• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Laxmi Photo Vastu: वास्तु के अनुसार रखें माता लक्ष्मी की तस्वीर, घर में होगी धन की वर्षा

अगर आप घर में माता लक्ष्मी की तस्वीर रखती हैं, तो आपको वास्तु से जुड़ी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे सुख समृद्धि बनी रहे। 
author-profile
Published -29 Sep 2022, 19:39 ISTUpdated -29 Sep 2022, 20:02 IST
Next
Article
lakshmi photo vastu tips in hindi

माता लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में माता लक्ष्मी की नियमित पूजा अर्चना होती है वहां सदैव धन की वर्षा होती रहती है। माता लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति घर में समृद्धि ला सकती है, लेकिन माता की तस्वीर हमेशा वास्तु के कुछ नियमों का पालन करते हुए ही रखनी चाहिए।

वास्तुशास्त्र की मानें तो माता लक्ष्मी जी की कुछ तस्वीर हमेशा सही दिशा और स्थान पर रखना ही शुभ होता है। ऐसी मान्यता है कि यदि माता लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति सही दिशा में न हो तो घर में सौभाग्य की जगह दुर्भाग्य आ सकता है और धन हानि के योग बनते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें वास्तु के अनुसार माता लक्ष्मी को घर में रखने के सही स्थान के बारे में। 

1-वास्तु के अनुसार, मंदिर या पूजा कक्ष घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए और माता लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति उत्तर दिशा में होनी चाहिए। माता लक्ष्मी की मूर्ति मुख इस प्रकार रखना चाहिए कि जब भी आप उनकी पूजा करें तो आपका मुख उत्तर दिशा की ओर हो। 

2-मां लक्ष्मी के आठ रूप हैं, जिन्हें अष्ट-लक्ष्मी के नाम से जाना जाता है। लेकिन, सभी स्वरूपों की पूजा घर और ऑफिस करने की सलाह नहीं दी जाती है। 

goddess lakshmi vastu tips for money

3-हमेशा याद रखें कि घर में माता लक्ष्मी की पत्थर या धातु की मूर्ति रखनी चाहिए। प्लास्टिक या प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्ति घर में कभी न रखें। 

4-कभी भी माता की खंडित मूर्ति या तस्वीर घर में न रखें और तस्वीर में हमेशा उनका चेहरा मुस्कुराता हुआ आशीर्वाद की मुद्रा में होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना करें ये 3 उपाय, होगी धन की वर्षा

5-कभी भी माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में न रखें जिसमें वो खड़ी मुद्रा में हों। ऐसी तस्वीर को चंचला के रूप में जाना जाता है और उन्हें घर में रखने से धन हानि होती है। 

6-घर में माता लक्ष्मी की ऐसी कोई मूर्ति या तस्वीर न रखें जिसमें उनका वाहन उल्लू दिखाई दे ऐसी तस्वीर घर की आर्थिक स्थिति को कमजोर कर सकती है। 

7-लक्ष्मी जी की ऐसी तस्वीर घर के लिए सबसे ज्यादा शुभ मानी जाती है जिसमें वो विष्णु जी के साथ हों। गणेश जी के साथ माता लक्ष्मी की तस्वीर का पूजन केवल दिवाली के दिन ही करना चाहिए। 

8-यदि मूर्तियों की बात करें तो घर के मंदिर में माता लक्ष्मी की एक से अधिक मूर्तियां नहीं होनी चाहिए। जिस तस्वीर में माता कमल पर बैठी हुई दिखती हैं वो सबसे ज्यादा शुभ मानी जाती है।

9-लक्ष्मी चरण पादुका को हमेशा घर के प्रवेश द्वार पर पूजा कक्ष के प्रवेश द्वार की ओर रखें। माता लक्ष्मी के चरण इस प्रकार घर में रखे जाने चाहिए कि वे पूजा कक्ष या मंदिर की ओर बढ़ते दिखाई दें, इससे घर में धन की वर्षा होती है। 

goddess lakshmi vastu tips

10-माता लक्ष्मी की तस्वीर कभी भी घर की दक्षिण दिशा में न रखें। यह दिशा पितरों की मानी जाती है, इसलिए इसमें कोई भी भगवान न रखने की सलाह दी जाती है। माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में लगाने जिसमें उन्होंने लाल रंग के वस्त्र पहने हों। 

11-यदि आप लक्ष्मी जी की मूर्ति गणेश जी के साथ रखती हैं तो उन्हें कभी भी गणपति के बाईं और न बैठाएं। बायां स्थान अर्धांगिनी का माना जाता है और माता लक्ष्मी गणेश जी की माता के रूप में पूजी जाती हैं। 

12-वास्तु के अनुसार माता लक्ष्मी की तस्वीर हमेशा घर के मंदिर में ही स्थापित करनी चाहिए। माता की तस्वीर भूलकर भी किसी अन्य स्थान पर न रखें। 

यदि आप माता लक्ष्मी की तस्वीर वास्तु के नियमों और दिशा का पालन करते हुए घर में रखती हैं तो आपके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहती है और धन के योग बने रहते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wallpapercave.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।