुराहट में छिपी होती है और अगर कोई इंसान खूबसूरती से मुस्कुरा रहा है तो वो बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि आखिर ये मॉडल्स क्यों नहीं मुस्कुराती हैं। किसी भी डिजाइनर के फैशन शो को देख लीजिए मॉडल्स जो रैम्प वॉक करती हैं उनके मुस्कुराने की कोई वजह ही नहीं दिखती है। 

हां, आजकल बॉलीवुड सेलेब्स को शो स्टॉपर बनाने का ट्रेंड चला है जो आखिर में थोड़ा बहुत मुस्कुरा देते हैं, लेकिन बाकी पूरे फैशन शो में मॉडल्स एक ही एक्सप्रेशन लिए एकटक देखती रहती हैं। 

models dont smile on ramp

इसे जरूर पढ़ें- Miss World ऐश्वर्या राय बच्चन को 1992 में मॉडलिंग के लिए मिली थी इतनी फीस; देखें ये वायरल फोटोज

रैम्प पर मुस्कुराने से मना किया जाता है मॉडल्स को-

मॉडल्स के पास जैसी बॉडी होती है वो यकीनन तारीफ के काबिल होती है। वो अपने शरीर को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। ऐसा भी नहीं कि उन्हें कोई जोर जबरदस्ती से ये काम करवाया जाता है। फिर आखिर वो इस तरह से क्यों बिना स्माइल के अपना ग्लैमर दिखाती हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में ये नियम है कि मॉडल्स रैम्प में कभी नहीं मुस्कुराती। ये सिर्फ महिलाओं के साथ नहीं होता बल्कि पुरुष मॉडल्स के साथ भी होता है। 

क्या मॉडल्स को मुस्कुराने की परमीशन नहीं दी जाती है? इसका जवाब है हां, मॉडल्स का रैम्प पर मुस्कुराना मना होता है और अगर आप दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, बिपाशा बसु जैसी एक्ट्रेसेस के रैम्प वॉक के दिनों के वीडियोज देखें तो पाएंगे कि उन्हें भी रैम्प पर मुस्कुराहट बिखेरने नहीं दिया जाता था। 

ramp walk and model smiling

आखिर क्यों नहीं मुस्कुराती हैं मॉडल्स?

'Never Skinny Enough: the Diary of a Top Model' ये किताब एक पूर्व सुपरमॉडल Victoire Macon Dauxerre ने लिखी है जो अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रसिद्ध थीं। उनकी किताब में उन्होंने लिखा है, 'मुझे ये वॉर्निंग मिली थी कि कभी मुस्कुराना नहीं।' कई मॉडल्स रैम्प वॉक के दौरान किसी खराब पल को याद करती हैं ताकी वो गलती से भी मुस्कुरा ना दें।  

दरअसल, इसके पीछे का कारण होता है डिजाइनर्स के कपड़े। फैशन गुरुओं और इस किताब के अनुसार अगर ऐसी सुंदर मॉडल्स मुस्कुराएंगी तो किसी का ध्यान डिजाइनर्स के कपड़ों पर नहीं जाएगा। ये मॉडल्स को झेलना पड़ता है और उन्हें ये कहा जाता है कि अगर वो मुस्कुराईं तो लोगों का ध्यान कपड़ों पर नहीं जाएगा। यही कारण है कि कई मॉडल्स के चेहरे भी फैशन शो में ढक दिए जाते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- मॉडलिंग के क्षेत्र में बनाना है करियर तो इन बातों को जानें 

रैम्प वॉक करने का नियम- 

रैम्प वॉक करने का एक नियम भी है। मॉडल्स को अपने चेहरे का शेप इस तरह का बनाना होता है कि किलर लुक मिले। इसके बारे में भी मैकून ने अपनी किताब में लिखा है। उनकी मॉडलिंग एजेंसी के कोच ने उन्हें बताया था कि परफेक्ट रैम्प वॉक के लिए आंखों को उठाकर, चिन को थोड़ा सा झुकाया जाता है। ऐसे में गाल पतले लगते हैं और नजर सीधी रहती है। लगभग सभी मॉडल्स को आप ऐसे ही रैम्प वॉक करते देखते होंगे।  

यही कारण है कि मॉडलिंग को लेकर बहुत ध्यान रखा जाता है। तो अब अगर आपके दिमाग में आए कि आखिर ये खूबसूरत सुपर मॉडल्स मुस्कुरा क्यों नहीं रही हैं तो उसका जवाब भी आपको पता होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: sonyrockstar Instagram/ Reditt/ Manishmalhotra

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।