• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मॉडलिंग के क्षेत्र में बनाना है करियर तो इन बातों को जानें

आपको भी है मॉडलिंग में रूचि पर समझ नहीं आ रहा कैसे करें शुरुआत? इस क्षेत्र में बनाना चाहती हैं अपना करियर? तो चलिए, आज हम देते हैं आपके सवालों के जवाब...
author-profile
Published -23 Jun 2020, 22:44 ISTUpdated -24 Jun 2020, 16:06 IST
Next
Article
know how to make a career in modeling main

मॉडलिंग का करियर के तौर पर इस कदर चलन बढ़ा है कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक हर कोई इस फील्‍ड में अपनी किस्‍मत आजमाने को तैयार है। मॉडलिंग का सपना देखने वालों के लिए यह सफर इतना भी आसान नहीं होता। चकाचौंध भरी इस दुनिया में अपनी जगह बनाना बेहद मुश्किल काम होता है। लेकिन आपने अगर फैसला कर लिया है तो फिर आपको चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए। बस आपको इसके लिए अपने निश्‍चय को मजबूत करना होगा और योजनाबद्ध तरीके से चलना होगा, तभी आप इस क्षेत्र में पैसा और नाम दोनों कमा पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इस फील्‍ड से जुड़ीं कुछ अहम बातें जो आपको करियर बनाने में मदद करेंगी।

career in modeling inside

इसे जरूर पढ़ें: बेबी केयर सेंटर या क्रेच खोलना चाहती हैं तो जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

अगर आपके पास अच्छा फिगर है, चेहरा भी फोटोजेनिक है तो मॉडलिंग को बतौर करियर चुन सकती हैं। पहले तो यह जान लें कि मॉडलिंग कितने तरह की होती है। मॉडलिंग का मतलब सिर्फ रैंप पर कैटवॉक करना नहीं है बल्कि मॉडलिंग की फील्‍ड में काफी कुछ करने को है। 

make a career in modeling how inside

 

रैंप मॉडलिंग

इससे जुड़ी मॉडल्स को नए फैशन के कपड़े पहनकर रैंप पर वॉक करना होता है। रैंप मॉडल की खड़े होने से लेकर चलने तक का एक सलीका होता है। इसका पता होना आपके लिए बहुत जरूरी है। इस तरह की मॉडलिंग में बॉडी लैंग्वेज काफी मायने रखती है।

Recommended Video

टेलीविजन मॉडलिंग

टेलीविजन मॉडलिंग में आपको मूवी कैमरों के सामने मॉडलिंग करनी पड़ती है। जिसका इस्तेमाल टीवी विज्ञापनों, वीडियो, सिनेमा और इंटरनेट में किया जाता है।

शोरूम मॉडलिंग

शोरूम मॉडल्स आमतौर पर गारमेंट निर्माताओं, निर्यातकों और बड़े रिटेलरों के लिए काम करती हैं। इस तरह की मॉडलिंग में गारमेंट निर्माताओं के द्वारा बनाए गए कपड़ों का प्रदर्शन करना पड़ता हैं।

प्रिंट मॉडलिंग

प्रिंट मॉडलिंग यानी स्टिल फोटोग्राफी, जिसमें फोटोग्राफर्स मॉडल्स की तस्वीरें उतारते हैं और इनका इस्तेमाल ब्रोशर्स, पत्रिकाओं, अखबार, कैटलॉग, कैलेंडरों आदि में किया जाता है।

know about career in modeling inside

योग्यता

मॉडलिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी खास तरह की योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती। बस कुछ शारीरिक संरचना से जुड़ी योग्यताओं का होना जरूरी होता जैसे लड़कियों के लिए लंबाई कम से कम 5 फुट 7 इंच होनी ही चाहिए। वैसे अगर आपने किसी मॉडलिंग इंस्टीट्यूट से ट्रेनिंग ले रखी है तो इस फील्‍ड में एंट्री करना आपके लिए ज्‍यादा आसान होगा। बारहवीं के बाद आप इस क्षेत्र में दाखिला ले सकती हैं।

प्रमुख संस्थान

मॉडलिंग का कोर्स करने के लिए आप मुंबई के जे.डी. इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन, नई दिल्ली के आर.के. फिल्म्स एंड मीडिया एकेडमी या चंडीगढ़ के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन में दाखिला ले सकती हैं।

some info to make a career in modeling inside

कोर्स फीस

मॉडलिंग कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थानों में फीस के तौर पर कम से कम पचास हजार से दो लाख तक लिए जाते हैं। संस्थान जितना बड़ा और नामी होगा, उसी के हिसाब से इसकी फीस निर्धारित होती है।

मॉडल बनने के लिए क्या करना होगा

  • मॉडल बनने के लिए सबसे पहले आपको अपना फोटो शूट करवाना होगा। आप किसी अच्छे फोटोग्राफर से अपना फोटो एल्बम तैयार करवाएं क्योंकि मॉडलिंग के लिए जब आप इंटरव्यू देने जाएंगी तो वहां आपसे फोटो मांगी जाएगी।
  • आपको किसी मॉडलिंग एजेंसी से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आपको इंटरव्यू देना है, यही से आपको जॉब मिलेगी।

know info to make a career in modeling inside

इसे जरूर पढ़ें: कोविड-19 ने खोले नए कमाई के रास्‍ते, वर्चुअल वैडिंग के क्षेत्र में बना सकती हैं करियर

मॉडलिंग में रूचि है तो बस अब आज से इन बातों पर ध्‍यान देना शुरू कर दें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (indiaeducation.net, netdna-ssl.com, amarujala.com, missexcellent.com, modelfactory.in, s.hdnux.com)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।