• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गुजरात की इस लड़की ने बिना दूल्हे के रचाई शादी

वडोदरा शहर की यह शादी सोशल मीडिया पर बेहद चर्चा में है, जानें इसके पीछे का कारण।
author-profile
Published -02 Jun 2022, 15:28 ISTUpdated -10 Jun 2022, 12:16 IST
Next
Article
Women Sologamy m

इंसान एक विचित्र जीव है, इस बात में कोई संदेह नहीं है। समय-समय पर हमें ऐसी खबरें सुनने को मिला करती हैं, जिसे सुनकर हम दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं। ऐसी ही एक मामला वडोदरा शहर से सामने आ रहा, जहां बिना दूल्हे के लड़की से शादी की है।  शादी में  मेहंदी, मंडप, फेरे से लेकर सभी रीति-रिवाज का पालन किया गया है। लेकिन इस शादी में लड़की ने खुद से ही शादी की है। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, यह शादी बिना दूल्हे के ही हुई है। सोशल मीडिया पर इस अनोखी शादी की फोटो और वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

क्या है मामला?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

9 जून को गुजरात के वडोदरा की रहने वाली क्षमा बिंदु शादी के बंधन में बंध चुकी हैं। यह कोई आम शादी नहीं है, क्योंकि क्षमा ने बिना दूल्हे के ही सात फेरे लिए है। बता दें कि क्षमा किसी युवक के साथ नहीं बल्कि खुद के साथ 7 जन्मों के बंधन में बंध चुकी हैं। उन्होंने बताया है कि वह हमेशा से दुल्हन बनना चाहती थी लेकिन किसी पुरुष से शादी नहीं करना चाहती थी।

इसे भी पढ़ें-आखिर मां क्यों नहीं देखती है अपने ही बेटे के फेरे? पुराने जमाने में इस वजह से बना था ये अजीब नियम

Sologamy क्या है?

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

दुनिया भर में कई प्रकार की शादियां(कितने तरह की होती है शादियां) हैं। ऑटोगैमी यानी सोलोगैमी भी इनमें से एक है। इसका मतलब  खुद को जीवन साथी के रूप में चुनना होता है। दुनिया भर में कई लोग इस प्रकार की शादी का समर्थन करते हैं, जिनका मानना है कि यह शादी आपको खुद से प्यार करना सिखाती है। 

खुद से शादी का क्यों लिया फैसला?

weird indian wedding girl marrying herself

मीडिया संस्थान से बातचीत में क्षमा ने बताया कि वो कभी भी शादी नहीं करना चाहती थीं। लेकिन उनका सपना हमेशा से ही दुल्हन बनने का था, जिस कारण उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला लिया। इसके बाद क्षमा ने ऑनलाइन सर्च किया कि क्या कभी किसी लड़की ने खुद से शादी की है, इसका जवाब उन्हें नहीं मिला। हालांकि यह से उन्हें एकल विवाह करने से प्रेरणा मिली। क्षमा का यह मानना है कि वो इस फैसले के साथ देश की पहली ऐसी लड़की बनेंगी, जिसने खुद से शादी की है। 

इसे भी पढ़ें- थप्पड़ मारने से लेकर मुंह पर मिठाई फेंकने तक का साक्षी बना मंडप, देखें वायरल वीडियो

शादी क्यों है बेहद खास- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

यह शादी खुद में ही बेहद खास है। बता दें कि क्षमा पूरे रीति-रिवाज के साथ खुद से शादी करने वाली हैं। साथ ही वो हनीमून(हनीमून डेस्टिनेशन) पर 2 हफ्ते के लिए गोवा भी जाने वाली हैं। जब क्षमा ने अपनी शादी के फैसले के बारे में घरवालों को बताया, तो वो काफी हैरान हुए। लेकिन आखिरकार अपनी बेटी को समझते हुए वो शादी के लिए राजी हो गए। पेरेंट्स ने उन्हें इस शादी के लिए आशीर्वाद भी दिया। 

महिलाओं में बढ़ रहा है Sologamy का क्रेज- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

आजकल महिलाओं के बीच खुद से शादी करने का क्रेज चल रहा है। दुनिया भर में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोग खुद से शादी करना पसंद कर रही हैं। आने वाले समय में क्या विवाह चलन में आएगा, यह तो देखने लायक होगा।

 यह थी इस अनोखी शादी से जुड़ी अहम जानकारियां। आपको हमारा यह आर्टिकल अहर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit-  instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।