• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं? जानने के लिए पढ़ें

आपने कभी सोचा है कि प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं? जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -15 Jul 2022, 13:01 ISTUpdated -15 Jul 2022, 13:34 IST
Next
Article
why does onions make us cry

रसोई में खाना पकाते वक्त लगभग हर कोई प्याज इस्तेमाल करता है। कुछ लोग तो प्याज के इतने बड़े दीवाने होते हैं कि बिना कच्चे प्याज के खाना नहीं खाते हैं। आप रसोई में रोजाना तरह-तरह की चीजों को काटते हैं पर प्याज थोड़ा अलग है। प्याज काटते वक्त हमेशा आंखों से पानी आता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज को काटते पर आंखों से पानी क्या आते हैं? आपको बता दें कि इसके पीछे का कारण एक रासायन है। दरअसल प्याज में कुछ ऐसा होता है जिसे काटने पर आंखों से पानी आना शुरू हो जाता है। आइए जानते हैं आखिर प्याज काटते वक्त आंखों से पानी क्यों आता है। 

प्याज काटने वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं?

प्याज काटते वक्त आंखों से आने वाले पानी के पीछे एक रासायन जिम्मेदार है। दरअसल प्याज में सिन-प्रोपेनेथियल-एस-ऑक्साइड नाम का रासायन पाया जाता है। इसी रसायन की वजह से आंखों में पानी आता है। सिन-प्रोपेनेथियल-एस-ऑक्साइड आंखों की लैक्रिमल ग्रंथियों को प्रभावित करता है जिससे आंसू आने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा जापान में भी इस विषय पर एक रिसर्च किया जा चुका है। इस रिसर्च में आंखों से पानी आने का कारण लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम को बताया गया है।  होता यह है कि जब हम प्याज काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम हवा में मिल जाता है। इसके बाद यह एंजाइम सल्फेनिक एसिड में बदल जाता है जिससे आंखों में इरिटेशन होती है और आंसू आने शुरू हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Good Luck Jerry में दिखेगा जाह्नवी का अनोखा अंदाज, कुछ ऐसी होगी फिल्म की कहानी

प्याज में मौजूद गुण

प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं यह तो जान लिया लेकिन इसके अलावा भी प्याज में ढेर सारे गुण मौजूद होते हैं। प्याज में विटामिन ए, बी 6, सी और ई और सोडियम, पोटेशियम, लोहा और आहार फाइबर जैसी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं प्याज खाने से फोलिक एसिड भी प्राप्त होता है। वहीं खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी प्याज बहुत लाभदायक होता है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या आपने देखा है भारती सिंह का प्यारा बेटा? लक्ष्य का हैरी पॉटर लुक देख आप भी बोलेंगे WOW

इससे साफ पता चलता है कि हमारे आसपास घटने वाली हर घटना का एक कारण होता है। आपको प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू आने के कारण के बारे में जानकर कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: shutterstock/Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।