• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या आपके हाथ पर भी बनता है Y? जानें क्‍या होता है इसका मतलब

अगर आपके हाथों में भी Y बनता है, तो पंडित जी से जान लें कि आप कैसे व्यक्तित्व वाले हैं। 
author-profile
Published -17 Jul 2022, 17:10 ISTUpdated -18 Jul 2022, 15:28 IST
Next
Article
What does Y mean on palm of hand pic

ज्‍योतिष शास्‍त्र के साथ-साथ हाथों की लकीरों में भी बहुत सी बातें छिपी रहती हैं। खासतौर पर हाथों में रेखाओं के माध्‍यम से बनने वाले चिन्ह जातकों के जीवन से जुड़ी बहुत सारी बातें बताते हैं। कई बार हाथों की रेखाएं मिलकर अंग्रेजी के अक्षरों की आकृतियां भी बनाती हैं। आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि हाथ में M बनता है, तो उसके क्या मायने होते हैं। 

इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि जब हथेली में मौजूद 2 रेखाएं मिल कर Y बनाती हैं, तब क्या होता है? इस बारे में हमने पामिस्ट्री में गोल्‍ड मेडलिस्‍ट डॉक्टर शेफाली गर्ग से बात की है। 

वह कहती हैं, 'Y अक्षर आपको हर किसी के हाथों में नजर आ जाएगा। अलग-अलग रेखाओं और पर्वत पर बने Y का अर्थ अलग होता है और ऊर्जाएं भी अलग होती हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- क्‍या आपके हाथ पर भी बनता है M? जानें क्‍या होता है इसका मतलब

what your palm y lines say about your personality

रेखा की गुणवत्ता 

  • सबसे पहले रेखा की गुणवत्ता को समझना जरूरी है। हथेली की सभी मुख्य रेखाएं, जैसे- जीवन रेखा, भाग्य रेखा, हृदय रेखा आदि। पतली, गहरी और एकसार होनी चाहिए। इतना ही नहीं, अगर हाथ की रेखा टूटी हुई है या फिर जंजीर नुमा बनी हुई है,तो इसे अशुभ माना गया है और यह मिलने वाले फल के प्रभाव को कम कर देती है। 
  • हथेली में मंगल, शनि, विवाह रेखा भी कुछ ऐसी रेखाएं हैं, जो मुख्य रेखाओं की तरह ही होती हैं और जातक को उसके फल भी मिलते हैं। 
  • रेखाओं का झुकाव जिस ग्रह या पर्वत की ओर होता है, उसी दिशा में ये जातक को फल देती हैं और जीवन को प्रभावित करती हैं। 

कटी हुई Y रेख 

जिस भी मुख्‍य रेखा के अंत के सिरे में वाई बन रहा है और वह रेखा यदि कटी हुई है या वाई स्पष्ट नहीं है, तो इसका अर्थ होगा कि जहां कटाव है केवल उस क्षेत्र में कुछ तनाव हो सकता है। 

यदि रेखा पूरी तरह बिना टूटे हुए वाई बना रही है, मगर वाई बनने के बाद आगे की ओर X या जाल नजर आ रहा है, तो इसका अर्थ होता है कि आपको उस क्षेत्र और उस आयु में किसी न किसी कठिनाई का सामना करना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- हाथ की रेखाएं बताती हैं व्यक्ति का व्यक्तित्व, आप भी जानें अपने बारे में

y on palm means

महिलाओं का कौन सा हाथ देखा जाता?

पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं घर के ही काम करती थीं और पुरुषों पर निर्भर रहती थीं। मगर आज की महिलाएं कामकाजी हैं और अपने पैरों पर खड़ी हैं। ऐसे में जो व्यक्ति किसी दूसरे की कमाई पर निर्भर करता है उसका उल्टा हाथ देखा जाता है और जो व्यक्ति खुद धन कमाता है उसका वह हाथ देखा जाता है, जो वर्किंग होता है यानि आमतौर पर लोग सीधे हाथ से काम करते हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि स्त्री हो या पुरुष, कामकाजी है, तो उसका जीवन और व्यक्तित्व सीधे हाथ की रेखाओं पर ही निर्भर करता है। 

जानें Y चिन्ह के फल 

  • अगर किसी व्यक्ति की मस्तिष्क रेखा का एक सिरा चंद्रमा और दूसरा बुध की ओर जाते हुए Y बना रहा हो , तो ऐसे लोग बहुत ही त्यागी स्वभाव के होते हैं। ऐसे में यदि भाग्य रेखा मोटी हो तो ऐसे लोग शक करने वाले और आलसी हो सकते हैं। महिलाओं के हाथ में यदि इस तरह की रेखा है, तो उसे अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी महिलाएं बहुत ही इमोशनल और कल्पनाशील होती हैं और उन्‍हें बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां भी उठानी पड़ती है। 
  • अगर आपकी मस्तिष्क रेखा का एक सिरा मंगल की ओर जाते हुए Y बना रहा हो और रेखा निर्दोष हो और टूटी हुई भी न हो, तो ऐसे लोग कर्मठ, दूरदर्शी और भावुक होते हैं। 
  • अगर मस्तिष्क रेखा का एक सिरा सूर्य पर्वत की ओर जाते हुए वाई बना रहा हो ,तो ऐसे जातक गुणवान, बुद्धिजीवी और प्रतिष्ठित होते हैं। 
  • मस्तिष्क रेखा से अगर कई रेखाएं शाखाओं के रूप में निकल कर वाई बना रही हों, तो इसे शुभ माना गया है। ऐसा व्यक्ति बुद्धिमान, आत्‍मविश्‍वास से संपन्न, धनवान और सफल होता है। 
  • अगर मस्तिष्क रेखा के दोनों ओर वाई बन रहा हो तो व्यक्ति साहित्यकार, चित्रकार, कलाकार आदि होता है। 
  • अगर हृदय रेखा त्रिशाखी है यानि कि 2 वाई बन रहे हैं, तो इस स्थिति को  भावुकता, व्यवहारिक ज्ञान और वासना का सूचक माना जाता है। 
  • अगर जीवन रेखा और मस्तिष्क रेखा से मिलते हुए और वहीं से शाखा बृहस्पति (बृहस्पति को मजबूत बनाने के टिप्‍स) की ओर उठती नजर आती है, तो ऐसे जातकों को निरंतर आगे बढ़ने की ललक होती है। 
  • अगर जीवन रेखा से कोई रेखा निकलकर बुध पर्वत की ओर चली जाए, तो ऐसे लोगों का दिमाग तेज होता है और इन्‍हें व्यापार में बहुत लाभ मिलता है। 

आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।