Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए कितने प्रकार के होते हैं डेबिट कार्ड

    अगर आप भी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
    author-profile
    • Mohd Fashahat Ali
    • Editorial
    Published -07 Apr 2022, 16:48 ISTUpdated -07 Apr 2022, 17:47 IST
    Next
    Article
    Different Types of Debit Cards

    आज के दौर में डेबिट कार्ड लोगों की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। डिजिटल बैंकिंग में कई तरह की सुविधाएं बैंक की तरफ से मिलती हैं, जिसमें डेबिट कार्ड की सुविधाएं बैंक की लंबी-लंबी लाइनों से बचाती हैं और 24/7 हमें कैश निकालने में मदद करती है। डेबिट कार्ड कैश निकालने के अलावा ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से आप घर बैठे ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन की सुविधाएं ले सकते हैं। डेबिट कार्ड काफी सुरक्षित होता है, क्योंकि इसे कैरी करना आसान होता है। अगर डेबिट कार्ड आपसे खो जाए तो बिना पिन के कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है और आप फौरन इसको ब्लॉक करवा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है? आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और इसमें क्या-क्या अंतर होता है?

    रुपे कार्ड का इस्तेमाल

    Debit Cards Types in Hindi

    रुपे डेबिट कार्ड भारत का घरेलू पेमेंट सिस्टम है, जिसे साल 2012 में एक भारतीय कंपनी एनपीसीआई ने लॉन्च किया था। इस कार्ड को खुद एनपीसीआई संचालित करता है। रुपे डेबिट कार्ड सिर्फ भारत में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से ना ही विदेश में कैश निकाल सकते हैं और ना ही अंतरराष्ट्रीय पेमेंट कर सकते हैं। इस कार्ड की सालाना सर्विस फीस काफी कम होती है। यही कारण है कि कार्ड भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कार्ड है। वहीं, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तरह खुलने वाले बैंक अकाउंट के साथ रुपे कार्ड दिया जाता है।

    इसे भी पढ़ें- डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या है अंतर? जानिए

    वीज़ा कार्ड का इस्तेमाल 

    Types of Debit Cards  In Hindi

    वीज़ा डेबिट कार्ड इंटरनेशनल कार्ड है, जिसे एक अमेरिकी कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है और इस कार्ड को भारत में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। भारतीय बैंक इस कार्ड को अपने खाताधारकों को प्रोवाइड कराते हैं। आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर विदेश में एटीएम से कैश निकाल सकते हैं और ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय पेमेंट भी कर सकते हैं, इसका फायदा यह होता है कि कई बार चीजें खरीदते समय आपको इससे कैशबैक भी मिल जाता है। इस कार्ड की सालाना सर्विस फीस काफी ज्यादा होती है। इसी कारण से भारत में वीजा कार्ड के यूजर्स काफी कम हैं। (डेबिट में क्रेडिट कार्ड अंतर)

    मास्टर कार्ड का इस्तेमाल

    different types of debit cards

    मास्टर कार्ड को इंटरनेशनल कार्ड कहा जाता है, इसका ऑफिस न्यूयॉर्क में है और इस कार्ड को भारत में यूजर्स काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर देशों में एटीएम से पैसे निकालने और ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता हैं। यह देश विदेश में ज्यादातर जगहों पर स्वाइप मशीन के जरिए पेमेंट करने में मदद करता है साथ ही, इस कार्ड से ऑनलाइन चीजें खरीदते वक्त कीमतों में काफी छूट मिल जाती है और इस कार्ड की सालाना सर्विस फीस वीज़ा डेबिट कार्ड से कम होती है। इसी कारण भारत में इस कार्ड के यूजर्स काफी ज्यादा हैं। (एक्सेल चलाने के सिंपल हैक्स)

    इसे भी पढ़ें- फोटोग्राफी करना नहीं आती है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 

    Recommended Video

    मेस्ट्रो कार्ड का इस्तेमाल

    Debit Card Ke Faayde

    मेस्ट्रो कार्ड को भी ग्लोबल कार्ड कहा जाता है जिसको मास्टर कार्ड इंक द्वारा प्रोवाइड किया गया है और इस कार्ड को सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट दोनों खाताधारक बैंक से लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय पेमेंट के लिए किया जाता है। यह कार्ड सभी कार्ड की तरह कई तरह के सुविधाएं खाताधारकों को प्रदान करता है।

    कॉन्टैक्टलेस कार्ड का इस्तेमाल

    सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए पिन नंबर डालना पड़ता है, लेकिन कॉन्टैक्टलेस कार्ड से आपको पेमेंट करने के लिए पिन डालने की ज़रूरत नहीं होती है। यह कार्ड बिना पिन के आपकी पेमेंट कर देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कार्ड स्वाइप करने की ज़रूरत नहीं है। इसे सिर्फ पीओएस मशीन के पास ले जाते ही भुगतान हो जाता है। इस कार्ड से आप एक बार में 5000 से ज्यादा की पेमेंट नहीं कर सकते हैं।

    यहां तो हमने आपको डेबिट कार्ड के कुछ ही प्रकार बताए हैं, मगर इसके अलावा भी कई तरह के कार्ड होते हैं। जब आप नए कार्ड के लिए अप्लाई करें, तो उनसे मिलने वाले बेनिफिट्स का भी ध्यान रखें।

    अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

    Image credit-freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।