• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये संकेत नजर आएं तो तुरंत बदलें इन्वर्टर की बैटरी, बच सकते हैं शॉर्ट सर्किट से

आइए इस लेख में जानते है कि इन्वर्टर की बैटरी कब और क्यों बदल देना चाहिए ताकि शॉर्ट सर्किट से बचा जा सकें।
author-profile
Published -07 Sep 2022, 13:55 ISTUpdated -07 Sep 2022, 15:50 IST
Next
Article
when should replace inverter battery

How to maintain Inverter Battery: तपती दोपहर या आधी रात को जब अचानक से बिजली गुल हो जाती है तो मानों कोई बड़ी विपदा आन पड़ी है। जब अचानक से बिजली चली जाती है तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ ही ध्यान जाता है। अगर इन्वर्टर की बैटरी ठीक है तो कोई दिक्कत नहीं है अगर बैटरी खराब है तो फिर समस्या ही समस्या।

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके इन्वर्टर की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा यह भी बताने जा रहे हैं कि किन संकेतों के बाद इन्वर्टर की बैटरी को बदल देना चाहिए ताकि कोई खतरा न हो। आइए जानते हैं।

फुल चार्ज के बाद भी कम बैकअप होना 

Inverter Battery Life

यह अक्सर देखा जाता है कि बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद भी आधे या एक घंटे बाद बैटरी डाउन हो जाती है। अगर बहुत जल्द ही इन्वर्टर की बैटरी डाउन हो जाती है या हर 1 घंटे बाद उसे चार्ज करना पड़ता है तो फिर आपको बैटरी बदलने की ज़रूरत है। अगर समय रहते बैटरी को नहीं बदलते हैं तो घर में शॉर्ट सर्किट होने का भी डर रहता है।  (घर के लिए इन्वर्टर ऐसे सेलेक्ट करें)  

इसे भी पढ़ें: बार-बार Iphone में कम हो जाता है स्पेस तो ऐसे करें समस्या का हल

टर्मिनल पॉइंट को चेक करें

Inverter Battery Maintain tips

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि टर्मिनल पॉइंट क्या होता है। आपको बता दें कि जिस स्थान से बैटरी में तार जोड़ा जाता है उसे टर्मिनल पॉइंट कहा जाता है। 

लंबे समय तक सफाई नहीं करने या जंग लगने की वजह से टर्मिनल पॉइंट ख़राब हो गया है तो फिर आपको बैटरी बदल देना चाहिए। टर्मिनल पॉइंट के ख़राब होने की वजह से कई बार बिजली उप एंड डाउन भी करती है जिसके कारण शॉर्ट सर्किट होने का डर रहता है। कई बार फटने का भी डर रहता है। (इन्वर्टर की बैटरी के लॉन्ग लाइफ के लिए टिप्स)

वारंटी कार्ड को चेक करें

How To check Inverter Battery health

यह कहा जाता है कि इन्वर्टर बैटरी की औसतन उम्र 7 से 10 साल के बीच होती है। अगर आप बैटरी का इस्तेमाल समय सीमा के बाद भी कर रहे हैं तो एक तरह से वो बैटरी ख़राब हो चुकी है या फिर आपको रिपेयर करवाने की ज़रूरत है। अगर वारंटी खत्म होने के बाद भी बैटरी का उपयोग करते हैं तो बैटरी कभी भी फट सकती है। 

इसे भी पढ़ें: गंदे से गंदे स्विच बोर्ड को 5 मिनट में साफ करता है यह 1 घरेलू नुस्खा

ये गलतियां भी कर देती हैं बैटरी को खराब

How To Maintain Inverter Battery

  • ऐसे अन्य कई कारण हैं जिनकी वजह से बैटरी बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है। जैसे- 
  • समय-समय पर एसिड लेवल चेक न करना या फिर समय पर एसिड नहीं डालना। 
  • अगर बैटरी को ऑवर लोड चार्ज करते हैं तो इससे भी बैटरी बहुत जल्द ख़राब हो सकती है।
  • इन्वर्टर बैटरी पर अधिक लोड देने से भी बैटरी बहुत जल्द ख़राब हो जाती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hz,i.ytimg)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।