• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर में इस स्थान पर रखें क्रिस्टल का कछुआ, होगी धन की वर्षा

अगर आप घर की आर्थिक स्थिति अच्छी बनाना चाहती हैं और वास्तु के अनुसार घर को सजाना चाहती हैं तो क्रिस्टल का कछुआ रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।  
author-profile
Published -03 Jul 2022, 10:58 ISTUpdated -03 Jul 2022, 11:41 IST
Next
Article
vastu tips for placing crystal turtle at home

वास्तु एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो सामंजस्यपूर्ण स्थान बनाने के बारे में बात करता है। वास्तु के अनुसार, आपके घर में वस्तुओं को रखने से सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने और आपकी भलाई में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

यदि आप अपने घर में वास्तु से समृद्धि लाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो क्रिस्टल कछुए को एक प्रमुख स्थान पर रखने पर विचार जरूर करें। ऐसा माना जाता है कि यदि आप घर में क्रिस्टल का कछुआ रखते हैं तो ये आपके जीवन में खुशहाली के साथ धन लाभ देने में मदद करता है। अगर आप भी घर में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो अपने घर में क्रिस्टल का कछुआ रखने के सही नियमों के बारे में वास्तु विशेषज्ञ मधु कोटिया से जानें।

घर में क्रिस्टल का कछुआ रखने के वास्तु नियम 

1. क्रिस्टल के कछुए को घर के ईशान कोणमें रखने से धन और समृद्धि आती है। इसलिए यदि आप धन लाभ के लिए क्रिस्टल का कछुआ रखती हैं तो इसकी दिशा का ध्यान जरूर रखें।

2. अगर आप प्यार की तलाश में हैं तो क्रिस्टल के कछुए को अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखें। ऐसा करने से आपको सही जीवन साथी पाने में भी मदद मिलेगी और घर का वास्तु दोष भी दूर होगा।

crystal turtle vastu

3. क्रिस्टल के कछुए को सेहत के लिए भी फायदेमंद बताया गया है, इसलिए इसे अपने घर के मध्य में या किसी अन्य स्वस्थ स्थान पर रखने पर विचार करें। जिससे घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में जीवित कछुआ रखना सही है या नहीं, जानें क्या कहता है वास्तु

4. यदि आप किसी अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो क्रिस्टल के कछुए को अपने कार्यालय में रखें। जल्द ही आपको नौकरी में प्रमोशन या नयी नौकरी मिलने के योग बनेंगे।

5. बहुत से लोग अपने घर के लिए एक सजावट के सामान के रूप में क्रिस्टल के कछुए का उपयोग करते हैं, इसलिए इसे घर के मुख्य कमरे में रखने की कोशिश करें। आप इसे घर के लिविंग रूम में रख सकती हैं।  

6. क्रिस्टल के कछुए को भाग्य और सौभाग्य लाने के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए आप इसे अपने रसोईघर या अपने सामने के दरवाजे जैसे प्रमुख स्थान पर भी रख सकती हैं।

7. क्रिस्टल का कछुआ रिश्तों में खुशियां और धन लाने वाला भी माना जाता है, इसलिए इसे अपने ऑफिस या बेडरूम में रखने पर विचार करें।

8. बहुत से लोग क्रिस्टल कछुए (घर में कछुआ रखने का वास्तु) को शेल्फ या टेबल टॉप पर रखना पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत छोटा होता है, लेकिन आप चाहें तो इसे अपने बेडसाइड टेबल पर भी रख सकते हैं।

how crystal turtle should by place for moeny flow

9. क्रिस्टल का कछुआ घर में धन और सौभाग्य लाने वाली वस्तु है क्योंकि यह आपको जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण और सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने की याद दिलाता है, इसलिए ऐसी अद्भुत वस्तुओं में से एक को अपने घर में कहीं एक अद्भुत वास्तु के रूप में रखने पर विचार करें।

वास्तव में यदि आप घर में क्रिस्टल का कछुआ रखती हैं तो इसकी सही दिशा का ध्यान रखें जिससे आपको धन लाभ के साथ घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास हो सके। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com,shutterstock.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।