• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए हर महीने 1 लाख रुपये पेंशन कैसे पाएं? ऐसे करें निवेश

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे हर महीने 1 लाख रुपये पेंशन कैसे पा सकते हैं।
author-profile
Published -10 Sep 2022, 13:00 ISTUpdated -10 Sep 2022, 13:08 IST
Next
Article
tips for sip investment

जब भी आप पेंशन के बारे में सोचते होंगे तो आपके मन में यह ख्याल आता होगा कि अगर किसी सही जगह निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आराम से जिंदगी बीतेगी। आपको बता दें कि आप म्‍यूचुअल फंड के एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे। 

क्या है म्‍यूचुअल फंड के एसआईपी निवेश का मतलब ?

sip investment

म्‍यूचुअल फंड में निवेश का यह सबसे आसान तरीका है। एसआईपी का मतलब सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान होता है। जिसके जरिए हर महीने म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। 

इसमें आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। आपको बता दें कि आपके बैंक अकाउंट से हर महीने की आपके द्वारा ही तय करी हुई किसी भी तारीख को निश्चित राशि कट जाती है जो एसआईपी में निवेश होती रहती है।

 इसे भी पढ़ें-पर्सनल लोन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कैसे मिल सकता है 1 लाख रुपये? 

अगर आप अपनी छोटी-छोटी बचत को हर महीने निवेश करने की आदत बना लें तो कुछ सालों बाद आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं। आप 2200 रुपये से भी एसआईपी में हर महीने निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप जितना ज्यादा पैसा इसमें निवेश करेंगे आपको उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा जिसे आप अपनी पेंशन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसमें 15 साल के निवेश पर 15 परसेंट रिटर्न का नियम होता है। यानी अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो वह अगले आने वाले 30 साल तक अगर इसमें निवेश करता है तो उसे म्यूचुअल फंड के एसआईपी पर कम से कम 15 फीसद रिटर्न पाने में कठिनाई नहीं आ सकती है  फिर 70 साल की उम्र में एक लाख तक रुपये मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-महिलाओं को जमीन खरीदने पर मिलेगी छूट, जमीन रजिस्ट्री कराने से पहले जानें ये जानकारियां

यह ध्यान रखना होगा कि आप हर साल अपनी निवेश करने की राशि बढ़ाते रहें। आपको बता दें कि एसआईपी में निवेश बढ़ाने से आपको ज्यादा मुनाफा मिलता है। 

 

इस तरह से आपके पास रिटायरमेंट के लिए पेंशन भी तैयार हो जाएगी।

 

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।