• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों महिलाओं को हमेशा रात में कंघी करने से किया जाता है मना, जानें क्या कहता है शास्त्र

शास्त्रों में कहा जाता है कि महिलाओं को रात में कंघी नहीं करनी चाहिए। आइए जानें इसके कारणों के बारे में।    
author-profile
Published -04 Jul 2022, 15:03 ISTUpdated -04 Jul 2022, 15:20 IST
Next
Article
why women shoulb avoid combing at night

Why Women Should Not Comb Hair At Night: हमारे धर्म शास्त्रों में कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका हमारे वास्तविक जीवन से कुछ न कुछ संबंध जरूर होता है। आपने अक्सर घर के बड़ों को  ऐसा कहते सुना होगा कि रात के समय नाखून न काटें, जिस खाने में बाल निकल आए  उसे न खाएं और रात में बाल कटवाना शुभ नहीं है।

ऐसे न जाने कितनी बातें हमारे बड़ों से सुनने में मिलती हैं लेकिन हमें इनके सही कारण न पता होने पर भी हम उसका अनुसरण करते हैं क्योंकि शास्त्रों में इन बातों का जिक्र होता है। ऐसी ही एक बात घर के बुजुर्गों से आपने सुनी जाती है कि महिलाओं को रात के समय बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए।

दरअसल इस बात का जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि इसका अनुसरण करने से घर की समृद्धि बनी रहेगी। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें आखिर क्यों शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को हमेशा रात में कंघी करने की मनाही होती है।

महिलाओं को रात में कंघी करने से क्यों मना किया जाता है

why should avoid combing at night

दरअसल शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के बाल लंबे होते हैं और रात के समय हमारे आस-पास कई नकारात्मक शक्तियां भी भ्रमण करती हैं। जिससे वो लंबे और खुले बालों को देखकर आकर्षित होती हैं और घर में प्रवेश करने लगती हैं। शायद इसी कारण की वजह से खासतौर पर महिलाओं को सूरज ढलने के बाद कंघी करने की मनाही होती है।

सूर्यास्त के बाद माता लक्ष्मी के पूजन का समय होता है

ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद रात्रि के समय घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है और इस समय माता लक्ष्मी का पूजन फलदायी माना जाता है। ऐसे में यदि घर की महिलाएं माता लक्ष्मी के स्वागत की जगह बालों में कंघी करती हैं तो माता लक्ष्मी आपसे रूठ सकती हैं। इसलिए रात के समय कंघी करने की बजाय इस समय पूजन करें। इसके साथ ही पूजन के समय हमेशा बालों को बांधकर और सिर ढक कर ही पूजा करने की सलाह दी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:शास्त्रों के अनुसार संध्या काल में भूलकर भी न करें ये 3 काम, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

कंघी के बाद टूटे बालों का क्या करें

combing at night should avoid

बालों में कंघी करने और बांधने के अलावा, आपके गिरते हुए बालों को हटाने के बारे में भी कुछ मान्यताएं हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपको अपने गिरे हुए बालों को सावधानी से किसी सुरक्षित स्थान पर फेंक देना चाहिए। मान्यता यह भी है कि बालों के गुच्छे का घर में इधर उधर उड़ना आपके घर के लिए नकारात्मक हो सकता है।

पूर्णिमा की रात कंघी करना होता है अशुभ

एक धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि कोई महिला पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी  में कंघी करती है तो ये चंद्रमा का अपमान करने के सामान होता है। यह भी मान्यता है कि पूर्णिमा की रात नकारात्मक शक्तियां अपने चरम पर होती हैं। इसलिए इस रात महिलाओं के खुले बाल देखकर वह घर में प्रवेश कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहा है विशेष संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Recommended Video


रात में कंघी न करने के क्या हैं वैज्ञानिक कारण

दरअसल वैज्ञानिकों का इस मान्यता के पीछे मानना है कि ये प्रथा पुराने समय से चली आ रही है और पुराने समय में घरों में बिजली नहीं होती थी और महिलाओं के बाल लंबे होते थे। इसलिए यदि महिलाएं रात में बालों को कंघी करती थीं तो बाल झड़कर खाने में गिरने का डर (खाने में बाल निकल आए तो उसे खाना ठीक है या नहीं) रहता था। लेकिन आजकल जहां बिजली की आपूर्ति सुचारु रूप से चलती है वहां महिलाओं के रात में कंघी करने से कोई नुकसान नहीं है।

महिलाओं को रात में कंघी न करने की सलाह के पीछे की वजह चाहे जो भी हो लेकिन यदि रात में कंघी करें भी तो बालों को सही जगह पर ही फेंकना चाहिए जिससे ये आपके खाने को नुकसान न पहुंचाएं।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।