Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सपने में खुद को पूजा करते हुए देखने का क्या है मतलब

    अगर आप कभी सपने में खुद को पूजा करते हुए देखते हैं तो असल जिंदगी में इसके मतलब के बारे में जरूर जानें। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-04,16:46 IST
    Next
    Article
    puja dream meaning in hindi

    हमें सोते समय तरह -तरह के सपने आते हैं जिनका एक अलग मतलब होता है। कुछ सपने आपके भविष्य के बारे में कुछ संकेत देते हैं तो कुछ वर्तमान की किसी घटना से जुड़े हो सकते हैं। दरअसल सपनों की अपनी एक अलग दुनिया होती है और भविष्य के लिए अलग तरह के संकेत होते हैं।

    हम हर हफ्ते सपनों के बारे में एक नई बात बताते हैं और किसी न किसी सपने के मतलब के बारे में जानकारी देते हैं। एक ऐसा ही सपना होता है अपने आपको पूजा करते हुए देखना। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि अगर आप सपने में खुद को पूजा करते हुए देखती हैं तो इसका क्या मतलब हो सकता है। 

    ईश्वर की भक्ति का संकेत 

    dream of worship

    अगर आप कभी सपने में खुद को पूजा करते हुए देखते हैं तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आप पूरी तरह से ईश्वर की भक्ति में लीन हैं और सोते जागते आपको ईश्वर भक्ति ही दिखाई देती है। यह सपना अपनी अटूट श्रद्धा का प्रतीक हो सकता है। इसलिए ऐसे किसी भी सपने को एक शुभ संकेत ही मानें और इससे घबराएं नहीं। यदि आपको ऐसा कोई सपना आए तो किसी देव स्थान के दर्शन जरूर करें। 

    इसे जरूर पढ़ें: आखिर क्यों आता है मंदिर दर्शन का सपना? जानें क्या देता है संकेत

    घर की समृद्धि के संकेत 

    यदि आप खुद को सपने में पूजा करते हुए देखते हैं तो ये आपके लिए समृद्धि के संकेत देता है। ऐसा कोई भी सपना इस बात के बारे में बताता है कि बहुत जल्द ही आपके जीवन में कुछ नए परिवर्तन होने वाले हैं, जिनका आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

    ऐसे किसी भी सपने को आप अपनी समृद्धि का संकेत ही समझें। यदि आपके जीवन में कोई बड़ी समस्या लंबे समय से चली आ रही है जिसका निवारण नहीं मिल पा रहा है तो समझें कि अब कठिनाइयों का अंत होने वाला है। (सपने में पैसे देखने का मतलब )

    सपने में किसी मंदिर में पूजा करना 

    meaning of dream of a temple

    यदि सपने में आप किसी विशेष मंदिर में पूजा करते हुए खुद को देखते हैं तो समझें कि आपकी कोई बड़ी मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है। ऐसा कोई भी सपना इस बात की और भी इशारा करता है कि शायद आप बहुत जल्द ही उस मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे।

    ऐसे सपने का एक मतलब यह भी हो सकता है कि आप शायद उस मंदिर में काफी समय से जाने की इच्छा रखते हैं और किसी कारणवश जा नहीं पा रहे हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: सपने में पूजा का दीया जलते या बुझते हुए देखने का क्या है मतलब, मिलते हैं ये शुभ-अशुभ संकेत

    सपने में परिवार के साथ पूजा करना 

    अगर आपको कोई ऐसा सपना दिखाई देता है जिसमें आप पूरे परिवार के साथ पूजा कर रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके किसी कठिन काम में परिवार का साथ मिलने वाला है। ऐसे किसी भी सपने को काम की सफलता का इशारा ही समझें। ऐसा सपना आपके लिए सभी तरफ से सकारात्मक संकेत देता है। 

    सपने में भगवान शिव की पूजा करना 

    lord shiva puja in dream

    यदि आप सपने में भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं तो समझें कि भविष्य में आपके सभी बड़े काम पूर्ण होने वाले हैं। यदि आप सपने में शिवलिंग पर जल चढ़ा रही हैं तो वास्तव में ऐसे सपने के बाद शिव मंदिर जाकर जल अवश्य चढ़ाएं। ऐसे किसी भी सपने का मतलब है कि आपका भविष्य अच्छा रहेगा और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

    सपने में माता लक्ष्मी की पूजा करना 

    माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। यदि आप कभी ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप माता लक्ष्मी का पूजन कर रहे हैं तो समझें कि आपको बहुत काल्ड ही धन लाभ होने वाला है। ऐसा कोई भी सपना धन के संकेत देता है। 

    कुल मिलाकर ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी के अनुसार यदि आप कभी सपने में खुद को पूजा करते हुए देखते हैं तो यह आपके लिए अच्छे संकेत देता है। ऐसे किसी भी सपने के बाद मंदिर में दर्शन के लिए जरूर जाएं और ईश्वर को भोग अर्पित करें। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।